महिलाओं के हेल्दी रहने के लिए नियमित रूप से अपनी डाइट में आयरन वाले फूड लेने चाहिए। आयरन की कमी होने पर महिलाओं को कई तरह की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं जैसे कि अनीमिया की समस्या होती है, बहुत थकान महसूस होती है, आयरन की कमी की वजह से शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने में समस्या होती है। इसी के प्रभाव से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होता है और ऐसे में मांसपेशियों को हेल्दी रहने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। इसके अलावा सिरदर्द, चक्कर आना, दिल की बीमारी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में कई तरह के आयरन रिच फूड लेने की जरूरत होती है। बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना से कई महिलाओं ने अपनी इस समस्या के बारे में बताया और उनसे पूछा कि किस तरह के आयरन रिच फूड लेना सही रहेगा। इस पर ट्विंकल खन्ना ने ऐसे आयरन रिच फूड्स लेने का सुझाव दिया है, जिनसे उन्हें खुद भी फायदा हुआ है। आइए जानते हैं ट्विंकल खन्ना के बताए इन आयरन रिड फूड के बारे में जानते हैं-

  • 1. पानी या आल्मंड मिल्क के साथ ओट्स
  • 2. Spelt, amaranth, quinoa
  • 3. कटे हुए नट्स
  • 4. कद्दू के बीज
twinkle khanna bollywood iron rich diet inside

ट्विंकल खन्ना ने सलाह दी है कि महिलाएं आयरन रिच डाइट तीन महीने तक लें। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'इन चीजों को 3 महीने तक लें और इसके बाद मुझे बताएं कि इस डाइट को लेकर के बाद आपने कैसा बदलाव महसूस किया।' जो आइटम्स ट्विंकल खन्ना ने बताए हैं, उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में आइए जान लेते हैं-

आल्मंड मिल्क

आल्मंड मिल्क में ढेर सारी खूबियां होती हैं, जो महिलाओं में आयरन की पर्याप्त प्रदान करने के साथ हेल्दी बनाए रखने में मदद करती हैं। इसमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है, इसीलिए यह वेटलॉस में भी मददगार साबित होता है। विटामिन डी से भरपूर आल्मंड मिल्क हड्डियों की कमजोरी, हार्ट डिजीज, इम्यूनिटी की कमजोरी जैसी समस्याओं को दूर करता है। साथ ही यह कैल्शियम से भी भरपूर होता है। विटामिन ई से भरपूर होने की वजह से यह एंटीऑक्सिडेंट के तौर पर काम करता है, जो शरीर में मौजूद सूजन और तनाव में राहत देता है।

Spelt

अगर स्पेल्ट की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, जिंक, आयरन की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें कैल्शियम, सेलेनियम और विटामिन बी1, बी6 और विटामिन ई भी पाए जाते हैं। देखने में यह गेहूं जैसा नजर आता है। 

इसे जरूर पढ़ें: अपने बच्चे की सेहत बनाए रखने के लिए उसे दें संपूर्ण आहार

Amaranth

यह फूड काफी ज्यादा पौष्टिक होती है। Amaranth प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, सेलेनियम, कॉपर जैसे तत्व पाए जाते हैं। एक कप Amaranth लेने से महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में न्युट्रिशन मिल जाता है। 

Quinoa

Quinoa वजन काबू में रखने, दिल की सेहत बनाए रखने में तो मददगार है ही, डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फूड अच्छा माना जाता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी एटिंग एलिमेंट महिलाओं को यंग लुक देने में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा यह दर्द और सूजन मिटाने, डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ बनाने, मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाए रखने में बहुत असरदार है। अगर एनीमिया की समस्या हो तो इसे लेने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण तेजी से होता है।

कद्दू के बीज

twinkle khanna bollywood iron rich diet pumpkin seeds inside

कद्दू के बीज महिलाओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद माने जाते हैं। इन्हें नियमित रूप से लेने पर दिल की सेहत बनी रहती है, इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनी रहती है, 3. प्रोस्टेट ग्रंथि ठीक रखने में मदद मिलती है, डायबिटीज का खतरा कम होता है और नींद भी गहरी आती है। यही नहीं, कद्दू के बीजों का सेवन करने से स्ट्रेस भी कम हो जाता है और महिलाएं रिलैक्स्ड फील करती हैं। 

नट्स या ड्राई फ्रूट्स

twinkle khanna bollywood iron rich diet nuts inside

काजू, किश्मिश, बादाम, पिस्ता, चिरौंजी जैसे ड्राई फ्रूट्स सिर्फ खाने में ही स्वाद नहीं लगते, ये शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। इनमें कैल्शिटयम, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीजशियम, कॉपर, फाइबर, फास्फोंरस, आयरन और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं। यही वजह है कि रोजाना ड्राई फ्रूट्स लेने से महिलाएं काफी एनर्जेटिक और सेहतमंद बनी रहती हैं।