• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

महिलाओं के लिए रामबाण है ये जादुई चाय, रोजाना पीने से 40 की उम्र में भी 30 की दिखेंगी

अगर आप बढ़ती उम्र में भी जवां और फिट दिखना चाहती हैं तो 10 साल जवां दिखाने वाली इस एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर चाय का मजा लें। 
author-profile
Published -19 Aug 2022, 09:30 ISTUpdated -18 Aug 2022, 15:41 IST
Next
Article
magical tea to loss weight

हम समय-समय पर महिलाओं की हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हर्ब्‍स या घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताते हैं ताकि वह अपनी घर और बाहर की दोहरी जिम्‍मेदारियों के साथ अपनी हेल्‍थ का भी अच्‍छे से ध्‍यान रख सकें। 

आज हम आपको एक ऐसी जादुई चाय के बारे में बता रहे हैं जो महिलाओं की हेल्‍थ के साथ-साथ उनको वेट लॉस में भी मदद करेगी। साथ ही इसके रेगुलर सेवन करने से वह अपनी उम्र से जवां भी दिखेंगी।  

क्‍या आप एक ऐसे रामबाण नुस्‍खे की तलाश में है जो बढ़ती उम्र में भी आपको 10 साल जवां दिखा सके। तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आज हम आपको गुड़हल की चाय के फायदों के बारे बता रहे हैं जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए जादुई तरीके से काम करती है। 

इसकी जानकारी डाइटिशियन शीयम के मल्‍होत्रा जी ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर की है। इसके कैप्‍शन में लिखा, 'हिबिस्कस टी एक हर्बल टी है जो हिबिस्कस के पौधे के कुछ हिस्सों को उबलते पानी में डालकर कर बनाई जाती है।'

जादुई चाय के फायदे

  • शरीर में फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करती है।
  • ब्‍लड प्रेशर को कम करती है।
  • लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।
  • वेट लॉस में मदद करती है।

जबकि हिबिस्कस टी में कई विटामिन्‍स या मिनरल्‍स नहीं होते हैं, इसमें विटामिन-सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वर्तमान शोध से पता चलता है कि हर्बल चाय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है-

इसे जरूर पढ़ें:गुड़हल की चाय पीने से जानें क्‍या होते हैं 5 अद्भुत फायदे, रोजाना सिर्फ 1 कप जरूर पिएं

फ्री रेडिकल्स को करता है दूर

हिबिस्कस चाय शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसलिए फ्री रेडिकल्‍स के निर्माण के कारण होने वाले डैमेज औरबीमारी को रोकने में मदद कर सकती है। चूहों में एक अध्ययन में, हिबिस्कस के अर्क ने एंटीऑक्सीडेंट एंजाइमों की संख्या में वृद्धि की और फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों को 92% तक कम कर दिया।

ब्‍लड प्रेशर लेवल को करता है कम

magical tea for bp

हिबिस्कस चाय के सबसे प्रभावशाली और प्रसिद्ध लाभों में से एक यह है कि यह ब्‍लड प्रेशर लेवल को कम कर सकता है। समय के साथ, हाई ब्‍लड प्रेशर हार्ट पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है और इसे कमजोर कर सकता है।

हाई ब्‍लड प्रेशर हार्ट डिजीज के बढ़ते जोखिम से भी जुड़ा हुआ है। हाई ब्‍लड प्रेशर से आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हिबिस्कस चाय पीने से प्लेसबो की तुलना में सिस्टोलिक ब्‍लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है।

लिवर स्वास्थ्य में सुधार

गुड़हल की चाय लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। हैम्स्टर्स का उपयोग करने वाले एक अध्ययन से पता चला है कि हिबिस्कस चाय लिवर की डैमेज के मार्करों को कम करने में मदद कर सकती है। साथ ही हिबिस्कस से लिवर स्टीटोसिस में सुधार हो सकता है, जिससे लिवर की विफलता का खतरा कम हो सकता है।

वेट लॉस में मददगार

magical tea for belly fat

कई अध्ययन वजन घटाने को बढ़ावा देने और मोटापे को रोकने के लिए हिबिस्कस चाय की क्षमता दिखाते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि गुड़हल का अर्क 12 सप्ताह के बाद शरीर के वजन, शरीर में चर्बी  और बॉडी मास इंडेक्स को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये फूल, 1 बार जरूर आजमाएं

जादुई चाय की विधि

  • इस चाय को बनाने के लिए थोड़ा सा पानी पैन में डालें। 
  • फिर इसमें 1 गुड़हल का फूल डालकर उबालें। 
  • साथ ही थोड़ी सी दालचीनी और 1 छोटा टुकड़ा अदरक भी डालें। 
  • कुछ देर उबालें और फिर इसे छानकर इसका मजा लें। 

आप भी यह 4 फायदे पाने के लिए इस जादुई चाय को जरूर पिएं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।