• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

चेहरे पर डार्क स्पॉट्स होने पर इन फूड आइटम्स से बनाएं दूरी

अगर आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हैं, तो आपको इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -23 May 2022, 16:39 ISTUpdated -23 May 2022, 18:36 IST
Next
Article
foods that trigger dark spots

हर महिला की इच्छा होती है कि उसकी स्किन एकदम क्लीन, क्लीयर व ब्यूटीफुल नजर आए। लेकिन वास्तव में आपकी स्किन ऐसी ही हो, यह जरूरी नहीं है। कुछ महिलाओं को स्किन पर डॉर्क स्पॉट्स की समस्या होती है, जिसके कारण उनके चेहरे पर धब्बे नजर आते हैं।

आमतौर पर, जब स्किन के कुछ एरिया सामान्य से अधिक मेलेनिन का उत्पादन करते हैं, तो ऐसे में डार्क स्पॉट्स नजर आते हैं। सूरज की हानिकारक किरणों से लेकर दवाईयों, हार्मोनल बदलाव व अन्य कई कारणों से यह समस्या उत्पन्न हो सकती है। 

आमतौर पर, यह देखा जाता है कि जब किसी महिला के चेहरे पर डार्क स्पॉट्स होते हैं, तो वह दवाईयों व क्रीम के जरिए उसे ठीक करने का प्रयास करती है। लेकिन अपने आहार की तरफ उनका ध्यान ही नहीं जाता। जबकि आपका खानपान भी आपकी स्थिति को प्रभावित कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जो डॉर्क स्पॉट्स होने पर आपकी समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं-

कॉफी और कैफीन प्रोडक्ट

caffeine is bad for dark spots

अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपको डार्क स्पॉट्स की समस्या है, तो आपको कैफीन युक्त प्रोडक्ट्स अवॉयड करने चाहिए। दरअसल, कैफीन तनाव हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि का कारण बनता है, जो आपकी स्किन की कंडीशन को ट्रिगर कर सकता है या उसे और भी अधिक खराब कर सकता है। बेहतर होगा कि आप इसके स्थान पर नारियल पानी व नींबू पानी से अपने दिन की शुरुआत करने का प्रयास करें।

स्पाइसी फूड

spicy food is bad for dark spots

अगर आपको बहुत अधिक मसालेदार व स्पाइसी फूड खाना पसंद है, तो अब जरा आप थोड़ा सा संभल जाएं। दरअसल, मसालेदार भोजन शरीर की गर्मी को बढ़ाता है, जिससे सूजन हो सकती है। साथ ही, यह आपकी स्किन की कंडीशन को और भी अधिक खराब बना सकती है।

इसे जरूर पढ़ेंः रोज़ की बोरिंग दाल को बनाना है और स्वादिष्ट तो उसमें मिलाई जा सकती हैं ये 10 चीज़ें

अगर आप पहले से ही ब्रेकआउट्स व डार्क स्पॉट्स आदि समस्या से जूझ रही हैं, तो आपको इस तरह के भोजन को पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए।  

अत्यधिक नमक के सेवन से बचें

salt is bad for dark spots

नमक के बिना खाने का कोई स्वाद ही नहीं आता। लेकिन अगर आप डार्क स्पॉट्स की समस्या से जूझ रही हैं, तो आपको नमक का सेवन कम से कम करना चाहिए। बता दें कि नमक में सोडियम होता है (खाने में नमक कम करने की टिप्स), जो उच्च मात्रा में आपके स्किन के सेल्स को डिहाइड्रेट करता है।

ऐसे में स्किन सेल्स इस क्षति की पूर्ति के लिए ऑयल का ओवर-प्रोडक्शन करती हैं, जिससे आपको ब्रेकआउट्स हो सकते हैं। जिसके निशान बाद में डार्क स्पॉट्स के रूप में नजर आते हैं।

अल्कोहल

alcohol triggers bad spots

अल्कोहल का सेवन यूं तो सेहत के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं माना जाता है, लेकिन अगर आपको पहले से ही डार्क स्पॉट्स की समस्या है, तो इसके सेवन से बुरा आपके लिए और कुछ नहीं हो सकता है। दरअसल, अल्कोहल आपकी स्किन सेल्स सहित अन्य सेल्स को भी डिहाइड्रेट करता है, जिससे आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है जिससे काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन की स्थिति और भी अधिक खराब हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ेंः Expert Tips: चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए ये 7 आसान टिप्‍स अपनाएं

तो अब कुछ वक्त के लिए इन फूड आइटम्स को अलविदा कह दीजिए और अपनी स्किन की रिकवरी को स्पीड अप करके एक बेदाग त्वचा पाइए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।