भारत के लगभग हर घर में खाने के बाद मिश्री और सौंफ को खाने का मानों एक रिवाज है। होटल में भी यहीं रिवाज आज भी कायम है। यहां तक कि भारतीय घरों में पूजा के प्रसाद में भी मिश्री का अहम् रोल होता है। लेकिन, मिश्री स्वाद के लिए जितना जानी जाती है, उससे अधिक इसके नियमित सेवन से शरीर की कई परेशानियों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि औषधीय गुण होने के चलते कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आज इस लेख में हम आपको मिश्री के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगी। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे।

खांसी-जुकाम के लिए 

mishri benefits for health about inside

सर्दी और बदले मौसम में खांसी और जुकाम होना आम बात है। लेकिन, हर बार किसी डॉक्टर के पास जाना भी ठीक नहीं है। हल्के खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए मिश्री का सेवन कर सकते हैं। इसकी मदद से आसानी से इन बीमारी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप मिश्री पाउडर, काली मिर्च पाउडर और घी डालकर मिश्रण तैयार कर लीजिये और इसका सेवन करें। इससे परेशानी दूर हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: काली किशमिश के फायदों को जानने के बाद आप भी खाना शरू कर देंगी

नोज ब्लीडिंग के लिए बेस्ट 

mishri benefits for health inside

कई लोग नोज ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने के लिए भी मिश्री का इस्तेमाल करते हैं। कहा जाता है मिश्री की तासीर ठंडी होती है और इसके सेवन से भी शरीरी का तामपान ठीक रहता है। हालांकि, गर्मियों के मौसम के इस समस्या को काफी देखा जाता है, लेकिन अगर आप बदलते मौसम भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप पानी में मिश्री को डालकर सेवन कर सकती हैं। इससे आपको तुरंत ही आराम मिलेगा।

Recommended Video

पाचन क्रिया के लिए बेस्ट 

पाचन क्रिया संबंधी समस्या को दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए मिश्री को पीसकर पाउडर बना लीजिये और सौंफ के साथ सेवन करें। आप चाहें तो मिश्री और सौंफ, दोनों को पीसकर सेवन कर सकती है। इससे पेट भी ठंडा रहता है और वजन भी कंट्रोल रहता है। कई लोग सौंफ की जगह धनिया पाउडर का भी इस्तेमाल करते हैं।

मुंह के छाले को करें दूर

mishri benefits for health inside

सर्दियों के मौसम में गरमा-गरम खाना खाने या फिर अधिक पानी न भी पीने से मुंह में छाले पड़ जाते हैं। बदलते मौसम भी यह समस्या एक आम बात है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए मिश्री का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप मिश्री पाउडर के साथ इलाइची पाउडर का एक मिश्रण तैयार कर लीजिये और इसे छाले वाली जगह लगा लें। बहुत जल्दी दूर होंगे छाले।

इसे भी पढ़ें: बिना छिलका उतारे इन सब्जियों का करें सेवन, बनी रहेगी अच्छी सेहत


एनर्जी के लिए बेस्ट 

कहा जाता है कि मिश्री में सुक्रोज की अच्छी मात्रा होती है, जो एनर्जी बढ़ाने में काफी मदद करती है। शरीर को उर्जा देने का भी काम करती है मिश्री। इसके अलावा मुंह से निकलने वाली बदबू को भी दूर करने के लिए मिश्री का इस्तेमाल बेस्ट माना जाता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static.toiimg.com,static.toiimg.com)