Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों के सबसे खराब 15 दिनों में आपको हेल्‍दी रखेंगे ये सुपर फूड्स

    सर्दियों में खुद को हेल्‍दी रखने के लिए डाइट में कुछ परिवर्तन करना बेहद जरूरी होता है और इस बारे में हमें हंसाजी जयदेव योगेंद्र जी बता रहे हैं।
    author-profile
    Updated at - 2020-01-05,14:00 IST
    Next
    Article
    superfoods for winter main

    मौसम में परिवर्तन के साथ ही हमारी बॉडी व हेल्‍थ में भी परिवर्तन आने लगता है। हमारी बॉडी भी बदलते मौसम के अनुसार अपने को परिवर्तित करने के लिए तैयार रहता है। यही ऋतुचर्या के नाम से जाना जाता है। एक मौसम को दूसरे मौसम में परिवर्तित होने के करीब 15 दिनों का समय लगता है, इस समय में हमें अपनी बॉडी का विशेष रूप से ध्‍यान रखना होता है। तापमान के नीचे गिरने में और उमस की वजह से हमारी एनर्जी में असंतुलन होता है जिससे हमारा स्‍वास्‍थ्‍य और ज्‍यादा प्रभावित होता है। 

    इस दौरान हमें अपनी डाइट में कुछ परिवर्तन करना जरूरी होगा जिससे पाचनतंत्र को ठीक से काम करने में मदद मिले। ऐसे में कुछ तथ्‍यों को ध्‍यान देना जरूरी होता है और इस बारे में हमें योग संस्थान के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर हंसाजी जयदेव योगेंद्र जी बता रहे हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में healthy रहने के लिए अपनाएं ये 6 rules

    बैलेंस डाइट लें

    eat winter superfood

    जैसा तुम खाते हो वैसे ही बन जाते हो। सही व बैलेंस डाइट लेना जरूरी होगा जिससे बॉडी की इम्‍यूनिटी सुचारू रहे। डाइजेशन सिस्‍टम सर्दी के मौसम में स्‍वयं ही कमजोर हो जाता है। ऐसे में जरूरी होगा कि हम इस दौरान सुपाच्‍य भोजन ही ग्रहण करें। यह तय कीजिए कि आप जो आहार ले रहे हैं वह पर्याप्‍त बैलेंस हो, जिसमें ताजे फलों व सब्जियों का भरपूर समावेश हो। कोशिश कीजिए कि भोजन में ताजे मौसमी फल व सब्जियां जरूर शामिल हो।

    गर्म तासीर वाली चीजें शमिल करें

    cashew almonds winter food

    मौसम की वजह से त्‍वचा में रूखापन आता है तो हमें हमारी बॉडी के ल्‍युब्रिकेंट के लिए हमें बादाम, काजू, मूंगफली का पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करना होगा ताकि त्‍वचा पर नमी बनी रहे। दालचीनी, अदरक, लहसुन जैसे गर्म तासीर वाले मसालों को भोजन में शामिल करें जिससे बॉडी में अंदर से गर्माहट बनी रहेगी। यह हमारे शरीर की अग्नि ऊर्जा को बनाये रखने में हेल्‍प करेगा।

    Recommended Video

    ऑयल और फाइबर की मौजूदगी

    coconut ghee winter food

    ऑयल भी हमारी बॉडी को अंदर से गर्म रहने में मदद करता है, अपने आहार में सर्दी के समय घी और नारियल तेल का उपयोग थोड़ा अधिक करें। इस मौसम में फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन भी ज्‍यादा करें। हरी पत्‍तेदार सब्जियों में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है, जैसे हरा लहसुन और पत्तेदार प्‍याज। साथ ही फाइबर फलों जैसे संतरे को डाइट में शामिल करें।

    भूख लगने पर ही खाएं और भरपूर पानी पीएं

    शरीर की सुनने की कोशिश कीजिए, लगातार खाते रहने की जरूरत नहीं है, भोजन तभी ग्रहण करें जब आपको भूख लगी हो, न कि घड़ी के अनुसार जरूरत न होने पर भी पेट में कुछ डालते रहें। थोड़ा-थोड़ा भोजन आपके शरीर की जरूरत की पूर्ति करने के लिए पर्याप्‍त होगा। अधिक पानी पिएं, जिससे बॉडी के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। हल्‍का गर्म पानी अद्भुत फायदा करता है, यह शरीर मात्र गर्म ही नहीं रहता है साथ ही शरीर में अवशिष्‍ट पदार्थों को पनपने नहीं देता। इससे आप बीमार होने से बच जाते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में खाएं ऐसा सुपरफूड जिसका स्वाद भी हो बेमिसाल

    हल्‍दी वाला दूध

    haldi milk winter food

    जबकि सर्दियों में पाचन तंत्र कमजोर रहता है, इसलिए उस समय के दौरान कच्‍चे चीजों का सेवन न करें। भोजन अच्‍छे से पका हुआ होगा तो पाचन पर अनावश्‍यक जोर नहीं पड़ेगा। इस समय हेल्‍दी रहने के लिए अधिक से अधिक विटामिन सी ग्रहण करें, गर्म भोज्‍य पदार्थ, गर्म हल्‍दी वाला दूध लेते रहें इससे आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ेगी जिससे बीमारी आने का खतरा नहीं होगा। 

    आपका भोजन आपकी अंदरुनी ताकत के लिए जिम्‍मेदार होता है। इसलिए इन सर्दियों में हेल्‍दी रहने के लिए अच्‍छी भोजनशैली अपनायें और अपनी बॉडी को अंदर से हेल्‍दी रखें।   

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।