• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पेट में दर्द की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये फूड्स 

अगर आपका पेट ज्यादा खराब रहता है तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन फूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 
author-profile
Published -19 Apr 2022, 13:24 ISTUpdated -19 Apr 2022, 14:50 IST
Next
Article
Foods for Stomach Ache by Expert

लगभग सभी लोगों का समय-समय पर अनियमित खानपान की वजह से पेट खराब हो जाता है और लोगों को पेट में दर्द, पेट फूलने, मतली, अपच, उल्टी, सूजन, दस्त या कब्ज आदि जैसी समस्याएं होने लग जाती हैं। हालांकि, पेट खराब होने के कई कारण हैं और इन कारणों के आधार पर सबके उपचार अलग-अलग होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि उपचार के साथ-साथ कई ऐसी फूड्स भी हैं, जो पेट की खराबी और दर्द को दूर कर सकते हैं और इससे आपको बेहतर और फ्रेश महसूस करने में मदद मिल सकती है। 

जी हां, इसको लेकर डॉक्टर गुलबहार अंसारी (B.U.M.S) कहती हैं कि पेट में दर्द की समस्या गलत खानपान की वजह से पैदा होती है लेकिन कुछ फूड्स ऐसे भी हैं, जो पेट के लिए काफी फायदेमंद हैं जैसे- अदरक, पुदीना, पपीता आदि। पेट दर्द का इलाज करने के साथ आपको इन फूड का भी सेवन करना चाहिए, जिससे आपको बहुत जल्द इस समस्या से राहत मिल सकती है। 

अदरक का करें सेवन 

Ginger for stomach

अदरक एक ऐसा फूड है जो पेट के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपका पेट खराब है या फिर गैस की वजह से पेट में दर्द की समस्या पैदा हो जाती है, तो आप अदरक का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि अदरक में मौजूद विटामिन- सी, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स आदि से हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

आप अदरक का टुकड़ा या इसका पानी पी सकते हैं। बता दें कि अदरक का पानी पीने से न सिर्फ त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है बल्कि पेट से संबंधित कई समस्याएं जैसे- कब्ज, गैस आदि भी दूर हो जाती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- डाइजेशन बेहतर बनाने के साथ पेट की प्रॉब्लम्स दूर करते हैं ये 5 सुपरफूड्स

पुदीना हो सकता है फायदेमंद 

Gulbahar Ansari

अगर आपके पेट में दर्द है, तो आपके लिए पुदीना मददगार साबित हो सकता है। पुदीने का सेवन करने से पेट को अंदर से ठंडक मिलती है और डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक करने में हेल्प करता है। बता दें कि पुदीना का रस पीने या फिर इसे कच्चा खाने से पेट में बनने वाली गैस, पेट दर्द, पेट में सूजन और ऐंठन की समस्या से राहत सकती है। अगर आपको हमेशा पेट में दर्द, भारीपन और डाइजेशन संबंधी समस्याएं रहती हैं तो आप पुदीने का सेवन कर सकती हैं।

अलसी के बीज का सेवन करें 

Flexseed benefits for stomach ache ()

अलसी, जिसे सन के बीज के रूप में भी जाना जाता है। यह एक छोटा और रेशेदार बीज होता है, जिसका सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है या फिर पेट दर्द की समस्या है, तो आप अलसी के बीज का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि यह बीज पेट को साफ करने और पेट की हेल्थ को बनाए रखने का काम करती हैं। इसका सेवन आप सीधे तौर पर कर सकते हैं या फिर आप इसका तेल, पिसे हुए अलसी के बीज का भी सेवन कर सकती हैं। 

Recommended Video

नारियल पानी भी है फायदेमंद 

इन फूड के अलावा, आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व एसिडिटी, पेट दर्द, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों में सूजन आदि जैसी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करते हैं। इसके अलावा, नारियल पानी कमजोरी, थकान, चक्कर आने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

इसके अलावा, नारियल पानी पीने के और भी कई तरह के फायदे हैं जैसे- नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाने में भी मदद करता है, यह ब्लड प्रेशर काबू में रखता है। आप इसका सेवन दिन में एक से दो बार कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- मानसून में पेट से जुड़ी परेशानियों से दूर रहने के लिए डाइट रखें खास, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

नोट- अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबधी समस्या है तो आप पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यह तमाम फूड हैं जो आपको पेट से संबंधित समस्याओं से राहत दिला सकते हैं। अगर आपको यह खबर उपयोगी लगी तो इसे जरूर शेयर करें, डाइट और न्यूट्रिशन से जुड़े अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।