धनिया एक ऐसा हर्ब है, जो हर भारतीय किचन में पाया जाता है। कभी इसे सब्जी में मसाले के रूप में तो कभी फूड को गार्निश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह वास्तव में औषधीय गुणों का खजाना है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको पोटेशियम, आयरन, विटामिन ए, के, और सी, फोलिक एसिड सहित मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। यूं तो इसे कई तरीकों से खाया जा सकता है, जो आपके खाने के स्वाद को बढ़ा सकता है। लेकिन अगर आप इसका सेवन सही तरह से करती हैं तो इससे कई तरह की बीमारियों से मुक्ति पाई जा सकती है।

dt ritu

चाहे अपच की समस्या हो या फिर बॉडी को डिटॉक्स करना हो या फिर आप एनीमिक हों, अगर आप धनिए को कुछ खास अन्य तरह के इंग्रीडिएंट्स के साथ मिक्स करके सेवन करती हैं तो इससे आपको बेहद लाभ होता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको धनिए के सेवन के कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रही हैं, जिसकी मदद से आप अपनी स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पा सकेंगी-

अगर करना हो वेट लॉस

coriander for weight loss

धनिया वेट लॉस के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो उसके लिए आप धनिए का सेवन करें। इसके लिए आप सुबह कुछ धनिया के पत्ते तोड़कर उसे धो दें। इसके बाद आप पानी में धनिया के पत्ते डालें और उसे उबालें। एक उबाल आने के बाद आप गैस बंद करके पानी को हल्का ठंडा कर लें। हर दिन इस तरह गुनगुने धनिया के पानी का सेवन करें।

दूर करें आयरन की कमी

जब भी आप भोजन करती हैं तो ऐसे में आपको साथ में धनिए की चटनी का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, धनिए की चटनी से आपको विटामिन सी और आयरन मिलता है। वहीं अगर आप खाने में दालें आदि का सेवन करने से आपको आयरन मिलता है। इस तरह, यह खाने का एक बेहतर कॉम्बिनेशन माना जाता है। इस तरह खाने के साथ धनिए की चटनी का सेवन करने से बॉडी में आयरन का अब्जॉर्बशन बेहतर होता है और आपको आयरन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता।

मासिक धर्म की समस्या से राहत

coriander for period

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं को ऐंठन या क्रैम्प आदि का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण महिला को बहुत अधिक परेशानी होती है। लेकिन अगर आप इस दर्द से राहत पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप एक कप पानी में कुछ धनिये के बीज उबालें और फिर उसे छानकर हल्का गुनगुना पीएं।

इसे ज़रूर पढ़ें-माइग्रेन की समस्या को बढ़ा सकते हैं यह फूड्स, रहें जरा बचकर

बेहतर डाइजेशन के लिए धनिया

अगर आप गाजर का जूस या अन्य तरह का जूस बना रही हैं तो उसमें थोड़ा धनिया के पत्ते अवश्य डालें। धनिए में अच्छी मात्रा में सेलेनियम व मैग्नीशियम पाया जाता है और इसलिए अगर आप जूस में धनिया के पत्तों को शामिल करती हैं तो इससे आपका डाइजेशन बेहतर होता है। साथ ही इससे आपकी ब्रेन हेल्थपर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Recommended Video

सिरदर्द से मिलेगी मुक्ति 

pian

आज के समय में अत्यधिक तनाव के कारण सिर में दर्द होना एक आम समस्या है। अमूमन लोग इस स्थिति में दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन धनिए का इस्तेमाल करने से भी आपको काफी राहत मिल सकती है। बस आपको इतना करना है कि आप धनिया को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। आप इस पेस्ट को माथे पर लगा लें। आपको कुछ ही देर में आराम मिलेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-खाना खाने के इन 4 नियमों को अपना लेंगी तो ताउम्र रहेंगी हेल्दी

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik And Google)