हींग अपनी खुशबू से किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देती है। तड़का लगाना हो या फिर कुछ फ्राई करना हो, अक्सर हींग का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। बता दें कि कुछ लोगों को हींग की खुशबू इतनी पसंद होती है, कि वह हर रेसिपी में इसे ट्राई करते हैं। यही नहीं सिर्फ हींग से भी कई रेसिपी बनाई जाती हैं, लेकिन अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में कर रही हैं तो इससे आपको नुकसान पहुंच सकता है।

कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए हम अलग-अलग तरह से हींग का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कई शारीरिक परेशानियां शुरू हो जाती हैं। जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी हींग का सेवन अधिक करती हैं तो फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें इसके नुकसान-

स्किन रैशेज की समस्या

skin rashes

स्किन में किसी तरह की एलर्जी, रैशेज की समस्या है तो हींग का सेवन कम मात्रा में करें। अधिक सेवन से स्किन में रैशेज के साथ-साथ खुजली भी हो सकती है। हींग खाने के कुछ समय बाद आपको इस तरह की समस्या शुरू हो गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह अपने आप ठीक भी हो जाती है, लेकिन कई बार स्किन रैशेज की वजह से त्वचा में सूजन आ जाती है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

पेट में दर्द की समस्या

कब्ज और एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए लोग अक्सर हींग का सेवन करते हैं। खाना खाने के बाद थोड़ी मात्रा में हींग का सेवन करने से गैस की प्रॉब्लम से राहत मिलती है। हालांकि, अगर आप अधिक मात्रा में हींग का सेवन करती हैं तो यह आपके पेट में दर्द की समस्या को भी शुरू कर सकती है। पेट में गैस के अलावा पेट खराब भी हो सकता है। धीरे-धीरे डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है। कभी-कभी पेट में जलन शुरू हो जाती है, और पेट में अधिक गैस होने से मितली होने लगती है।

इसे भी पढ़ें: क्या चावल खाने से नींद आती है? न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा से जानें फैक्ट्स

सिर में शुरू हो जाए तेज दर्द

eating hing

अधिक मात्रा में हींग का सेवन करने से कभी-कभी सिर में दर्द शुरू हो जाता है। कुछ लोगों को चक्कर भी आने लगते हैं। शुरुआत में आप इस समस्या से परेशान हो सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह खत्म हो जाती है। कुछ लोग सुबह-सुबह हींग के पानी का सेवन करते हैं। कुछ लोगों के शरीर में नेगेटिव प्रभाव देखने को नहीं मिलते हैं, लेकिन कई बार यह हानिकारक भी होती है। ऐसे में अगर आप भी हींग के पानी का सेवन करना चाहती हैं तो अपनी डायटीशियन से जरूर संपर्क करें और पानी में हींग कितनी मात्रा में मिलाना है, इसका भी खास ध्यान रखें। कोशिश करें कि हींग का सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाए।

महिलाओं के लिए हो सकता है खतरनाक

प्रेगनेंसी के वक्त कई महिलाएं हींग का सेवन नहीं करती हैं, क्योंकि इससे मिसकैरेज का खतरा रहता है। यही नहीं प्रेग्नेंट वुमेन अपने खाने में अधिक तेल-मसाला भी इस्तेमाल नहीं करती हैं, क्योंकि पेट में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा हींग शिशुओं में ब्लीडिंग डिसऑर्डर पैदा कर सकती है, क्योंकि इसमें फेरुलिक एसिड होता है जो स्तन के दूध में जा सकता है। इससे शिशु की सेहत पर गंभीर असर पड़ सकता है। अगर आप ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं तो हींग का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

इसे भी पढ़ें: हड्डियों को मजबूत रखता है कश्मीरी लहसुन, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके

Recommended Video

शुरू हो सकती है ब्लड प्रेशर की समस्या

blood pressureblood pressure problem

हाई या फिर लो ब्लड प्रेशर दोनों ही सेहत के लिए ठीक नहीं है। सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहे। वहीं हींग का अधिक सेवन करने से कुछ लोगों को हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी शुरू हो जाती है। ऐसी स्थिति में आपको हींग का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल कुछ लोग स्नैक्स, सब्जी या फिर अन्य तरीके से दिनभर हींग का सेवन करते हैं। अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

हींग से जुड़े स्वास्थ्य लाभ को उठाना चाहती हैं तो इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए। इसके अधिक सेवन से आपको नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही, अगर यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।