कई बार हम स्वास्थ बेहतर बनाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाते हैं और इसका कारण यह है कि इनसे कोई नुकसान नहीं होता है। अगर आपके मसूड़ों में दर्द या जलन रहती है, तो तिल आपके लिए रामबाण इलाज हो सकता है। अपने दांतों को मजबूत बनाने और हेल्दी रखने के लिए हम कैल्शियम युक्त खाना खाते हैं, लेकिन सुबह-सुबह खाली पेट तिल चबाकर खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। आयुर्वेदा मसाज थेरिपिस्ट नीति शेठ ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की, जिसमें सुबह तिल चबाकर खाने के फायदे बताए गए हैं। नीति का मानना है कि बेहतर गम हेल्थ के लिए आप भूरे या सफेद कोई भी तिल खा सकते हैं, लेकिन काले तिल से परहेज करना चाहिए।

भुने हुए तिल का करें सेवन

 sesame seeds inside

नीति शेठ ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया कि आप रोज सुबह उठने के बाद तिल चबाएं। भूरे या सफेद तिल का सेवन करें और काले तिल से परहेज करें। कई बार मसूड़े कमजोर होते हैं, तो उन्हें फिर से भरने के लिए तिल चबाना बेहतर रहता है। जब भी आप तिल खाएं, तो उसके पहले ब्रश करें और बाद में टूथपेस्ट के बिना एक बार जरूर ब्रश करना चाहिए। ध्यान रहे कि आप सोफ्ट ब्रिस्टल वाले ब्रश का इस्तेमाल करें, जो दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: केले से भी घट सकती है पेट की जिद्दी चर्बी, एक्सपर्ट से जानें कैसे और कब खाएं केला

तिल हैं फाइबर से भरपूर

 sesame seeds inside

तिल चबाकर खाने इसलिए बेहतर है क्योंकि इनमें कैल्शियम होता है, जो गम हेल्थ, दांतों और मुंह को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा तिल में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए भी तिल का उपयोग किया जाता है और इसमें विटामिन बी का बेहतर स्रोत होता है। कई बच्चों या बड़ों के दांत में अधिक मीठा या किसी कारण से कीड़े लग जाते हैं, तो तिल से वह कम होने लगते हैं और जल्दी असर दिखता है।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानते हैं नारी की पत्तियों के सेहत से जुड़े ये फायदे, डाइट में करें शामिल

पाचन तंत्र के लिए तिल

 sesame seeds inside

नीति शेठ बताती हैं कि सुबह-सुबह तिल चबाकर खाने से न सिर्फ मसूड़े और दांत बेहतर बनते हैं, बल्कि लिवर और डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है। कई लोगों को खाना जल्दी न पचने की समस्या रहती है, जिससे बचने के लिए सुबह तिल चबाने चाहिए। सबसे अच्छी बता यह है कि आपको किसी एक तिल की खास जरूरत नहीं है, भूरे या सफेद कोई भी तिल बेहतर ही काम करते हैं। आयुर्वेदा मसाज थेरिपिस्ट नीति बताती हैं कि हम दांतों को साफ रखने के लिए ब्रश तो करते ही हैं, बल्कि उन्हें मजबूत बनाने के लिए तिल फायदेमंद हैं।

Recommended Video

तिल के अन्य फायदे

 sesame seeds inside

नीति शेठ बताती हैं कि तिल एक आयुर्वेदिक औषधी है, जो सभी समस्याओं को दूर करने का काम करती है। तिल आपकी हड्डियों को मजबूत करते हैं, क्योंकि इनमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। तिल आपकी बालों की ग्रोथ को अच्छा करते हैं और बुजुर्गों को कफ या कोल्ड होने की समस्या को दूर करने के लिए भी तिल कारगर हैं। इन सभी फायदों के अलावा तिल सूखी खांसी को जल्द से जल्द दूर करने में मदद करते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं। अगर किसी को कोलेस्ट्रोल बढ़ने की समस्या होती है, तो तिल उसे कंट्रोल करते हैं। (ह‍ड्डियों को बनाना है मजबूत तो रोजाना घर पर करें ये 5 आसन)

तिल के इतने फायदे जानने के बाद आप जरूर इसका सेवन करेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik