सर्दियों ने दस्तक दे दी है और आपने देखा होगा कि आपकी स्किन अब बहुत ही रूखी लगने लगी है। सर्दियों की स्किन केयर गर्मियों की तुलना में बिलकुल अलग होती है और अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो इसी सीजन में आपकी स्किन को सबसे ज्यादा डैमेज भी हो सकता है। 

स्किन केयर रूटीन को हमेशा ऐसा रखना चाहिए जो मौसम के बदलाव के हिसाब से स्किन को पोषण दे। ये जरूरी है कि सर्दियों में आपकी स्किन पर कोल्ड क्रीम की इतनी मोटी परत भी न हो कि वो सांस न ले पाए और इतना पोषण भी हो कि वो ड्राई न लगे। इसके लिए हम एक DIY क्रीम की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो आसानी से घर में मौजूद इंग्रीडियंट्स से बनाई भी जा सकती है और साथ ही साथ उसे दो हफ्तों तक स्टोर भी किया जा सकता है। 

सर्दियों के लिए ऐसे बनाएं मॉइश्चराइजिंग क्रीम-

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको कुछ इंग्रीडियंट्स चाहिए-

1 ग्रीन टी का पैकेट

4 चम्मच एलोवेरा जैल

2 चम्मच ग्लिसरीन

2 चम्मच बादाम का तेल

2 चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल

ड्राई स्किन वाले इसमें 1 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल भी एड करें

बीवैक्स (ऑप्शनल)

एसेंशियल ऑयल (ऑप्शनल)

skin diy cream for winters

इसे जरूर पढ़ें- 5 Eye Makeup हैक्स की मदद से दिवाली पर सिर्फ 5 मिनट में करें मेकअप

आपको करना ये है कि 1 पैकेट ग्रीन टी के पैकेट को खोलकर उसे गर्म पानी में थोड़ी देर के लिए रख दें। ध्यान रहे टी-बैग को फाड़कर उसके अंदर के कंटेंट्स बाहर निकालने हैं और उसे गर्म पानी में भिगोना है और 2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ना है। 

इसके बाद एक अलग बर्तन में 4 चम्मच एलोवेरा जैल लें और इसमें भिगोई हुई ग्रीन टी के पानी को मिलाएं। थोड़े से ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट आ जाएंगे तो भी कोई चिंता नहीं होगी। 

इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन, दो चम्मच बादाम का तेल और दो चम्मच नारियल का तेल (ऑर्गेनिक होगा तो ज्यादा अच्छा होगा)।

इस क्रीम को बहुत अच्छे से मिक्स करना है, जब तक क्रीमी न हो जाए तब तक इसे मिलाते रहें। अगर आपको इसमें बिलकुल बाज़ार वाली क्रीम का टेक्सचर चाहिए तो आप इसमें थोड़ा सा बीवैक्स ग्रेटकर डबल बॉइलर की मदद से इसे पिघलाएं और फिर क्रीम के साथ मिलाएं। आप इसमें कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की भी डाल सकती हैं, ऐसे में इसका टेक्सचर बिलकुल मार्केट वाली क्रीम जैसा हो गया है। आप अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल चुन सकती हैं।  

इस क्रीम में जितने भी इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल किया गया है वो सभी आपकी स्किन को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखेंगे। आप इसे नाइट क्रीम या फिर डे क्रीम की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।  

Recommended Video

क्या है इस क्रीम के फायदे? 

ये क्रीम न सिर्फ आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखेगी बल्कि स्किन के डल पैचेज को भी ठीक करेगी। ये पूरी तरह से विंटर क्रीम है और अगर आप किसी ह्यूमिड जगह पर रहते हैं तो इसका इस्तेमाल न करें।  

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में ये पांच नेचुरल इंग्रीडियंट्स लौटाएंगे बालों की चमक, जानें विंटर हेयर केयर टिप्स  

वैसे सभी की स्किन अलग होती है और सभी की स्किन पर देसी नुस्खों का असर भी अलग तरह से होता है। अगर आपकी किसी तरह की दवाएं चल रही हैं या आपको स्किन इन्फेक्शन या एक्ने आदि की समस्या है तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इस क्रीम को लगाएं। अगर आपको इनमें से किसी भी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल न करें।  

ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के  लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।