सर्दियों का मौसम आरामदायक कंबल और गर्म ड्रिंक के साथ, आराम की भावना को प्रेरित करता है। हालांकि, सर्दियां आपको सुखद लग सकती है, लेकिन यदि आप अपने पोषण पर सही ध्यान देने में विफल रहती हैं तो यह आपके शरीर के लिए अच्‍छा नहीं है।

जी हां जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता जा रहा है, बीमार पड़ने की संभावना अधिक होती जा रही है। लोग सर्दियों के दौरान छुट्टियों की योजनाओं पर अधिक फोकस करते हैं और अपने स्वास्थ्य पर कम ध्यान देते हैं। गिरते तापमान के साथ, गर्म फूड्स के लिए हमारी लालसा बढ़ जाती है। हालांकि, सर्दियों में ऐसे फूड्स का मजा लेने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन क्या आप खुद को हेल्‍दी रखने के लिए इन फूड्स से पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं?

छोटे दिनों और लंबी रातों के साथ, एक्‍सरसाइज करने और सही भोजन करने की प्रेरणा बहुत मुश्किल से मिलती है और हमारी यह आदत इम्‍यून सिस्‍टम को कमजोर कर सकती है, जिससे हम बहुत सी बीमारियों के प्रति सेंसिटिव हो जाते हैं।

क्या आप जानती हैं कि अगर आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करती हैं, तो आप वास्तव में सर्दियों के मौसम में फिट और हेल्‍दी रह सकती हैं? हां यह सही हैं! सर्दी से संबंधित बीमारियों को हमें परेशान करने से रोकने में भोजन बहुत शक्तिशाली हो सकता है। इस बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट और डाइटिशियन रुबैना अधिकारी जी बता रही हैं। 

रुबैना अधिकारी के अनुसार, "किसी भी व्यक्ति की पोषण संबंधी आवश्यकताएं मौसम के आधार पर बहुत भिन्न होती हैं, इसलिए हर किसी को अपने शरीर के हिसाब से सही तरह का पोषक लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है।" अगर आप भी सर्दियों के मौसम में खुश और हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो रुबैना अधिकारी आपके लिए 5 पोषण संबंधी टिप्‍स शेयर कर रही हैं।

घी भी है जरूरी

ghee for women 

चूंकि कड़ाके की ठंड के कारण सर्दी हमारी त्वचा और बालों को ड्राई कर देती है, इसलिए शरीर के पोषण को अंदर से बहाल करने के लिए उपाय करना जरूरी है। खुद को भीतर से पोषित रखने के लिए आपको नियमित रूप से घी का सेवन करना चाहिए। ठंड के मौसम में घी आपके शरीर को गर्म रखने का भी काम करता है। इसलिए सर्द मौसम के लिए आपके खाने की लिस्‍ट में इसे होना चाहिए।

ठंड को हराएंगे ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स भी ठंड और ड्राई मौसम में गर्मी पाने और इसे बनाए रखने के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। खजूर और अंजीर भारत में सर्दियों में खाए जाने वाले कुछ ड्राई फ्रूट्स हैं। ये दोनों कैल्शियम और आयरन के समृद्ध स्रोत हैं। यह शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं और आमतौर पर गर्म दूध के साथ सेवन किया जाता है।

इसे भी पढ़ें:40 की उम्र के बाद महिलाओं को डाइट में ये 6 चीजें जरूर करनी चाहिए शामिल

विटामिन-सी का सेवन

vitamin c for women

यह जादुई विटामिन अपनी समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए जाना जाता है जो सर्दियों के लिए जरूरी है। खट्टे फलों जैसे संतरे, नींबू, कीवी, पपीता और अमरूद में लोकप्रिय रूप से पाया जाने वाला विटामिन-सी हमारी त्वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

इस विटामिन का एक और फायदा यह है कि यह हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है, बार-बार होने वाली बीमारियों और सर्दी को दूर रखता है। इस प्रकार, रोग मुक्त और चमकदार सर्दियों के लिए, अपने विटामिन-सी का सेवन बढ़ाएं।

साग खाएं

हरी सब्जियां कई महत्वपूर्ण विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो हमारे शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक हैं। जैसे पालक विटामिन-ए और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। 

हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद प्रोटीन, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और आयरन सामग्री कई स्वास्थ्य समस्‍याओं के लिए बेहद फायदेमंद होती है और आपकी त्वचा और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए भी काम करती है। सर्दियों का मौसम अपनी मौसमी हरी पत्तेदार सब्जियों के लिए जाना जाता है। इस प्रकार, आपको अवसर का पूरा लाभ उठाना चाहिए और उनका अच्छी तरह से उपभोग करना चाहिए।

Recommended Video

गरम मसाला करें डाइट में शामिल

garam masala for women

केसर, हल्दी, दालचीनी और इलायची जैसे भारतीय मसाले सर्दियों में बहुत मददगार होते हैं क्योंकि ये सभी शरीर को आवश्यक गर्मी प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त, वे सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों से बचाने के लिए काम करते हैं। इन सभी मसालों का सेवन स्वादिष्ट और गर्म ड्रिंक जैसे हल्दी दूध या चाय के रूप में किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:हेल्दी ही नहीं वजन भी कम करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, डाइट में आज से ही करें शामिल

रुबैना अधिकारी ने यह भी कहा, "जीवन के हर चरण में अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी अन्य मौसम की तरह, सर्दियां भी आप स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना कर सकती हैं, और इस प्रकार, व्यक्ति को अपने आहार और पोषण को विनियमित करने की आवश्यकता होती है। उपरोक्त कुछ टिप्‍स को यदि ठीक से शामिल किया जाए तो आपको अच्छे स्वास्थ्य को पुनः प्राप्त करने और बनाए रखने में मदद मिल सकती है और आपको ठंडी सर्दियों में ग्‍लो पाने में मदद मिल सकती है।"

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए, हर जिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com