सुबह जब महिलाएं उठती हैं तो जिस चीज का ख्याल उन्हें सबसे पहले आता है, वह है नाश्ते की तैयारी करना। भले ही आपको ऑफिस जाना हो या फिर घर पर छुट्टी का दिन हो, नाश्ते में हमेशा कुछ अलग और खास बनाने की चाहत होती है। वैसे भी यह दिन का सबसे पहला मील होता है और इसलिए बेहद खास होता है। आमतौर पर इसे सालों से किंग ऑफ द मील या दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील माना जाता है। यकीनन यह मील महत्वपूर्ण है, लेकिन सिर्फ यही मील महत्वपूर्ण है, ऐसा नहीं है।

सालों से हम सभी नाश्ते को लेकर कई तरह के मिथ्स पर भरोसा करती हैं और उन्हीं मिथ्स के आधार पर अपने नाश्ते को प्लॉन करती हैं, जबकि आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही ब्रेकफास्ट से जुड़े मिथ्स के बारे में बता रहे हैं, जिन पर अब तक शायद आप भी भरोसा करती आई हों, लेकिन आज आपको उनके पीछे की सच्चाई जानने की जरूरत है-

मिथ 1: नाश्ता करने से पूरा दिन कम भूख लगना

breakfast myths to avoid

यह बात सच होकर भी पूरी तरह सच नहीं है। दरअसल, अगर आप अपने नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन युक्त आहार लेती हैं तो यकीनन आपको अपनी क्रेविंग को कण्ट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिलती है। हालांकि, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि सिर्फ नाश्ता करने से किसी भी तरह दिन के बाद के हिस्से में आपकी कुल कैलोरी की मात्रा घट जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें- ब्रेड से बनाएं 15 मिनट में ये 5 रेसिपीज

दरअसल, जो लोग नाश्ता छोड़ते हैं, वे लंबे समय तक कुछ ना खाने के कारण दोपहर के समय में बहुत तेज भूख लग सकती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जो लोग नाश्ता करते हैं, वे कम कैलोरी खाते हैं। यह पूरी तरह से आपके खाने की च्वॉइस पर निर्भर करता है।

मिथ 2: नाश्ता करने से वजन कम होना

breakfast myths to avoid

आमतौर पर महिलाएं समझती हैं कि नाश्ता करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। हालांकि यह भी एक मिथ है। इस मिथक का आधार इस धारणा पर टिका हुआ है कि नाश्ता करने से व्यक्ति दिन के दौरान अपने कैलोरी की मात्रा को कम कर पाएगा। हालांकि, यदि आप एक फुलर और पौष्टिक नाश्ता नहीं कर रही हैं, तो संभावना है कि आप दोपहर के समय में अधिक भोजन करें, जिससे आपका वजन कम होने की जगह बढ़ भी सकता है।

Recommended Video

वजन कम करने के लिए आपके भोजन की गुणवत्ता बहुत मायने रखती है। इसलिए, नाश्ता करने से आपका वजन कम नहीं हो सकता है क्योंकि वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी की कमी में रहना चाहिए।

मिथ 3: ब्रेकफास्ट स्किप करने से वजन कम होना

breakfast myths to avoid

जहां कुछ लोगों का मानना होता है कि ब्रेकफास्ट करने से वजन कम होता है, वहीं कुछ महिलाएं मानती हैं कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से वजन कम (हेल्थी लाइफ जीने के उपाय) होता है। हालांकि यह दोनों ही अवधारणाएं गलत हैं। लोगों को लगता है कि  अगर वह ब्रेकफास्ट स्किप कर रहे हैं तो एक वक्त की 300 कैलोरी को बचा रहे हैं। यकीनन आप ऐसा कर रहे हैं। लेकिन लंबे समय तक भूखे रहने के कारण आपको लंच टाइम में आपको तेज भूख लगती है और अगर उस समय आप 600 या उससे अधिक कैलोरी लेती हैं, तो आप अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें- अगर छोड़ रही हैं ब्रेकफास्ट तो ये आदत है बहुत खराब, जानिए झटपट कैसे बनाएं हेल्दी नाश्ता

इसके अलावा, हर किसी की नाश्ते की ज़रूरतें अलग होती हैं। जहां किसी को नाश्ते में केवल फल खाना पसंद होता है, वहीं कुछ लोगों को टोस्ट या ऑमलेट खाना अच्छा लगता है। इस तरह आपके द्वारा चुना गया फूड भी कैलोरी निर्धारित करता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।