अक्सर आपने देखा होगा कि आप जब भी आप चावल खाते हैं उसको खाने के बाद नींद आने लगती है। हम सभी इस बात को समझने की कोशिश भी करते हैं लेकिन कई बार इसका कारण पता लगा पाना मुश्किल होता है। आमतौर पर लोगों को लगता है कि चावल में पाए जाने वाले कारक शायद नींद के लिए प्रेरित करते हैं और इसे खाने के बाद नींद आना प्राकृतिक है।

लेकिन अगर आप इस बात के बारे में पूरी तरह से जानना चाहते हैं कि चावल खाने के बाद नींद क्यों आती है और इसको दूर कैसे किया जा सकता है तो सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पर इसके फैक्ट्स के बारे में बात की है। आइए जानें इसके कारणों के बारे में।

चावल खाने से क्यों आती है नींद 

why feel sleepy rice

किसी भी कार्ब का शरीर में एक समान प्रभाव होता है क्योंकि शरीर में जाकर कार्ब्स, ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाते हैं। ग्लूकोज एक ऐसा तत्व है जिसे इंसुलिन की आवश्यकता होती है। जब एक बार शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, तब यह मस्तिष्क को ट्रिप्टोफैन के आवश्यक फैटी एसिड के लिए प्रेरित करता है जो मेलाटोनिन और सेरोटोनिन को बढ़ाता है जो नींद को बढ़ाने वाले हार्मोन हैं। वास्तव में यह एक बहुत ही सामान्य तंत्रिका प्रतिक्रिया है और इससे शरीर अपने जो भी काम कर रहा होता है उसमें धीमी गति हो जाती है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

शरीर की पाचन प्रक्रिया तेज होने लगती है

जैसे ही शरीर में नींद के हार्मोन बढ़ने लगते हैं शरीर भोजन को पचाने की प्रक्रिया को बढ़ा देता है और इस प्रक्रिया के बाद शरीर का पाचन पर पूरा ध्यान केंद्रित होता है। आमतौर पर हम दोपहर के समय थकान या सुस्ती महसूस नहीं करना चाहते हैं क्योंकि इस समय काम करना ज्यादा जरूरी होता है । इसलिए लोग चावल खाने ये कई बार परहेज़ करने लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं दाल का पानी पीने के ये फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

नींद को नियंत्रित करने के लिए क्या करें

what to do for control sleep

पूजा मखीजा बताती हैं कि  ऐसे दो तरीके हैं जिनसे नींद को नियंत्रित किया जा सकता है -

खाने की मात्रा कम रखें

आप जब भी खाना खाएं आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि एक बार में खाने की सीमित मात्रा ही लें। जब आप जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं तो ये नींद का कारण बनता है। जब आप एक बार में ज्यादा खाना खाते हैं तो शरीर को इसे पचाने के लिए ज्यादा प्रयास करने पड़ते हैं जो शरीर को थका हुआ महसूस कराता है।

Recommended Video

खाने में ज्यादा सब्जियों को शामिल करें

आप जब भी खाना खाएं इस बात का ध्यान रखें कि खाने में सब्जियों की मात्रा ज्यादा हो यानी कि सब्जियां 50 % होनी चाहिए। प्रोटीन 25 % और कार्बोहाइड्रेट 25 % ऐसा करने से आपका शरीर भी फिट रहेगा और आपकी थकान और नींद का ज्यादा आभास नहीं होगा।

आपको भी लगता है कि चावल खाने से आपको नींद और थकान लगती है तो यहां बताई गयी बातों को ध्यान में रखकर इसका सेवन करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

inputs-instagram.com@poojamakhija