जब बात वेट लॉस की होती है तो लड़कियां अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं। अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए वह अपने खानपान भी काफी नियंत्रण करती हैं। इतना ही नहीं, वह ऐसी चीजों को भी अपनी डाइट में शामिल करती हैं, जिनका स्वाद बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता और वह कभी भी इसे खाना नहीं चाहतीं। लेकिन वजन कम करने के लिए वह ऐसा करती हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार वजन कम करने के लिए अपने टेस्ट के साथ समझौता ही करें। 

कई बार आप अपने टेस्ट बड को शांत करके भी वजन को नियंत्रित कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर आप अंजीर को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। अंजीर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है जो वजन कम करने में भी मदद करता है। यह एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है जिसकी मदद से विभिन्न ड्रिंक्स जैसे स्मूदी, मिल्कशेक आदि बनाया जा सकता है। यह टेस्टी तो लगते हैं ही, साथ ही वजन कम करने में भी सहायता मिलती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अंजीर मिल्कशेक

अंजीर मिल्कशेक बेहद ही टेस्टी होता है। इसे आप भीगे हुए अंजीर और दूध की मदद से बना सकती हैं। इसमें आप कुछ ड्राई फ्रूट्स भी मिक्स कर सकती हैं। यह एक बेहद ही फिलिंग रेसिपी है, जो वजन कम करने में सहायक होती है।  

weight loss and anjeer

इसे जरूर पढ़ें-Weight Loss Tips: एलोवेरा का इन 3 तरीकों से करेंगी इस्‍तेमाल तो तेजी से कम होगा वजन 

अंजीर ड्रिंक

अंजीर ड्रिंक बेहद ही रिफ्रेशिंग होता है, जिसे नींबू, किशमिश और बादाम की मदद से तैयार किया जाता है। चूंकि आप वेट लॉस करना चाहती हैं तो ऐसे में आप ड्रिंक बनाते समय रिफाइंड शुगर को नेचुरल स्वीटनर जैसे शहद आदि से स्विच कर सकती हैं। यह आपको ताजगी और स्फूर्ति प्रदान करता है।

weight loss craving to[s

बादाम अंजीर 

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, बादाम अंजीर को मुख्य रूप से अंजीर और बादाम की मदद से तैयार किया जाता है। यह आपकी बॉडी को ऊर्जा को फिर से हासिल करने में मदद करता है। ऐसे में आप इंटेस वर्कआउट के बाद इसे पी सकती हैं। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, ओमेगा 3 और 7 और बहुत सारे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसमें भीगे हुए बादाम, अंजीर के अलावा दूध का इस्तेमाल होता है। 

Recommended Video

अंजीर और केले की स्मूदी 

अंजीर और केले की स्मूदी यकीनन बेहद ही न्यूट्रिशनल होती है। इसमें आप अंजीर, केले, के अलावा शहद व फ्लेक्स सीड्स आदि को भी शामिल किया जाता है। यह कब्ज से छुटकारा दिलाने के अलावा पाचन तंत्र को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है, जिससे आपका वजन भी नियंत्रित होता है। इसके अलावा यह स्मूदी आपके हार्ट और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। 

weight loss smoothies

इसे जरूर पढ़ें- खाने में ऐसे कम करें नमक का इस्तेमाल, जानें एक्सपर्ट कुकिंग हैक्स  

खजूर व अंजीर मिल्कशेक 

खजूर व अंजीर दोनों ही सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं और वजन कम करने में सहायक है। ऐसे में आप इन दोनों की मदद से मिल्कशेक बनाकर अपने वजन को नियंत्रित कर सकती हैं। इसमें आप बादाम, काजू व दूध आदि का भी इस्तेमाल करें। यह मिल्क शेक वजन कम करने के अलावा मेटाबॉलिज्म और डाइजेशन को भी बेहतर बनाता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।