केला एक ऐसा फल है जो पूरे साल आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। यह खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि केले को आप ब्रेकफास्‍ट या लंच किसी भी मील के साथ ले सकते हैं। इतना ही नहीं, आप केले को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर बताती हैं, ' केला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है आप इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए इनोवेटिव तरीके अपना सकते हैं। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में केले का इनटेक कई तरह से किया जा सकता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि केले के पेड़ का फल, फूल, पत्‍ते और तना सभी कुछ खाया जा सकता है। केवल केले का फल ही कई तरह से डाइट में शिमिल किया जा सकता है।'

रुजुता दिवेकर गर्मियों के मौसम में केले को खाने के 5 तरीके भी बताती हैं- 

banana  eating  at  night

केले के साथ करें दिन की शुरुआत 

वैसे तो कोई भी फल खाली पेट नहीं खाना चाहिए, मगर आप केले के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकती हैं। अगर आप सुबह 2 केले खा लेती हैं तो यह आपके लिए एक मील के बराबर ही होता है। सुबह खाली पेट केला खाना उन लोगों के लिए बेस्‍ट होता है, जिन्‍हें माइग्रेन, एसिडिटी और पैरों में ऐठन की शिकायत होती है।  (रात में केले खाना चाहिए या नहीं?)

मिड-डे मील में खाऐं केला 

दोपहर के वक्‍त काम में व्‍यस्‍त होने के चलते अगर आप लंच नहीं कर पाई हैं तो आपको केला खा लेना चाहिए। केला खाने से आपके अंदर एनर्जी आएगी और साथ ही आपका मूड भी अच्‍छा होगा। इतना ही नहीं, आपका पेट भी भर जाएगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी। 

 इसे जरूर पढ़ें: कुछ महिलाएं केला वजन बढ़ाने तो कुछ घटाने के लिए खाती हैं, और आप?

having  banana  in  summer

इस तरह भी खा सकते हैं केला 

माहराष्‍ट्र में शिक्रन एक ट्रेडिशनल मील है। इस मील में केले के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसे दूध में मिक्‍स कर देते हैं और उसमें चीनी और रोटी मिला देते हैं। यह एक होलसम मील है और खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट लगती हैं। अगर आपको सिर में दर्द या माइग्रेन की शिकायत रहती है तो आपको इस तरह से केला जरूर खाना चाहिए। आपको बता दें कि बच्‍चों को भी इस तरह से केला खाने के लिए देंगी तो वह पेस्‍ट्रीज और क्रीम रोल जैसे अनहेल्‍दी फूड आइटम के लिए जिद नहीं करेंगे। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

खाने के बाद केला खाएं 

भारतीय लोगों का खाना तब तक पूरा नहीं होता है, जब तक उन्‍हें लंच या डिनर के बाद कुछ मीठा खाने को न दिया जाए। वहीं कुछ लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं। ऐसे में शुगर क्रेविंग को कम करने के लिए आप खाने के बाद केला खा सकती हैं। आपको बता दें कि साउथ इंडिया में खाने के बाद केला जरूर खाया जाता है। केले को खाने की थाली के साथ ही परोसा जाता है। (केला खरीदते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान)

Recommended Video

देर रात अगर लग जाए भूख 

कई बार देर रात तक पढ़ाई करने या फिर ऑफिस का काम करने पर मंचिंग होने लग जाती है। ऐसे में कुछ हैवी खाने से बेहतर है कि आप बनाना शेक बना कर पी जाएं। आपको बता दें कि वर्कआउट के बाद भी बनाना शेक पीना एक बेस्‍ट मील है। 

इस तरह से कहा जा सकता है कि केले का सेवन हर किसी को हर दिन किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए। रुजुता द्वारा बताए गए इन टिप्‍स को आप भी अपनी डाइट में शामिल करें और सेहतमंद बने रहें। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik