आज के समय में महिलाएं अपनी हेल्थ और फिटनेस को लेकर काफी सजग हुई हैं। जब भी उनका थोड़ा वजन बढ़ जाता है तो वह उसे कम करने की जद्दोजहद में जुट जाती हैं और इसमें सबसे अहम् रोल होता है उनके खानपान का। एक्सरसाइज के जरिए आप भले ही कुछ पाउंड कम कर सकें, लेकिन खास डाइट से वजन तेजी से कम होता है। वैसे जब वेट लॉस की बात होती है तो इसमें कीटो डाइट को प्राथमिकता दी जाती है। वैसे तो वजन कम करने के लिए आप कई तरह के फूड का चयन कर सकती हैं, लेकिन कीटो डाइट वजन कम करने के अलावा भी आपकी सेहत के लिए लाभदायक मानी गई है। कीटो डाइट वैसे तो पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुई है, लेकिन यह एक बेहद टफ डाइट है और इसलिए फॉलो करते समय अक्सर महिलाएं कुछ गलतियां कर बैठती हैं। जिससे उनका वजन कम ही नहीं होता और वह निराश हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

पानी पर फोकस ना करना

 keto deit inside

जब महिलाएं कीटो डाइट फॉलो करने लगती हैं तो उनका पूरा फोकस उनके आहार पर होता है। वह इस बात पर अधिक ध्यान देती हैं कि उन्हें अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और किसे बाहर कर देना चाहिए। जबकि पानी की मात्रा पर उनका कोई ध्यान ही नहीं होता। यही कारण है कि अक्सर कीटो डाइट फॉलो करते हुए उन्हें निर्जलीकरण की समस्या का सामना करना पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें: करण जौहर ले रहे हैं कीटो डाइट, स्लिम फिगर चाहिए तो आज से ही कीटो डाइट अपनाइए

गलत आहार का चयन

 keto deit inside

कीटो आहार के दौरान आपके आहार का चयन काफी अहम् है। अमूमन महिलाएं कीटो डाइट के दौरान चीनी, परिष्कृत अनाज, वनस्पति तेल, प्रोसेस्ड मीट आदि का सेवन करती है। लेकिन ये चीजें शरीर में सूजन का कारण बनती हैं। इसलिए आपको अपने कीटो डाइट के दौरान प्रोसेस्ड फूड के स्थान पर होल फूड का सेवन करना चाहिए। आप अपने आहार में अधिक पत्तेदार सब्जियों, वसायुक्त मछली को शामिल करें, यह सूजन से लड़ने में मदद करेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: कॉफी में सिर्फ एक चीज़ मिलाकर पीने से कम हो सकता है वजन, weight loss के सबसे आसान तरीकों में से है एक

माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स को नजरअंदाज करना

 keto deit inside

अगर आप कीटो डाइट को फॉलो कर रही हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कीटो के पहले कुछ हफ्तों में, हमारा शरीर सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों को फ्लश कर देता है। इसलिए, आपको उन माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने पर फोकस करना होगा। इसलिए आप अधिक पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें और जहां तक हो सके, प्रोसेस्ड फूड से बचें।

Recommended Video

पर्याप्त नींद ना लेना

 keto deit inside

बेहतर नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लेकिन जब आप अपनी डाइट बदलती हैं तो इससे आपको नींद की समस्या हो सकती है। कीटो डाइट के दौरान आपको कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यदि आप अच्छी तरह से नहीं सो रही हैं, तो यह आपके कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को बढ़ाएगा। इससे आपको फूड क्रेविंग अधिक होगी और आपका वजन कम होने के स्थान पर बढ़ने लगेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com