• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial, 11 Dec 2017, 19:47 IST

सर्दियों में 100 कैलोरी से कम क्या खाएं?

सर्दियों में ऐसा क्या खाएं जिससे वजन ना वढ़े और सर्दियों का स्वाद बना रहे। अगर आप ये जानना चाहती हैं तो आपको इस सब्जियों और फलों के बारे में जरूर पता ...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial, 11 Dec 2017, 19:47 IST
Next
Article
Image Courtesy: Twitter.comless calories winter big

सर्दियां आते ही लोग खोये से बना गाजर का हलवा, पिन्नियां, सरसों का साग, देसी घी और मक्खन से लपलपाते परांठे खाने लगते हैं। सर्दियों में खाई जाने वाली चीज़ों का स्वाद ही अलग होता है इसे आप गर्मियों में नहीं खा पाएंगें लेकिन आप ये जानती हैं ना कि इन सब खाने के चीज़ों में कितनी कैलोरी होती है और ज्यादा कैलोरी का मतलब होता है शरीर का मोटापा। अब ऐसे में आप ये जरूर सोचती होंगी कि भला सर्दियों में ऐसा क्या खाएं कि सर्दियों का मज़ा भी बना रहे और मोटापा भी ना आए। सर्दियों में मिलने वाली ऐसी कौन सी चीज़े हैं जिनमें सबसे कम कैलोरी होती है। हमने जब इस सवाल के बारे में सोचा तो हमने सर्च किया तब हमें पता चला कि सर्दियों में 100 कैलोरी से कम वाले ऐसे कौन चीज़े हैं जिन्हे आप खा सकती हैं। सर्दियों का स्वाद बना रहे और आपकी सेहत भी इसलिए हम आपको इन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हे खाने से आपको 100 से भी कम कैलोरी मिलेंगी यानि आप सर्दियों में इन्हे जीभर के खा सकती हैं और ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। 

100g संतरा = 60 कैलोरी

less calories winter inside orange

Image courtesy: Pxhere.com

संतरा विटामिन C का सबसे अच्छा Source माना जाता है। सर्दियों में अगर आप संतरे खा रही हैं तो कभी भी आपकी स्किन रूखी और बेजान नहीं होगी। डीहाइड्रेशन की शिकायत से आप कोसों दूर रहेंगी। 100 ग्राम संतरा अगर आप रोज़ खाएंगी तो इससे आपको सिर्फ 60 कैलोरी ही मिलेंगी जो एनर्जी का सबसे हेल्दी सोर्स है। डॉक्टर्स का कहना है कि संतरा खाने से आप आसानी से अपना वजन भी कम कर सकती हैं। तो इन सर्दियों में आप जीभर कर संतरा खा सकती हैं इससे आप healthy भी रहेगीं और खूबसूरत भी दिखेंगीं।

Read more: सर्दियों में जरूर पीना चाहिए ये green juice

100g ओट्स = 68 कैलोरी 

less calories winter inside oatmeals

Image courtesy: Pxhere.com

रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से आप सारा दिन healthy महसूस करती हैं। ओटमील में कई तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है। इसमें कैल्शियम, जिंक, मैग्नीज, आयरन, विटामिन B और E भरपूर मात्रा में होते हैं। ओट्स आसानी से पचने वाले फाइबर का जबरदस्त source है। साथ ही यह काम्लेसिंकक्सव, कार्बोहाइड्रेट्स का भी अच्छा source है। इसे ब्रेकफास्टक में शामिल कर आप हेल्दीस रह सकती हैं।  डॉक्टर्स का कहना है कि सभी को सुबह की शुरूआत ओट्स के साथ करनी चाहिए 100 ग्राम ओट्स में 68 कैलोरी होती हैं। 

100g टमाटर = 18 कैलोरी

less calories winter inside soup

Image courtesy: Pxhere.com

सर्दियों में टमाटर खाने का खास मज़ा है। टमाटर को आप सब्जी में , सलाद में, चटनी में इस्तेमाल करती हैं। सर्दियों में आप खासकर टमाटर का सूप बनाकर पी सकती हैं। सर्दियों में गर्मागर्म टमाटर का सूप आपको पीने के लिए मिल जाए तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता। वैसे टमाटर आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने और fat घटाने में भी मददगार है। 100 ग्राम टमाटर अगर आप खाती हैं तो इससे आपको सिर्फ 18 कैलोरी ही मिलती हैं। यानि टमाटर सर्दियों में खाए जाने वाले सबसे कम कैलोरी वाला food है। इसके फायदे इतने बेमिसाल हैं कि इसे खाने से आपकी सेहत बन जाएगी और स्वाद भी बना रहेगा।

Read more: सर्दियों में ऐसे बनाएं easy-peasy गोभी mascarpone सूप

100g गाजर = 40 कैलोरी

less calories winter inside carrot

Image courtesy: Pxhere.com

सर्दियों में रोजाना एक गाजर आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। गाजर में प्रचूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है। आंखों के लिए गाजर बहुत अच्छी होती है। 100 ग्राम गाजर में लगभग 40 कैलोरी होती है। खाली समय मे स्नैक्स और चिप्स खाने से ज्यादा बेहतर है एक गाजर खाना। वैसे सर्दियों में आप गाजर की सब्जी और गाजर का हलवा बनाकर भी खा सकती हैं। गाजर का जूस भी सर्दियों में पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। 

Watch more: क्या आप जानती हैं कि वजन कम करने वाले food कौन से हैं?

100g सेब = 52 कैलोरी

less calories winter inside apple

Image courtesy: Pxhere.com

सेब fiber वाला फल है। सेब खाने से digestive system भी सही रहता है। यह एक अच्छा एंटी ओक्सिडेंट भी है जो daibetes, कैंसर और दिमाग से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। सेब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य बनाए रखता है। 100 ग्राम सेब में करीब 52 कैलोरी होती हैं और इसे खाने से आप दिनभर ताज़गी महसूस करती हैं। डॉक्टर्स का भी कहना है कि दिन में सभी को एक सेब जरूर खाना चाहिए।  

100g दही = 59 कैलोरी

less calories winter insde dahi

Image courtesy: Pxhere.com

वजन घटाने के लिए दही बेस्ट option है। इसमें fat की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। खुद को फिट रखने के लिए दिन में एक बार दही जरूर खाएं । दही के इतने nutrient फायदे हैं कि आप इसे जानने के बाद कभी भी इसे खाना नहीं भूलेंगीं। हालांकि कुछ लोगों का ये भी मानना था कि दही सर्दियों में नहीं खानी चाहिए क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती हैं लेकिन मैं आपके पहले भी ये बता चुकी हूं कि हमें एक्पर्ट ने बताया था कि सर्दियों में दही खाने का कोई नुकसान नहीं है। 

Read more: क्या दही ठंडी होती है और इसे सर्दियों में नहीं खाना चाहिए?

तो इन सर्दियों को और शानदार बनाने के लिए आप अब से इन चीज़ों को अपनी डायट में शामिल कर लें। अगर आप सर्दियों मे सोचती हैं कि ज्यादा खाएंगी मोटी हो जाएंगी तो आप इसे जरूर try करें क्योंकि सर्दियों में खाने वाली ये वो चीज़ें हैं जिन्हें खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा और इसे खाने का मज़ा भी आपको सिर्फ सिर्दियों में ही आएगा।

Watch more: इन ड्रिंक्स को पीने से आपको सर्दी में होगा गर्मी का अहसास

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।