नमक के बिना खाने का स्वाद फीका सा लगता है, लेकिन ज्यादा नमक हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। ज्यादा नमक के इस्तेमाल से न सिर्फ हमारा बीपी बढ़ता है बल्कि इससे लंबे समय की बीमारियां जैसे हड्डियों के रोग आदि भी हो सकते हैं। हाइपरटेंशन के लिए भी नमक बहुत ही खराब साबित हो सकता है और साथ ही जिन लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याएं हैं वो भी नमक के ज्यादा इस्तेमाल से परेशान हो सकते हैं। 

नमक खाने की आदत पर धीरे-धीरे कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) ने कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं जिनकी मदद से आप अपने खाने में नमक को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं वो टिप्स। 

1. नमक की जगह इस्तेमाल करें ये चीज़ें-

नमक को काउंटर करने के लिए फ्लेवर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप अजवाइन, अमचूर पाउडर, काली मिर्च और ओरिगैनो का इस्तेमाल करें। ऐसे में खाना भी लाजवाब बनेगा और ज्यादा नमक की जरूरत नहीं होती है। ये ट्रिक लगभग हर डिश में काम आ सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें- ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें 

Recommended Video

2. खाने के अंत में एड करें नमक- 

आप खाना बनाते समय नमक एड करने की जगह खाना पकने के बाद नमक एड करें। जब हम खाना पकने के बाद नमक डालते हैं तो उसमें ज्यादा नमकीन टेस्ट आता है। ऐसे में आप कम नमक का इस्तेमाल करेंगे। गैस बंद करने के बाद तुरंत नमक छिड़कें और जितना नमक हमेशा इस्तेमाल करते हैं उससे कम छिड़कें।   

3. नमकीन खाने को कम करें- 

नमकीन खाने की चीज़ें जैसे चटनी, सॉस, पापड़, अचार आदि में छुपा हुआ नमक होता है और ऐसे में आप इस तरह के खाने का इस्तेमाल कम करें। हम कई बार अपने खाने में ये सभी चीज़ें ऐड कर देते हैं और ये अंदाज़ा भी नहीं लगा पाते हैं कि आखिर इनमें कितना ज्यादा नमक भरा हुआ है।

इसे जरूर पढ़ें- यूटरिन कैंसर हो सकता है खतरनाक, ऐसे करवाएं इसकी स्क्रीनिंग 

4. रोटी, चावल आदि में नमक डालना बंद करें- 

अगर आप रोटी, चावल आदि में नमक डालते हैं तो इससे खाना और भी ज्यादा नमकीन हो जाता है। साथ ही ये ग्रेन्स की नेचुरल स्वीटनेस खत्म कर देता है। ऐसे में आपका खाना ज्यादा अनहेल्दी हो जाता है। अगर आप एकसाथ सारी चीज़ों में ये टिप्स लागू नहीं कर सकते हैं तो आप धीरे-धीरे कुछ चीज़ों में नमक कम करने की कोशिश करें।

 

ये सभी टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं और आपके खाने के स्वाद को भी बढ़ा सकते हैं। रोजमर्रा के खाने में हम कितना नमक खा लेते हैं कई बार हमें इसका अंदाज़ा भी नहीं रहता और ये बहुत गलत है। कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि जिन लोगों का वाइसेरल फैट ज्यादा होता है उन्हें तो नमक और चीनी से और भी ज्यादा दूर रहना चाहिए। ऐसे में हमें अपने खाने-पीने की आदतों को थोड़ा बदलना होगा जिससे हमारी लाइफ थोड़ी और हेल्दी हो सके।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुडे़ रहें हरजिंदगी से।