यूं तो भारतीय खाना रोटी या चावल या दोनों के बिना पूरा अधूरा है। लेकिन कुछ अन्य लो-कार्ब विकल्प हैं जो आप हेल्दी भोजन के लिए आप ट्राई कर सकती हैं। हमारी डेली डाइट प्लान में कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन का अनुपात 60:20:20 होना चाहिए। लेकिन हम में से अधिकांश इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन करते हैं और फिर यह सोचने लगते हैं कि मेरा वजन इतना क्यों बढ़ रहा हैं। हावर्ड के एक अध्ययन के अनुसार, बैलेंस मात्रा में कार्ब्स वाला भोजन करने वाले लोग लंबा जीवन जीते हैं। लेकिन जब भारतीय ब्रेड की बात आती है, तो हमें सिर्फ आटा या मैदा पर ही भरोसा करते हैं लेकिन कई ऐसे अनाज हैं जो आपके लिए एक हेल्दी विकल्प हो सकते हैं। अगर आप लो-कार्ब रोटियों पर स्विच करना चाहती हैं या सिर्फ आटा की रोटियों खा-खाकर बोर हो गई हैं तो इन्हें आजमाएं। इससे आपका वजन भी तेजी से कम होगा।

इसे जरूर पढ़ें: रोटी और चावल एक साथ क्यों नहीं खाने चाहिए?

रागी रोटी
Ragi Roti for weight loss

रागी, जिसे फिगर मिलेट के रूप में भी जाना जाता है, एक सुपर हेल्दी अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लगभग 100 ग्राम रागी में 5 से 8% प्रोटीन, 2.5-3.5% मिनरल, 65-75% कार्बोहाइड्रेट, 15-20% आहार फाइबर और 1–2% अन्य चीजों मौजूद होती हैं। इसके अलावा रागी में अन्य अनाज की तुलना में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है यानी प्रति 100 ग्राम 344 मिलीग्राम।

प्रति 100 ग्राम में कार्बोहाइड्रेट 89 ग्राम 

अगर आप रोटी की जगह रागी को अपनी डाइट में लेना चा‍हती हैं तो ऑर्गेनिक ट्री की ऑर्गेनिक रागी / नचनी / फिंगर मिलेट आटा आप यहां केवल 170 रुपये में खरीदें

सोया रोटी
soya roti for weight loss

हेल्थ का ध्यान रखने वाले लोगों के लिए सोयाबीन और सोया आटा उत्कृष्ट विकल्प हैं। सोया में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन अगर आपको सोया प्रोटीन से एलर्जी है, तो हिम्मत मत हारिए, आपके लिए बहुत सारे अन्य विकल्प उपलब्ध हैं।

प्रति 100 ग्राम में 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट

आप अर्बन प्लाटर सोयाबीन फाइबर पाउडर खरीद कर, इसे आप अपनी रोटियों और अन्य डिशेज में मिला सकती हैं। इसे सिर्फ 275 रुपये के ऑफर प्राइस के लिए यहां से खरीदें

इसे जरूर पढ़ें: रोटी कैसे बनाई जानी चाहिए? आटे को छानकर या बिना छाने

ओट्स रोटी
oats roti for weight loss

आप सोच रहे होंगे कि ओट्स का हलवा, ओट्स की खिचड़ी, ओट्स कुकीज या यहां तक कि ओट्स एनर्जी बार के बारे में भी सुना है, लेकिन क्या ओट्स की रोटी कभी ट्राई की हैं अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि ओट्स की रोटी एक ऐसी चीज है, जिसे आप आसानी से अपने भोजन के लिए बना सकते हैं। अगर आप पूरी तरह से ओट्स की रोटी नहीं खाना चाहती हैं तो आप आटा गूंधते समय उसमें ओट्स का आटा मिला सकती हैं।

प्रति 100 ग्राम में 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट

आप अर्बन प्लाटर फाइन ओट्स फ्लोर, सभी नेचुरल, पौष्टिक, फाइबर से भरपूर ओट्स को यहां से ऑफर प्राइस में 290 रुपये में खरीद सकती हैं।


नारियल के आटा की रोटी
coconut flour roti weight loss

आलिया भट्ट, हुमा कुरैशी और करण जौहर जैसे कई सेलेब्स कीटो डाइट को फॉलो करते हैं। हो सकता है आलिया की तरह कीटो केक रोज बनाना आपके लिए आसान न हो, लेकिन आप इसकी जगह कीटो रोटियां बना सकती हैं! खैर, इसके लिए आपको थोड़े से नारियल के आटे की जरूरत होगी। नारियल के दूध के निष्कर्षण से बने हुए गूदे से निर्मित नारियल के आटे में नारियल की सारे गुण मौजूद होते है और इसे आसानी से रोटियों की तरह फ्लैट ब्रेड में बनाया जा सकता है। नारियल के आटे की रोटियां बनाते समय आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी हैं, जैसे केवल 20 प्रतिशत नारियल के आटे का इस्तेमाल करना और इसे गेहूं के आटे के साथ मिलाना। ऐसा इसलिए है क्योंकि नारियल का आटा बहुत गाढ़ा होता है और पकने पर बहुत अधिक नमी को सोख लेता है। नारियल के आटे कार्ब्स की मात्रा कम लेकिन प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है।

प्रति 100 ग्राम 16 ग्राम कार्बोहाइड्रेट

अगर आप नारियल के आटा के साथ अल्ट्रा हेल्‍दी कीटो रोटियां बनाना चाहती हैं तो नेचर कोकोनेट आटे को ट्राई करें। इसका मार्केट प्राइस 210 रुपये है लेकिन इसे आप यहां से 208 रुपये में खरीद सकती हैं।
 
अब तो आप जान ही गए हैं कि आपके पास अपनी रोटी में गेहूं के अलावा पौष्टिक और स्वादिष्ट अनाज का विकल्प है, तो आज से ही इसे ट्राई करें और बिना कार्ब-युक्त डाइट का मजा लें और आसानी से अपना वजन कम करें।