सुबह होते ही महिलाएं अपने काम पर लग जाती है और जब तक रात में काम खत्‍म नहीं होता तब तक वह अपने काम में ही लगी रहती हैं। फिर अगली सुबह चाहे वो कितना भी थकी हुर्इ क्‍यों ना हो अपना काम करती रहती है। जी हां आजकल की महिलाओं को घर और बाहर की दोहरी जिम्‍मेदारी निभाना होती है। ऐसे में लगातार काम करने की आदत उनको प्रॉब्‍लम में डाल सकती है, यह प्रॉब्‍लम थकान है। थकान जिसके कारण वे धीरे-धीरे कई बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। अगर समय रहते ध्‍यान ना दिया जाए तो यह प्रॉब्‍लम गंभीर रूप ले लेती है। इसलिए हर महिला को ये जानना चाहिए कि शारीरिक कमजोरी को दूर करके बॉडी में ताकत और एनर्जी को कैसे बढ़ाया जाए ताकि थकान जल्‍दी ना हो। यूं तो बाजार में कई तरह के एनर्जी ड्रिंक्‍स और कैप्‍सूल मिलते हैं, जिनसे बॉडी में एनर्जी महसूस होती है। लेकिन लंबे समय तक इसे लेने से हेल्‍थ पर बुरा असर हो सकता है।

अगर आप भी एनर्जी से भरपूर रहना चाहती हैं तो इस बारे में ACSM certified exercise physiologist निशा वर्मा से जानें। निशा वर्मा जी का कहना हैं कि कैसे ड्राई फूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने एनर्जी लेवल को तेजी से बढ़ा सकती हैं। इसके अलावा इन ड्राई फ्रूट्स में आयरन और फाइबर की मात्रा भी बहुत ज्‍यादा होती है जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे माने जाते हैं। से यहां तक कि इनमें से 1 नुस्‍खा तो ऐसा है जिसे निशा वर्मा जी ने खुद भी आजमाया है। आइए जानें कौन से है ये ड्राई फूट्स!

इसे जरूर पढ़ें: सुबह से लेकर रात तक मिलेगी एनर्जी, अगर आप लेती रहेंगी ये 5 चीजें

अंजीर
anjeer for energy inside

अंजीर कब्ज के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे लेने से आप पेट संबंधी समस्याओं से आप बची रह सकती हैं। साथ ही इसे लेने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। इसलिए सुबह के समय रोजाना इसे खाना चाहिए ताकि आप दिन भर एनर्जी से भरपूर रहे। इसके अलावा अगर आपका पेट रोजाना अच्‍छे से साफ होगा तो आप ज्‍यादा फ्रेश और एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगी। अंजीर को इस्तेमाल करने के लिए आप रात को 1 कटोरी पानी में 2 अंजीर भिगोकर रख दें फिर सुबह इसे खा लें और पानी पी लें। आप चाहे तो इसे दूध के साथ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए भी आपको रात को एक कटोरी दूध में 2 अंजीर भिगोकर रखनी है। आप चाहे तो इसे ऐसे ही लें लें या आप थोड़ा गर्म करके भी ले सकती हैं।

किशमिश
raisin for energy inside

जिन महिलाओं की बॉडी में आयरन की मात्रा कम होती है, उनके लिए ये किसी अमृत की तरह है। इसे लेने से न केवल बॉडी में आयरन की कमी पूरी होती है बल्कि आपकी बॉडी में तुरंत एनर्जी आती है। इसके लिए आपको रात को थोड़े से पानी में 10 किशमिश भिगोकर रख लें। फिर सुबह इसे चबा-चबाकर खा लें। आप चाहे तो इसमें आधा चम्मच मेथी के दाने भी भिगो सकती है।

आप चाहे तो तुरंत एनर्जी पाने के लिए 1 गिलास पानी में 10 किशमिश भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें जब यह आधा हो जाए तो इसमें कांचे के बराबर गुड़ मिला लें। हो सके तो इसमें काली किशमिश का इस्तेमाल करना चाहिए। इसे आपको दिन में चार बार लेना है। 2 से 3 किशमिश 1 बार में लें और थोड़ा सा पानी पी लें। इसे लेने से एनर्जी लेवल तुरंत बढ़ जाता है। जी हां 3 से 4 दिन में ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा।


 
निशा वर्मा जी न केवल हमें यह नुस्खा बता रही हैं बल्कि इस नुस्‍खे को उन्‍होंने खुद भी आजमाएं। एक समय में वह पेट के इंफेक्शन से परेशान थी, एंटीबॉयोटिक के सेवन से उनका एनर्जी लेवल बहुत कम हो गया था। लेकिन इस पानी को पीने से उन्हें 3 से 4 दिन में गजब की एनर्जी का अहसास हुआ। 

इसे जरूर पढ़ें: आपकी इन बुरी आदतों से कम होती है बॉडी की एनर्जी, आज से ही छोड़ दें

प्रून
prunes for energy inside

2 प्रून खाली पेट खाने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, गैस आदि में तुरंत फर्क महसूस होने लगेगा। प्रून खाने से पेट सम्‍बंधी समस्‍याएं कम होती है और डाइजेशन अच्‍छा रहता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होते है जिससे बॉडी हेल्‍दी रहती है। इसमें फ्रैंडली बैक्‍टीरिया होते है जो बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्‍छे रहते है। इसके सेवन से पेट में भारीपन नहीं होता है और आंतों को भी आराम मिलता है। जिससे आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहती हैं।
अगर आप भी एनर्जी से भरपूर रहना चाहती हैं तो आज से ही अपनी डाइट में इनमें से अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट को शामिल करें।