भारतीय लोग खाने के बाद कुछ मीठा खाना खूब पसंद करते हैं। गुलाब जामुन, बर्फी आदि कई मिठाई को खाने के बाद ज़रूर खाते हैं। खासकर त्यौहारों के इस मौसम में लगभग हर घर में खीर जरुर बनाई जाती है ताकि पूजा के काम में भी इस्तेमाल किया जा सके और खाने के बाद मीठा में भी शामिल किया जा सके। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि खीर खाने के भी कुछ नियम होते हैं? जी हां, आयुर्वेद के अनुसार खीर खाने के लिए भी कुछ नियम होते हैं। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आयुर्वेद की डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा बताने जा रही हैं इसके बारे में, तो आइए जानते हैं।

किन्हें करना चाहिए भोजन में शामिल?

ways to consume kheer as per ayurveda inside

वैसे तो खीर को लगभग हर उम्र के लोग खूब खाना पसंद करते हैं लेकिन, डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा के अनुसार खीर को हर रोज भोजन में शामिल करने के पहले कुछ बातों का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए। उनके अनुसार जिस व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत है उन्हें ही इसे भोजन में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा वो लोग इसे भोजन में शामिल कर सकते हैं जिन्हें वजन बढ़ने से परहेज नहीं है। इसके अलावा वो कहती हैं कि शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए भी खीर एक बेस्ट आहार है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार जानते हैं किन फूड्स को मिक्स करके सेवन करने से बचना चाहिए

इन्हें नहीं करना चाहिए भोजन में शामिल

ways to consume kheer as per ayurveda inside

डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा के अनुसार कुछ लोगों को खीर को भोजन में शामिल करने से भी बचना चाहिए। पोस्ट में कहती हैं कि जिन्हें पाचन तंत्र की समस्या है उन्हें इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर कोई गैस की समस्या से भी परेशान रहता है, तो उन्हें भी खीर खाने से बचाना चाहिए। आगे वो कहती हैं कि कफ एंड कोल्ड और सांस लेने की समस्या आदि में खीर का सेवन करने से बचना चाहिए। जिन्हें ब्लड शुगर की समस्या है उन्हें भी खीर खाने से परहेज करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ब्राउन राइस के भी हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट्स, एक्सपर्ट से जानें

आयुर्वेद के अनुसार खीर बनाने का तरीका 

ways to consume kheer as per ayurveda inisde

डॉक्टर वैद्य प्रेम मोगा फायदे और नुकसान के साथ आयुर्वेदिक तरीके से खीर बनाने के बारे में भी बताती हैं। इसके लिए वो कहती हैं कि सबसे पहले एक बर्तन में दूध को डालकर गाढ़ा होने तक अच्छे से उबाल लीजिए। इसके बाद इसमें घी में फ्राई चावल को डालकर कुछ देर पका लीजिए। कुछ देर पकने के बाद आप चीनी या गुड़ के साथ इलायची पाउडर डालकर एक बार अच्छे से चलाकर गैस को बंद कर लीजिए। इसके ऊपर से आप ड्राईफ्रूट्स और केसर डाल सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)