• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

BP को कंट्रोल कर सकता है ये 1 नुस्‍खा, घर बैठे 30 दिनों में दिखता है असर

अगर आप हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के नुस्‍खे की तलाश में हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इस नुस्‍खे को आजमा सकती हैं। 
author-profile
Published -05 Jul 2022, 13:12 ISTUpdated -05 Jul 2022, 13:53 IST
Next
Article
lower blood pressure fast hindi

Verified by Mrs. Simran Saini, Dietician And Nutritionist  

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम सभी को बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्‍लडप्रेशर, थायरॉयड आदि से रूबरू होना पड़ता है। इन्हीं में से एक बीमारी हाई बीपी यानी हाई ब्‍लड प्रेशर है, जिससे हर 8 में से 1 व्यक्ति परेशान रहता है। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। 

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी कंडीशन है जब नसों की दीवारों पर ब्‍लड का प्रेशर बढ़ जाता है। हालांकि, इस समस्‍या के होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन, आमतौर पर ये रोग खराब लाइफस्टाइल, रोजमर्रा के तनाव, गलत खानपान, जेनेटिक कारण, अधिक नमक सेवन आदि के कारण होती है। हाई ब्‍लड प्रेशर एक सामान्य चिकित्सा समस्या है जिसका इलाज न किए जाने पर आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। यह हृदय रोग, दिल का दौरा, स्ट्रोक और किडनी फेल्‍योर के जोखिम को बढ़ा सकता है।

इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए कई महिलाएं दवाओं का सहारा लेती हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्‍खों से भी इसे आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक नुस्‍खे के बारे में बता रहे हैं जिसे रोजाना लेने से 30 दिनों में ही आपको सुधार दिखने लगेगा। इस नुस्‍खे के बारे में हमें डाइटिशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

lower blood pressure fast by expert

जी हां हम सेब के सिरके के बारे में बात कर रहे हैं। यह वजन कम करने के साथ-साथ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। सिमरन सैनी जी का कहना है, 'सेब का सिरका फर्मेंटेशन प्रोसेस द्वारा तैयार किया जाता है। एसिटिक एसिड की उपस्थिति के कारण इसका स्वाद खट्टा होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-बी और प्रोबायोटिक एंजाइमों से समृद्ध है। इन गुणों के कारण इसका नियमित उपयोग कुल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है, कुछ हद तक ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है और हमारे शरीर में डिटॉक्‍स करने वाले प्रभाव में सुधार करता है।'

इसे जरूर पढ़ें:हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये 1 फूड खाएं

ब्‍लड प्रेशर के लिए सेब का सिरका

सेब के सिरके को मदर एक्सट्रेक्ट के साथ पानी में मिलाकर रोजाना कम से कम 30 दिनों तक लेने से ब्लड प्रेशर में सुधार होता है।

apple cider

क्‍या कहती है रिसर्च

मनुष्यों पर बहुत अधिक वैज्ञानिक शोध नहीं हुए हैं जो यह साबित करते हैं कि सिरके के औसत दर्जे के स्वास्थ्य लाभ हैं, विशेष रूप से ब्‍लडप्रेशर के संबंध में। 2009 में जापान में मोटे लोगों पर किए गए एक अध्ययन में, जिन्होंने 12 सप्ताह तक सिरका के साथ एक घोल पिया, उन्होंने सादा पानी पीने वालों की तुलना में अपने वजन, कमर की चर्बी और कोलेस्ट्रॉल के लेवल में उल्लेखनीय कमी देखी। और वजन में कमी को ब्‍लड प्रेशर में कमी के साथ जोड़ा गया है।

लेकिन प्रभाव सीधे सिरके से नहीं जुड़े हैं और दवा के प्रभाव को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं। हाई ब्‍लडप्रेशर गंभीर हो सकता है, कई अंगों और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको हाई ब्‍लडप्रेशर है, तो आपको एसीवी से इसका इलाज करने का विकल्प नहीं चुनना चाहिए, बल्कि अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की उपचार योजना का पालन करना चाहिए।

tips for lower blood pressure fast

सेब का सिरका आपके स्वस्थ आहार और जीवन शैली का हिस्सा हो सकता है, लेकिन लक्षित चिकित्सा देखभाल या ब्‍लडप्रेशर की दवाओं को प्रतिस्थापित नहीं करता है।

इसे जरूर पढ़ें:हाई बीपी को मैनेज करने के लिए पिएं यह ड्रिंक्स

Recommended Video

साथ ही, लाइफस्‍टाइल आपके ब्लड प्रेशर के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ अपने ब्‍लड प्रेशर को सफलतापूर्वक नियंत्रित करती हैं, तो आप दवा की आवश्यकता से बच सकती हैं, देरी कर सकती हैं या कम कर सकती हैं। हालांकि, आपको इस नुस्‍खे को आजमाने के दौरान अपनी दवा को बंद नहीं करना है। कोई भी अन्‍य जानकारी पाने के लिए एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। हेल्‍थ से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।