वजन घटाने के लिए अक्सर हम कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन कोई खास फर्क नजर नहीं आता है। कोम्बुचा आपके वजन घटाने से लेकर इंफैक्शन तक दूर करने में कारगर है। इसके उपयोग के लिए आपको केवल मीठी चाय या ग्रीन टी में कोम्बुचा को पीसकर डालना है। कोम्बुचा शुगर की मात्रा को कम कर देता है और एक प्रोबायोटिक ड्रिंक बनाता है। कोम्बुचा आंतों के खराब बैक्टीरिया को खत्म करता है और आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया बनाता है, जो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करते हैं। कोम्बुचा के फायदे होने के साथ-साथ कई नुकसान भी हैं, जिन्हें इस्तेमाल से पहले जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

आंतों से खराब बैक्टीरिया निकालता है

 kombocha benefits inside

आंत और इम्यूनिटी सिस्टम के बीच सीधा संबंध है, इनका स्वस्थ रहना काफी जरूरी है। आंतों में खराब बैक्टीरिया पैदा होने के कारण आपकी इम्यूनिटी खराब होने लगती है और तरह-तरह की समस्याएं आने लगती हैं। कोम्बुचा आपके शरीर को प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया प्रदान करता है, जो खराब बैक्टीरिया को जड़ से खत्म कर देता है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोबायोटिक्स की मदद से पेट फूलने और दस्त जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss: पेट की इन 7 समस्‍याओं के कारण कम नहीं होता है आपका वजन

कोम्बुचा इन्फेक्शन से बचाता है

जब भी आप कोमेबुचा का सेवन करते हैं, तो यह एसिटिक एसिड(acetic acid) को खत्म कर देता है। कोम्बुचा किसी भी दूसरे व्यक्ति से आसानी से फैलने वाला संक्रमण होने से रोक सकता है। आपके शरीर में होने वाले जीवाणुओं को कोम्बुचा जल्द से जल्द नष्ट कर देता है। यदि आप चाय या ग्रीन टी में कोम्बुचा का सेवन करते हैं, तो शरीर के बैक्टीरिया जल्द खत्म हो जाते हैं।

वेटलॉस करने में है मददगार

 kombocha benefits inside

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी एक बेहतर विकल्प है, हांलाकि यह एक्सरसाइज और डाइट की जगह नहीं ले सकती है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि एक्सरसाइज करने वालों से ज्यादा ग्रीन टी पीने वाले लोग फैट कम कर लेते हैं। यदि ग्रीन टी में कोम्बुचा मिलाकर पिया जाए, तो आप जल्द ही वजन कम कर सकती हैं। ग्रीन टी में कोम्बुचा मिलाकर पीने से आप ज्यादा कैलोरी कम कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: नाश्ते में पिएं ये 3 टेस्टी लो फैट ड्रिंक्स, जल्दी होगा Weight Loss

लिवर को बेहतर बनाता है

कोम्बुचा में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के खराब सेल्स को खत्म करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन में पता चला है कि कोम्बुचा लिवर के जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। यदि आप सुबह उठकर ग्रीन टी या चाय में कोम्बुचा मिलाकर पिएं, तो अपने लिवर को बेहतर बनाने के साथ-साथ आंतों को भी स्वस्थ रख सकते हैं।

Recommended Video

कोम्बुचा से होने वाली समस्याएं

 kombocha benefits inside

  • अधिक कोम्बुचा का सेवन करने से आपकी ज्यादा कैलोरी बढ़ सकती हैं। केवल कभी-कभी कोम्बुचा का सेवन करने से आपका वजन नहीं घटेगा।
  • अधिक कोम्बुचा पीने से ब्लोटिंग हो सकती है और कोम्बुचा में कुछ कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो अधिक मात्रा में लेने पर पाचन तंत्र खराब हो सकता है। 
  • आम लोग कोम्बुचा का सेवन आसानी से कर सकते हैं, लेकिन जिनके शरीर में बैक्टीरिया अपनी पकड़ बना लेते हैं, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।
  • अत्यधिक चीनी का सेवन डायबिटीज और हृदय रोग जैसे स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़ा हुआ है। कुछ कोम्बुचा ब्रांड 28 ग्राम से अधिक शुगर भी मिलाते हैं, जो 7 चम्मच चीनी के बराबर होता है। इसे खरीदने से पहले एक बार कोम्बुचा की कैलोरी जरूर देख लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com