कई लोगों की शिकायत होती है कि वह बहुत अच्‍छी डाइट लेते हैं, शुद्ध खाना खाते हैं और सभी सेहतमंद चीजों को अपने आहार में शामिल करते हैं, मगर इन सबके बावजूद उन्‍हें सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

उदाहरण के तौर पर इस बात को ऐसे समझा जा सकता है कि किसी को कब्‍ज की समस्‍या है और वह अपनी डाइट में ज्‍यादातर लिक्‍वेड चीजों का सेवन कर रहा है, मगर कब्‍ज की समस्‍या ठीक होने का नाम ही नहीं ले रही है। इसी तरह शरीर से जुड़ी कई ऐसी तकलीफें हैं, जिनके होने की वजह कभी-कभी समझ में नहीं आती है और लाख कोशिशों के बाद भी यह परेशानियां कम नहीं होती है। 

ऐसे में मन में सवाल उठता है कि क्‍या केवल अच्‍छा खाना खाने से शरीर को सेहतमंद रखा जा सकता है? शायद नहीं। न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली सभरवाल ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर इससे जुड़ी एक पोस्‍ट भी शेयर की है। इस पोस्‍ट में उन्‍होंने उन 5 संकेतों के बारे में बताया है, जब आपका शरीर अच्‍छा भोजन करने के बावजूद उसमें मौजूद पोषक तत्‍वों को ग्रहण कर पाने में सक्षम नहीं होता है। आज हम इन्‍हीं संकेतों और लक्षणों पर बात करेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें-Expert Tips: गर्मियों के मौसम में 5 तरह से खाएं केला

treatment of constipation

पेट का नियमित साफ न होना 

बहुत सारे लोगों की शिकायत होती है कि उनका पेट रोज साफ नहीं होता है। क्‍या आपको यह बात ज्ञात है कि पेट से मल यदि रोज बाहर नहीं आता है तो वह पेट में इंफेक्‍शन पैदा कर सकता है। ऐसा तब होता है जब आप कम फाइबर युक्‍त भोजन करते हैं। 

क्‍या खाएं- आपको रेशे वाली सब्जियां, ओटमील, मक्‍का, दालें, रेसे वाले फल आदि का सेवन जरूर करना चाहिए, साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। 

सिर दर्द, सर्दी या खाने का हजम न होना 

अगर आपको थोड़े-थोड़े दिन में सिर दर्द, सर्दी, जुकाम या बुखार आ रहा है तो समझ जाएं कि आप जो आहार ले रहे हैं उसमें कुछ कमी है। अगर आप अधिक चाय या कॉफी, आर्टिफिशल स्‍वीटनर,  फ्रोजन फूड, मूंगफली और फर्मेंटेड फूड का सेवन करते हैं तो आपको सिर दर्द की समस्‍या रह सकती है। वहीं अधिक ठंडी चीजों को खाने से जुकाम और बुखार हो सकता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्‍योंकि आपके शरीर की इम्‍यूनिटी वीक होती है। 

क्‍या खाएं- अपने आहार में जिंक और विटामिन-सी युक्‍त फूड आइटम को जरूर शामिल करें। इससे आपको राहत मिल जाएगी।  

इसे जरूर पढ़ें-खाने के साथ रोज 'हरी चटनी' खाने से होंगे 5 अद्भुत फायदे

signs of dull skin,

त्‍वचा में चमक न होना 

सुंदर दिखना हर कोई चाहता है। ऐसे में त्‍वचा की चमक अगर फीकी पड़ जाए तो सुंदर दिखने का ख्‍वाब भी टूट जाता है। आप बेशक बहुत अच्‍छा आहार ले रहे हों, मगर यदि उसमें मौजूद पोषक तत्‍व आपके शरीर तक नहीं पहुंच रहे हैं तो आपके चेहरे की चमक गायब हो जाएगी। अमूमन ऐसा तब होता है, जब शरीर में पोटैशियम, विटामिन-के या ई की कमी होती है। 

क्‍या खाएं- अपनी डाइट में नारियल का तेल और टमाटर को जरूर शामिल करें। टमाटर मे वो सभी एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं, वहीं नारियल के तेल में पोटैशियम, विटामिन-के और ई होता है। 


 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shonali Sabherwal (@soulfoodshonali)

बालों के झड़ने की समस्‍या 

हमारे बाल प्रोटीन से बने होते हैं। अगर शरीर में उचित मात्रा में प्रोटीन नहीं पहुंचता है तो बालों के झड़ने की समस्‍या हो जाती है। बाल झड़ने के कारण अन्‍य भी हो सकते हैं, मगर इस समस्‍या से निजात पाने के लिए आपको अपनी डाइट में अन्‍य पोषक तत्‍वों के साथ ही प्रोटीन युक्‍त फूड आइटम्‍स को भी शामिल करना चाहिए। 

क्‍या खाएं-दालें, डेयरी आइटम्‍स, शिमला मिर्च, पालक आदि प्रोटीन रिच सोर्स हैं। इसके अलावा आप अगर रोज अंडे का सफेद हिस्‍सा अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो आपको बहुत फायदा पहुंचेगा। 

Recommended Video


ब्रेन फॉग और थकावट महसूस करना 

ब्रेन फॉग कोई आम समस्‍या नहीं है। नींद पूरी न होने पर या साउंड स्‍लीप (साउंड स्‍लीप लेने के 5 अद्भुत उपाय) न लेने पर ब्रेन फॉग की समस्‍या से जूझना पड़ता है। ब्रेन फॉग होने पर व्‍यक्ति कुछ याद रखने या फिर सोचने में असमर्थ हो जाता है। ऐसा होने पर आपको कई शारीरिक बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको भी यह परेशानी हो रही है तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिनके सेवन के बाद आपको रात में अच्‍छी नींद आ सके। 

क्‍या खाएं- रात में आप डिनर के तौर पर दूध और केले का सेवन कर सकते हैं। इन दोनों में ही ट्राईटोफन (Trytophan) नाम का तत्‍व होता है, जिससे नींद में सुधार होता है। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik