• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एवोकाडो, केल, क्विनोआ जैसे महंगे सुपरफूड्स की जगह अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

एग्जॉटिक सुपरफूड्स जैसे केल, क्विनोआ, रेड गोजी बेरी की जगह आप इन भारतीय चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।
author-profile
Next
Article
exotic superfoods indian superfoods alternatives

जब भी वजन कम करने की बात करते हैं, तो अपनी डाइट पर कई बदलाव करने के लिए कहा जाता है। डाइटिशियन या न्यूट्रिशनिस्ट भी आपको अपने आहार में एग्जॉटिक सुपरफूड्स शामिल करने को कहते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

ये पोषक तत्वों से भरपूर जरूर होते हैं, लेकिन इन्हें रोजाना अपने आहार का हिस्सा बनाना मुश्किल है। अगर आप चाहते हैं कि बिना आपकी जेब खाली हुए आपका वजन भी मेनटेन हो जाए और आप अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड्स विकल्पों पर स्विच कर सकते हैं। हमने आपके लिए अंतरराष्ट्रीय सुपरफूड्स की जगह देसी विकल्प की एक लिस्ट तैयार की है जो पर्याप्त पोषक तत्वों से भरे हुए हैं।

एवोकाडो की जगह नारियल

avocado coconut

इसमें कोई शक नहीं कि एवोकाडो कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। एवोकाडो पाचन में सुधार और वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है। एवोकाडो एग्जॉटिक फूड है और इसकी जगह आसानी से नारियल लिया जा सकता है। नारियल हाई न्यूट्रिशन डेंसिटी के कारण काफी हेल्दी माना जाता है। इसमें अघुलनशील फाइबर, मैंगनीज, कार्ब्स, फैट, प्रोटीन और कई विटामिन्स समृद्ध मात्रा होती है। यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और आपके दिल के स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए भी अद्भुत है।

इसे भी पढ़ें : अच्‍छी हेल्‍थ और सुंदर त्‍वचा के लिए जरूरी है ये 4 सुपरफूड, डाइट में करें शामिल

असाई बेरी की जगह आंवला

acai berry instead of amla

इस एग्जॉटिक सुपरफूड में एंटी-एजिंग और वेट लॉस प्रॉपर्टीज होती हैं, लेकिन यह मिलना इतना आसान नहीं है। इसकी जगह आप अपने आहार में आंवला को शामिल करें। आंवला आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ कई पोषक तत्व जैसे विटामिन-सी से कई गुना समृद्ध है। यह एक वंडर फूड है, जो आपके हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आंवला मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है, जिससे आपको वजन मेंटेन करने में मदद मिलती है। यही नहीं आंवला खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बनाने में मदद करता है।

चिया सीड्स की जगह फ्लैक्स सीड्स

chia seeda flax seeds

चिया और फ्लैक्स सीड्स दोनों ही मिंट फैमिली से हैं और कई बार लोग इन्हें लेकर कन्फ्यूज भी होते हैं, लेकिन इन दोनों में बहुत अंतर है। दोनों ही सुपरफूड्स हैं, जिनमें लगभग समान मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। हालांकि, जहां चिया सीड्स में सब्जा की तुलना में कम कैलोरी होती है, वहीं अलसी में कॉपर और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। अगर आप चिया सीड्स अपने आहार में शामिल नहीं करना चाहें तो आप फ्लैक्स सीड्स का सेवन करें। यह पाचन शक्ति में सुधार करता है, आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है और वजन कंट्रोल करने के साथ ही डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार है।

क्विनोआ की जगह राजगिरा

quinoa rajgira

राजगिरा या राजगिरा विदेशी क्विनोआ की जगह एक अच्छा और सस्ता भारतीय सुपरफूड विकल्प है। अगर आपको लगता है कि आप सिर्फ क्विनोआ खाकर ही वेट कम कर सकते हैं, तो ऐसा नहीं है। राजगिरा में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है जो आपके पेट को भरकर रखता है और आपका वजन मेंटेन होने में मदद मिलती है। इसमें अन्य ग्रेन्स की तुलना में चार गुना अधिक कैल्शियम होता है। यह ग्लूटेन-फ्री सुपरफूड आयरन, मैग्नीशियम से भी  समृद्ध है, जो हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य में भी लाभकारी है।

इसे भी पढ़ें : राजगिरा से कम होगा वजन, ऐसे करें आहार में शामिल

Recommended Video


केल की जगह पालक

spinach instead of kale

अगर आप जल्द से जल्द वजन घटाना चाहते हैं और इस एग्जॉटिक सब्जी केल पर ही निर्भर हैं, तो आपको बता दें कि भारतीय सब्जियां इसे आसानी से हरा सकती हैं। बाजार में पालक जैसी सेहतमंद सब्जियां आसानी से मिल जाती हैं और उसमें केल से अधिक फोलेट और विटामिन-के, ए से समृद्ध है। वैसे तो पालक और केल दोनों ही वजन घटाने में मदद करते हैं और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, लेकिन केल के मुकाबले पालक ज्यादा मिलता है और पोषक तत्वों का पावर हाउस है। आप इसे मील में सब्जी की तरह शामिल करें या फिर या स्मूदी बनाकर पी सकते हैं।

ये हैं वो भारतीय सुपरफूड्स जो आप आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे लाइक और शेयर जरूर करें और आहार-पोषण से जुड़े ऐसे रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik & Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।