• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आम खाने को लेकर आयुर्वेद में बताए गए हैं कुछ रोचक तथ्‍य, आप भी जानें

अगर आपको आम खाना पसंद हैं, तो इस लेख में बताने जा रहे हैं कि आम खाने के बारे में आयुर्वेद क्या कहता है। आइए जानते हैं।
author-profile
Published -24 Jun 2022, 16:38 ISTUpdated -24 Jun 2022, 17:02 IST
Next
Article
how to eat mango

गर्मियों के मौसम में कोई आम नहीं खाए ऐसा बहुत कम ही देखा जाता है। आम का नाम सुनते-सुनते तो किसी के मुंह में पानी आ जाता है। कई लोग आम के इतने दीवाने होते हैं कि एक साथ कई किलो आम एक साथ ही खरीद लेते हैं और सप्ताह भर खाते रहते हैं। आम को सिर्फ ऐसे ही नहीं खाते बल्कि कई लोग रेसिपीज तैयार करके भी खाना पसंद करते हैं।

लेकिन अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि आम खाने को लेकर आयुर्वेद क्या कहता है तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? अगर आपको नहीं मालूम है तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आम खाने को लेकर आयुर्वेद की डॉक्टर अपर्णा पद्मनाभन कुछ ज्ञानवर्धक जानकारी देने जा रही हैं। आइये जानते हैं।     

सेहत को ध्यान में रखकर सेवन करें 

easy ways to consume mango inside

ये तो हम सभी जानते हैं कि आम खाना लगभग सभी को पसंद है, लेकिन डॉक्टर अपर्णा कुछ लोगों को आम खाने के लिए माना करती हैं। उनका कहना है कि अधिक आम खाने से गैस की परेशानी हो सकती है। इसलिए अगर किसी को गैस की परेशानी है तो उसे आम खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा आम डाइजेस्ट करने में काफी समय लेता है इसलिए आम खाने के बाद कुछ अन्य चीज खाने से बचें।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार डिनर में किन खाद्य पदार्थ को नहीं करना चाहिए शामिल, जानें

सेंधा नमक का करें इस्तेमाल 

easy ways to consume mango inside

आयुर्वेद में सेंधा नमक को बेहद ही महत्व दिया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार सलाद, दाल, दलिया आदि कई चीजों में सेंधा नमक ही डालकर सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे पाचन तंत्र भी सही रहता है। अपर्णा भी आम के ऊपर सेंधा नमक का छिड़काव करके सेवन करने के बार में सलाह देती हैं। उनके अनुसार आप आम के ऊपर से काली मिर्च के पाउडर को भी डालकर खा सकते हैं। 

Recommended Video

 

कुछ देर पानी में डालें 

easy ways to consume mango tips inside

आपने यह ज़रूर देखा होगा कि कई लोग लीची खाने से पहले लगभग 30 मिनट से लेकर 1 घंटे के लिए पानी से डुबोकर रख देते हैं फिर लीची को खाना पसंद करते हैं। ऐसे ही आपको आम के साथ करना चाहिए। आप जब भी बाज़ार से आम खरीदकर घर लाते हैं तो उसे लगभग 1 घंटे के लिए पानी में डुबोकर रख दें भी उसका सेवन करने। इससे पेट में गैस बनने की संभावना कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: फ्रोजन या ताजी मटर सेहत के लिए क्या है हेल्दी? जानें एक्सपर्ट की राय

मिक्स करके न करें सेवन 

easy ways to consume mango inside

भारतीय लोगों की आदत है कि किसी भी भोजन या फल को मिक्स करके खाना पसंद करते हैं। लेकिन आप आम के साथ किसी अन्य फल को मिक्स करके सेवन करने से बचें। ऐसे कई फल होते हैं जो एसिड युक्त होते हैं। अगर एसिड युक्त फल को आम के साथ मिक्स करके सेवन करते हैं तो पेट दर्द और गैस आदि की समस्या हो सकती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।