जल ही जीवन है यह बात हम सभी जानते हैं। खाने के बिना हम कुछ दिनों तक जीवित रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना बिल्‍कुल भी नहीं। इस बात को जानने के बावजूद हम भरपूर मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं और शरीर में इसकी कमी हो जाती है। जबकि मानव शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है जिसका अर्थ है कि आपके शरीर को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्‍यकता होती है। साथ ही ब्रेन में लगभग 75 प्रतिशत पानी होता है और 2 प्रतिशत भी कम होने पर ब्रेन के कामों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। प्रत्‍येक कोशिका और शरीर के सारे अंगों को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्‍यकता होती है। शरीर में पानी की जरूरत और इसकी जरूरत को पूरा करने के लिए आपको कितना पानी पीना चाहिए, इस बात को आप समझती हैं। इसके अलावा, आपको इस तथ्‍य को जानना होगा कि हम जो भोजन खाते हैं उसे पचाने के लिए भी शरीर में मौजूद पानी हमारी हेल्‍प करता है। भोजन जो पानी से भरपूर होता है उसे पचाना और भी आसान होता है और यह हेल्‍थ को बेहतर बनाता है। 

अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीती हैं तो आप महसूस करेंगी कि आप अधिक खाती हैं या आप अधिक भूख महसूस करती हैं। अधिकांश लोग प्यास और भूख में अंतर नहीं कर पाते हैं। वे सिर्फ प्यासे रहते हुए कुछ न कुछ खाते रहते हैं। वजन बढ़ने का यह भी एक बड़ा कारण है। हर दूसरे घंटे खाने की बजाय पानी या कोई अन्य ड्रिंक पीने की कोशिश करें। इससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेंगी। यह सुनिश्चित करने के तरीके कि आप पर्याप्त पानी पी रही हैं, आप जीवनशैली से जुड़ी कुछ आदतें अपनाएं:

इसे जरूर पढ़ें: नींबू पानी से नहीं गर्म पानी पीकर तेजी से घटाएं अपना वजन

पानी पीने की हेल्‍दी आदतें

water benefits mamta dagar inside

  • अपने दिन की शुरुआत पानी के गैलन से करें।
  • बाथरूम जाने के ठीक बाद पानी पीने की आदत डालें।
  • खाना खाने से 20-30 मिनट पहले पानी पिएं।
  • खाने के बाद पानी न पिएं।
  • एक बोतल रखें जिस पर नंबर मार्क करें।
  • खुद को याद दिलाने के लिए किसी भी मोबाइल ऐप का उपयोग करें।
  • दिन में एक भोजन ऐसा जरूर करें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो।

एक दिन में कितना पानी चाहिए?

water benefits mamta dagar

रोजाना हम सांस, पसीने, यूरिन और मल त्याग के माध्यम से पानी को खो देते हैं। आपके शरीर में पानी की कितनी जरूरत है, यह आपकी एक्टिविटी लेवल पर निर्भर करता है। जो लोग अपने दिन में बहुत अधिक फिजिकल वर्क करते हैं उन्हें अधिक पानी की आवश्यकता होती है। जो लोग बहुत अधिक स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं, उन्हें अपनी मसल्‍स को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है। 

Recommended Video

फिजिकल एक्टिविटी के अलावा जलवायु भी मायने रखती है। गर्मियों में हमें अधिक पसीना आता है और अधिक पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। बस उन महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखें और पानी पीते रहें क्योंकि एक्‍स्‍ट्रा पानी पीने से कोई नुकसान नहीं होता है। यह कुछ ऐसा है जो आप जितना अधिक पीती हैं उतना ही आपको फायदा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: पानी पीने का सही समय हमारे साथ-साथ आप भी जानें

पीने के पानी के हेल्‍थ बेनिफिट्स

water benefits mamta dagar inside

  • जब आप पानी पीती हैं तो हर बार यूरिन के माध्यम से टॉक्सिन को बाहर निकालती हैं।
  • पानी की कमी कब्ज का प्रमुख कारण है लेकिन पर्याप्त पानी से मल अच्‍छे से त्याग होता है।
  • हर मसल्‍स और टेंडन ठीक से हाइड्रेटेड होते हैं और अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • पर्याप्त पानी भी शरीर के तापमान को सामान्य रखता है।

न्यूट्रिशनिस्ट ममता डागर के इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए आप हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com