गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए बाजार में बहुत सारे समर ड्रिंक्‍स उपलब्‍ध हैं। यह समर ड्रिंक्‍स टेस्‍ट में तो बहुत ही अच्‍छे होते हैं, मगर सेहत पर इनका प्रभाव अच्‍छा नहीं पड़ा है। खासतौर पर जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है, वे अगर बाजार में मिलने वाले रेडीमेड ड्रिंक्‍स का सेवन करते हैं तो उनका ब्‍डल शुगर लेवल बढ़ सकता है क्‍योंकि इन ड्रिंक्‍स में बहुत अधिक मात्रा में रिफाइन शुगर का इस्‍तेमाल किया जाता है। 

ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज है, वो लोग घर पर ही बहुत टेस्‍टी समर ड्रिंक्‍स बना कर गर्मी को दूर भगा सकते हैं। चलिए आज मैं आपको बताती हूं कि आप घर पर कौन-कौन सी समर ड्रिंक्‍स तैयार कर सकते हैं, जो आपके ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखती हैं और आपकेे टेस्‍ट बड का ख्‍याल भी रखती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाती हैं ये 5 मौसमी चीजें

homemade drinks for diabetics

सब्जियों का जूस 

फलों के रस की तरह सब्जियों का रस ज्‍यादा टेस्‍टी तो नहीं होता है,मगर यह बहुत ही ज्‍यादा फायदेमंद होता है। खासतौर पर जिन लोगों को डायबिटीज है, उनके लिए फाइबर युक्‍त सब्जियों का रस बेहद लाभकारी होता है क्‍योंकि इससे उनका ब्‍लड शुगर कंट्रोल रहता है। हो सकता है कि शुरुआत में जब आप सब्जियों का रस पिएं तो आपको यह अच्‍छा नहीं लगे, मगर आप इसे रोज पिएंगे तो इसका टेस्‍ट डेवलप हो जाएगा। 

अगर आप पहली बार सब्जियों का रस पी रही हैं तो आपको खीरे, पालक, टमाटर आदि सब्जियों को किसी फल के के रस के साथ मिक्‍स करके पीना चाहिए, इससे जूस का स्‍वाद अच्‍छा हो जाएगा। इतना ही नहीं, आपको धीरे-धीरे करेले और लौकी जैसी सब्जियों का जूस पीना शुरू करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे ज्यादा काम आएंगे ये Summer Drinks

सब्‍जा सीड्स कूलर ड्रिंक 

सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ यह सीड्स बहुत टेस्‍टी भी होतेे हैं। सब्‍जा सीड के बारे में कम लोग जानते हैं और इसका सेवन भी कम लोग ही करते हैं। वैसे तो सब्‍जा सीड्स को सब्जियों में भी डाला जा सकता है, मगर आप इसे आइसक्रीम और विभिन्‍न शेक्‍स के साथ मिक्‍स करके पी सकती हैं। आप सब्‍जा सीड से एक खास ड्रिंक भी तैयार कर सकती हैं। चलिए मैं आपको बताती हूं कैसेे- 

विधि 

  • एक छोटा चम्‍मच सब्‍जा सीड को नारियल पानी या फिर आइस्‍ड ग्रीन टी में डालें 
  • इस ड्रिंक को मीठा करने के लिए आप इसमें शहद, शक्‍कर आदि डाल सकती हैं। 
  • अगर आप ज्‍यादा चिल्‍ड ड्रिंक पीना चाहती हैं तो इसमें बर्फ के क्‍यूब्‍स भी डाल सकती हैं। 

सत्‍तू ड्रिंक 

गर्मियों के मौसम में शरीर को राहत पहुंचाने के लिए बहुत सारे लोग सत्‍तू को पानी में घोल कर पी जाते हैं। स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही यह बेहद सेहतमंद ड्रिंक होती है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए यह ड्रिंक किसी वरदान से कम नहीं होती। इसे घर पर ही बहुत आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर के आप बना सकते हैं। चलिए मैं आपको इसकी विधि बताती हूं- 

विधि

  • 2 बड़े चम्‍मच सत्‍तू लें और उसे एक ग्‍लास पानी में अच्‍छी तरह से घोल लें। 
  • इसके बाद इसमें काला नमक डालें। आप चाहें तो सफेद नमक भी डाल सकती हैं, मगर काले नमक से इसका स्‍वाद ज्‍यादा अच्‍छा लगता है। 
  • अब इस मिश्रण में बारीक कटी हुई प्‍याज डालें और इसे अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। 
  • इस ड्रिंक का टेस्‍ट बढ़ाने के लिए आप ताजी धनिया की पत्‍ती और नींबू का रस भी डाल सकती हैं। 
homemade drinks for diabetic patient

आइस्ड टी

आइस्ड टी भी घर पर बेहद आसानी से बनाई जा सकती है। आइस्ड टी का सेवन डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं। तो चलिए मैं आपको इसे बनाने की आसान विधि बताती हूं-

विधि 

  • पानी उबालें और उसमें अपनी पसंद के फ्लेवर का ग्रीन टी बैग डालें। 
  • इसके बाद इसे मीठा करने के लिए शहद या मेपल सिरप का इस्‍तेमाल करें। 
  • इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज के अंदर रख दें। अगर आप चाहें तो इसमें अपनी पसंद का फ्रूट जूस भी मिक्‍स कर सकती हैं। 
  • जब आपकी ड्रिंक ठंडी हो जाए तो  इसमें आइस क्‍यूब्‍स डाल कर पीएं। 

सीजनल फ्रूट जूस 

गर्मी के मौसम में बहुत सारे फल मार्केट में आने लगते हैं। बेशक आपको डायबिटीज हो, मगर आप कोई भी सीजनल फल खा सकती हैं। खासतौर पर तरबूज, लीची, खरबूजा आदि कुछ ऐसे फल हैं, जो आपकी बॉडी से टॉक्सिंस को बाहर निकालते हैं। इसलिए आपको इनका सेवन जरूर करना चाहिए। आप चाहें तो इन फलों का जूस भी पी सकती हैं। 

ममता डागर एक जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट है। अगर आपको डायबिटीज है तो उनके बताए इन समर ड्रिंक्‍स को अपनी डाइट में शामिल करके गर्मी के मौसम में अपने शरीर को ठंडा रखें। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए herzindagi से जुड़ी रहें। 

Image Credit:Freepik