20-30 की उम्र के बीच हम बेफिक्र होते हैं और अपनी जिंदगी के कुछ हसीन साल बिता रहे होते हैं। ऐसा लगता है कि हमारी स्किन, बाल, हेल्थ सब कुछ बहुत ही अच्छी है, लेकिन समस्या तब बढ़ जाती है जब 30's में ये सब कुछ खराब होने लगता है। लोग सोचते हैं कि एंटी-एजिंग स्किन केयर की उन्हें क्या जरूरत है वो तो खुद इतने अच्छे हैं, लेकिन यकीन मानिए स्किन केयर की समस्याएं बहुत बढ़ सकती हैं और 20's में अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आने वाले समय में आपकी स्किन जल्दी बूढ़ी दिख सकती है। 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की  डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि 20's में की गई कुछ गलतियां आपके लिए बहुत भारी भी पड़ सकती हैं। ये स्किन केयर गलतियां स्किन को ज्यादा तेज़ी से बुढ़ापे की ओर ले जाती हैं। 

ऐसी 5 गलतियां जिन्हें आपको 20's के स्किन केयर के समय नहीं दोहराना चाहिए वो ये हैं-

1. स्किन को ठीक से मॉइश्चराइज नहीं करना-

कई लोगों को लगता है कि स्किन अपने आप ऑयली हो जाएगी, उन्हें मॉइश्चराइजर की क्या जरूरत, उनकी स्किन तो पहले से ही इतनी अच्छी है, लेकिन यकीन मानिए ये गलत है। सभी तरह की स्किन को मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है और आपको अपनी स्किन के हिसाब से मॉइश्चराइजर चुनना चाहिए। ऑयली स्किन वाले लोगों को अपनी स्किन के हिसाब से लाइट मॉइश्चराइजर देखना चाहिए। पर ध्यान रखें कि इसे स्किप करना अगले 10 सालों में आपकी स्किन से नेचुरल प्लम्पनेस छीन लेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: नेचुरली ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाई जा सकती हैं ये टिप्स

2. फोमिंग फेस वॉश का ज्यादा इस्तेमाल-

लोगों को लगता है कि अगर वो फोमिंग फेस वॉश इस्तेमाल करेंगे तो ही उनका चेहरा साफ होगा, लेकिन ये सही नहीं है। फोमिंग फेस वॉश कई बार आपकी स्किन को ड्राई कर सकते हैं और नॉर्मल से ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए तो ये फेस वॉश बिल्कुल अच्छे नहीं साबित होते। हर वक्त फोमिंग फेस वॉश का इस्तेमाल आपकी स्किन से जरूरी मॉइश्चर चुरा सकता है और लंबे समय तक ये गलती दोहराने से आपकी स्किन ड्राई होती जाती है और झुर्रियां जल्दी आने लगती हैं। 

3. आंखों का मेकअप सही से ना निकालना-

जिन लोगों को आई मेकअप करना पसंद है उन्हें यकीनन काजल, लाइनर, मस्कारा, आईशैडो आदि लगाना अच्छा लगता होगा और बोल्ड आई मेकअप किसी को पसंद भी आ सकता है, लेकिन अगर एक तरह से देखा जाए तो आंखों का मेकअप ना हटाना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। आंखों के आस-पास की स्किन बहुत ज्यादा नाजुक होती है और अगर आप सही तरह से आई मेकअप नहीं हटाएंगे तो ये स्किन में ड्राई पैच डेवलप कर सकती है।  

आपकी स्किन में फाइन लाइन्स भी बन सकती हैं और साथ ही साथ लंबे समय तक इस आदत को बनाए रखने के कारण आपकी आंखों के नीचे की स्किन लटक भी सकती है। ये आई साइट के लिए भी अच्छा नहीं है क्योंकि काजल और अन्य मेकअप के पार्टिकल्स आंखों में जा सकते हैं।  

 

4. सही तरह से सनस्क्रीन ना लगाना- 

सनस्क्रीन आपको ठीक से लगानी चाहिए। सन प्रोटेक्शन के लिए टू-फिंगर रूल का उपयोग करना ही सही होता है। टू-फिंगर रूल मतलब अपनी मिडिल और इंडेक्स फिंगर पर सनस्क्रीन निकालें जो पूरी उंगली को कवर करे। फिर उतनी ही सनस्क्रीन आप अपने चेहरे पर लगाएं। सनस्क्रीन का एसपीएफ 30 या उससे अधिक होना चाहिए।  

सनस्क्रीन को अवॉइड करना आपके गलती साबित हो सकता है और 20's से ही सनस्क्रीन लगाने की सही आदत आपको बनानी चाहिए।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- अगर हो रहा है डैंड्रफ तो बिल्कुल ना करें ये 3 गलतियां 

5. महंगे प्रोडक्ट्स खरीदना और वेस्ट करना- 

स्किन केयर आपके चेहरे पर वर्क कर रही है या नहीं ये जानने के लिए आपको थोड़ा समय लगेगा। ये एक ही रात में नहीं दिखते हैं और आपको ऐसे प्रोडक्ट्स चुनने चाहिए जिसके साथ आप कंसिस्टेंट रह सकें। अगर आप किसी स्किन केयर को लेकर कंसिस्टेंट नहीं हैं तो इस तरह उसे वेस्ट करने की कोशिश ना करें।  

अगर आपको अपनी स्किन का ख्याल रखना है तो ये बातें जरूर ध्यान रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।