कुछ महिलाओं को रात में बिस्‍तर पर लेटते ही नींद आ जाती हैं लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो रात-भर करवटें बदलती रहती हैं। बहुत कोशिशों के बावजूद भी उनको नींद नहीं आती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नींद पूरी ना होने से आप कई तरह की बीमारियों की शिकार हो सकती है। ना केवल बीमारियों बल्कि इसका असर आपकी त्‍वचा और बालों पर भी पड़ने लगता है। अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से एक है जो बहुत कोशिशों के बावजूद रात को ठीक से नहीं सो पाती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। क्‍योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे स्‍पेशल टिप्‍स बताने जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाने के बाद आप सुकून की नींद सो पाएंगी।

जी हां नींद ना आना आजकल एक आम समस्‍या बन चुकी है। और अच्‍छी नींद लाने के लिए महिलाएं नींद की गोली का सहारा लेती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नींद की गोलियों के हमारी बॉडी पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट हो सकते है। इसलिए आपको नींद लेने के लिए भूलकर भी नींद की गोलियां नहीं लेनी चाहिए। बल्कि इस आर्टिकल में दिए कुछ अद्भुत उपाय को अपनाकर आप खुद में बदलाव महसूस कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: नींद की गोली से भी ज्यादा असरदार है यह 1 घरेलू नुस्खा, 5 मिनट में लाता है गहरी नींद

मंत्र का जाप करें

अगर आप अच्‍छी और भरपूर नींद लेना चाहती हैं तो सोने से पहले अपने पसंदीदा मंत्र का जाप करें। आप चाहे तो गायत्री मंत्र का जाप कर सकती हैं। ऐसा करने से आपको तुरंत नींद आ जाएगी। लेकिन अगर आपको मंत्र नहीं आता है तो आप ओम या राम नाम का जाप कर सकती हैं। इससे भी आपको नींद आ जाती है।

sound sleep health inside

मसल्‍स को रिलैक्‍स करें

अगर आप जल्‍द से जल्‍द सोना चाहती हैं तो अपनी मसल्‍स को रिलैक्‍स करें। इसके लिए आप सीधे लेटकर थोड़ी देर के लिए हाथों से लेकर पैरों तक की मसल्‍स को स्‍ट्रेच करें और फिर धीरे-धीरे रिलैक्‍स करें। दो बार ऐसा करें और सोने की को‍शिश करें।

योगा करें

आपको लग रहा होगा कि हम क्‍या कह रहे हैं लेकिन योग खासतौर पर प्राणायाम करने से आप अच्‍छी और गहरी नींद ले सकती है। इसके लिए बाई करवट लेटकर प्राणायाम करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में गहरी नींद आ जाएंगी।

कल्पना करें

अगर आपको नींद नहीं आ रही तो यह कल्पना कीजिए कि आप स्वर्ग में, बगीचों में या किसी नाव में सवार होकर शांत पानी में घूम रही हैं।  या अपना पूरा ध्‍यान ऐसी चीजों पर लगाए जो आप महसूस कर रही हैं। ऐसा करने से आपको जल्दी और गहरी नींद आ जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: अगर चाहती हैं कि रात में आए गहरी नींद तो आजमाएं ये 10 उपाय

sound sleep health inside

30 सेकंड वाला फार्मूला

यह जल्‍दी नींद लाने वाली सबसे अच्‍छी तकनीक है, लेकिन इसे करते समय आपको सिर्फ इतना ध्यान रखना है कि यह सही अनुपात हो और गहरी सांसे लें और छोड़ें। इस तकनीक को करने से हार्ट रेट की दर कम होती है और ब्रेन भी शांत होता है। इससे आप 30 सेकंड में ही शांत होकर सो जाते हैं। तकनीक को करने के लिए आपको सबसे पहले हुश आवाज करते हुए मुंह से सांस छोड़ना है। और फिर मुंह बंद करके नाक से धीरे-धीरे सांस लेना है। अपनी सांसों को 7  गिनने तक रोकें। अब आठ गिनने तक मुंह से सांस छोड़ते रहें। फिर से सांस लें। ऐसा सिर्फ 3 बार करें।

तो देर किस बात की आप भी इन टिप्‍स को अपनाएं और लेटते ही गहरी और भरपूर नींद ले सकती हैं।