बढ़ती उम्र के बच्‍चों की डाइट में सही न्यूट्रिशन का होना बेहद जरूरी है, क्‍योंकि यह बच्‍चों की ग्रोथ में हेल्‍प करता है। जी हां उम्र बढ़ने के साथ-साथ बच्चों की हाइट और वजन बढ़ता है और हर उम्र में कद के अनुसार ही वेट का होना भी जरुरी होता है। लेकिन डाइट में न्यूट्रिशन की कमी से बच्‍चों की हाइट और वेट रूक जाता है, हड्डियां कमजोर होने लगती है, आंखे कमजोर होने जैसी समस्‍याएं होने लगती है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपको ऐसे 5 सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बढ़ते बच्‍चों की सही ग्रोथ में हेल्‍प करेंगे।

दूध
milk for height inside

दूध में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं इसलिए दूध बच्चों के दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए लाभकारी होता है। जी हां दूध में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं साथ ही प्रोटीन भी होता है, इसलिए इसे कंप्लीट फूड कहा जाता है, जिससे बढ़ते बच्‍चों की हाइट तेजी से बढ़ती हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी होते हैं जो हड्डियों की ग्रोथ में हेल्‍प करते हैं साथ ही इन्हें टूटने और डैमेज होने से बचाते हैं, और इसमें मौजूद प्रोटीन इन्हें ठीक रखता है और नई हड्डियां बनने में हेल्‍प करता है। बढ़ते बच्चों की हड्डियां भी बढ़ती हैं, इसलिए बढ़ते बच्चों की डाइट में दूध और दूध से बने फूड्स जैसे पनीर, दही आदि जरुर दें।

Read more: नन्हीं आंखों की हिफाजत करने के लिए मां अपने बच्‍चों को दें ये 6 foods

बीन्स

बीन्स एंटी-ऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं साथ ही इनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, विटामिन बी होता है। इसलिए मूड को रेगुलेट करने, एनर्जी देने और मूड को अच्छा करने के साथ-साथ बच्चों के हार्ट को हेल्‍दी रखने के साथ-साथ बीन्‍स बच्‍चों की हाइट बढ़ाने में भी मददगार होता है। 

अंडा
egg for height inside

अंडा बढ़ते बच्‍चों के लिए उपायोगी सुपरफूड है। जी हां इसमें प्रोटीन होता है जो कि मसल्स को विकसित करने हेल्‍प होता है। साथ ही अंडे में विटामिन बी भी होता है जो दिमाग के विकास के लिए सहायक होता है। रोजाना अंडा खाने से कुछ ही दिनों में लंबाई बढ़ने लगेगी। इसलिए अपने बच्‍चों को रोजाना 1 अंडा जरूर खिलाएं।

पालक

पालक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, आयरन, मिनरल, प्रोटीन, विटामिन 'ए' एवं 'सी' आदि मौजूद होते हैं। इससे हड्डियां मजबूत होती है और लंबाई बढ़ाने में हेल्‍प मिलती है। रेगुलर पालक खाने से बच्चे की हाइट बढ़ने लगेगी। अगर बच्चा पालक की सब्जी खाने से मना करता है तो उसको सैंडविच या दाल में डालकर इसे आसारनी से खिला सकती हैं।

ओट्स
oats for height inside

ओट्स भी बढ़ते बच्‍चों की हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जी हां ओट्स में विटामिन बी और ई भरपूर मात्रा में होता हैं। साथ ही पोटेशियम, जिंक आदि भी ओट्स में होते हैं जो कि ब्रेन विकास में सहायक होते हैं। ओट्स फाइबर से भी भरपूर होने के कारण बच्चों के डाइजेशन को हेल्‍दी रखता है और साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन के कारण बच्‍चों की हाइट तेजी से बढ़ती है।

Read more: इन 4 Healthy Indian foods को मां खिलाए तो बच्‍चा चाव से खाए

जी हां बच्‍चे की हाइट कम होने पर पेरेंट्स परेशान होने लगते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि बिना किसी साइड-इफेक्ट के बच्चों की लंबाई को बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में ये चीजें शामिल करें। और साथ ही अपने बढ़ते बच्‍चे को थोड़ी सी एक्‍सरसाइज करने के लिए भी कहें।
All images courtesy: Pixel.com

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial