सुस्‍ती मिटानी हो या फिर थकावट को दूर भगाना हो, चाय और कॉफी से यह काम चुटकियों में हो सकता है। शायद यही वजह है कि कई लोगों के दिन की शुरुआत बिना चाय और कॉफी के नहीं हो पाती है। मगर क्‍या आपने कभी सोचा है कि कॉफी और चाय में से सेहत के लिए ज्‍यादा अच्‍छा क्‍या है? अगर आप इस बारे में नहीं जानते तो चलिए हम आपको बताते हैं । 

आमतौर पर देखा जाए तो चाय और कॉफी को लेकर लोगों की अलग-अलग पसंद नापसंद होती है। कई लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं तो कई लोग कॉफी के बिना नहीं रह पाते हैं। इन दोनों में कैफीन की अच्‍छी मात्रा होती है। मगर तुलना की जाए तो चाय से ज्‍यादा कैफीन कॉफी में होता है। सेहत के लिहाज से एक दिन में 400 मिलीग्राम से ज्‍यादा कैफीन का सेवन सही नहीं होता है। इतना ही नहीं, चाय और कॉफी दोनों के ही कुछ लाभ और हानि है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप चाय और कॉफी का सेवन कब कर रहे हैं और कितनी मात्रा में कर रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: डायबिटीज है तो शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए पी सकते हैं ये 5 होममेड ड्रिंक्‍स

tea or coffee which is better for health

चाय और कॉफी का सेवन करते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान 

  • कई लोगों की बेड टी पीने की आदत होती है तो कई लोग सुबह उठते ही चाय और कॉफी पी कर अपनी सुस्‍ती मिटाते हैं। मगर यह तरीका गलत है, आपको सुबह उठते ही खाली पेट चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। 
  • चाय या कॉफी में चीनी डाल कर न पीएं। ऐसा करने से आपके शरीर में कैलोरीज (100 कैलोरी से कम क्या खाएं?) की मात्रा बढ़ती है, जो आपकी सेहत के लिहाज से अच्‍छा नहीं होता है। 
  • चाय और कॉफी सुबह की जगह यदि शाम को पी जाए तो यह सेहत के लिए काफी अच्‍छा होता है। आप चाहें तो दोपहर के भोजन (वजन घटाने के लिए लंच करने का सही समय जानें) के बाद भी चाय या कॉफी पी सकते हैं। 
  • ज्‍यादा कैफीन का सेवन आपकी हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। खासतौर पर यदि आप दिन में कई बार चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो अपनी इस हैबिट को सुधार लें। कोशिश करें कि दिन में केवल 1 या 2 बार ही चाय या कॉफी का सेवन करें। 
  • दरअसल, कैफीन आपकी बेचैनी, घबराहट, थकावट और स्‍ट्रेस को दूर करती है, मगर इसकी आदत डालना अच्‍छी बात नहीं है क्‍योंकि किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक होती है। इसलिए चाय और कॉफी ज्‍यादा पीने की अपनी हैबिट को कंट्रोल करिए। 
 
Tea Or Coffee

चाय और कॉफी के लाभ 

  • कैफीन से आपकी एकाग्रता बढ़ती है और आप किसी भी काम को ज्‍यादा कॉन्‍सनट्रेशन के साथ कर पाने में सक्षम हो जाते हैं। 
  • यह आपके मूड को भी अच्‍छा करती है और स्‍ट्रेस को दूर भगाती है। 
  • चाय और कॉफी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट भी अच्‍छा बना रहता है अगर आप इसका सेवन सही तरह से करें। 
  • कॉफी पीने से आपके शरीर के अंदर एनर्जी का संचार होता है । मगर इसे दूध की जगह साधारण गर्म पानी के साथ लेने से अधिक फायदे होते हैं। 
  • चाय और कॉफी (कॉफी पीने का सही समय जानें) दोनों में ही एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। इससे आपकी त्‍वचा और बालों पर भी अच्‍छा प्रभाव पड़ता है। 
  • इतना ही नहीं, कैफीन के सेवन से वेट लॉस करने में भी आपको सहायता मिलती है। अगर आप नियमित रूप से 1 कप ब्‍लैक कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे फैट टिशूज कम होते हैं और एक्‍सरसाइज के वक्‍त आप ज्‍यादा एनर्जी फील करते हैं, इससे आपको ज्‍यादा कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है। 

ममता डागर एक जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट है। यदि आपके मन में अभी भी चाय और कॉफी के लाभ को लेकर कोई भ्रम है तो यह जान लें कि आप दोनों का ही सेवन कर सकते हैं। आपको केवल इस बात का ध्‍यान रखना है कि आप चाय और कॉफी दोनों का ही लिमिट में सेवन करें। यदि आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो आपको हार्ट स्‍ट्रोक और हाई ब्‍लड प्रेशर जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए herzindagi से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik