• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

हाई बीपी को मैनेज करने के लिए पिएं यह ड्रिंक्स

अगर आप हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -25 Apr 2022, 16:50 ISTUpdated -25 Apr 2022, 16:54 IST
Next
Article
drinks to manage high blood pressure

हाई ब्लड प्रेशर, जिसे उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें व्यक्ति धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। जब धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ता है, तो इससे शरीर को रक्त का प्रवाह बनाये रखने के लिये दिल को सामान्य से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है। हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के कारण स्ट्रोक व दिल के दौरे जैसे रोगों का जोखिम भी काफी हद तक बढ़ जाता है। 

आमतौर पर, यह देखने में आता है कि जब व्यक्ति को हाई बीपी की समस्या होती है, तो वह दवाई का सेवन करता है, लेकिन अगर आप अपने खान-पान का ख्याल रखते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में काफी हद तक मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रही हैं, जो हाई बीपी को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं-

पिएं एप्पल साइडर विनेगर ड्रिंक-

drinks for high blood pressure

अगर आप नेचुरली अपनी हेल्थ का ख्याल रखना चाहते हैं तो ऐसे में सेब के सिरके का सेवन करना एक अच्छा आइडिया है। पोटेशियम से भरपूर, एप्पल साइडर विनेगर शरीर से अतिरिक्त सोडियम और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। साथ ही, इसमें मौजूद रेनिन एंजाइम की उपस्थिति से रक्तचाप कम हो जाता है। इसलिए, अगर आप हाई बीपी को मैनेज करना चाहती हैं, तो ऐसे में सुबह के समय एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब के सिरके के साथ थोड़ा शहद मिक्स करके पिएं।

पिएं चुकंदर का जूस-

food and health

चुकंदर का जूस सिर्फ शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाते हैं, बल्कि इससे रक्त चाप को कम करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, चुकंदर में नाइट्रेट भरपूर मात्रा में होता है। यह एक ऐसा कंपाउंड है, जिसे रक्तचाप कम करने वाले प्रभाव के लिए जाना जाता है। आप चुकंदर का जूस बनाने के लिए एक चुकंदर के साथ सेब और आधा नींबू का रस एड करके उसे तैयार कर सकते हैं और पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- रमजान के दिनों इन चीजों को पिएं, नहीं लगेगी पूरे दिन प्यास

आंवला और धनिया से तैयार करें ड्रिंक-

आंवला और धनिया की मदद से भी एक बेहतरीन ड्रिंक तैयार करके आप अपने हाई ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट कर सकती हैं। इसके लिए आप एक ब्लेंडर के जार में पुदीने के पत्ते, धनिया पत्ती, 3-4 आंवला और थोड़ा ठंडा पानी डालकर उसे ब्लेंड करें। अब आप उसे छान लें। वैसे इसे बिना छाने भी पिया जा सकता है। आपकी ड्रिंक बनकर तैयार है। अब आप इसका सेवन करें।

पिएं अनार का रस-

drinks for high bp

अनार न केवल फोलेट और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि उनमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी होते हैं। जो लोग अनार के जूस का सेवन करते हैं, उन्हें हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। वहीं, यह रक्तचाप को भी कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखें कि अगर आप अपने आहार में अनार के रस को शामिल करते हैं, तो उसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर ना हो। साथ ही, आप पैक्ड अनार के रस का सेवन करने से बचें।

इसे भी पढ़ें- लंच में खाने के साथ सलाद खाने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानिए

मेथी की मदद से तैयार करें ड्रिंक-

मेथी सिर्फ डायबिटीज में ही नहीं, बल्कि ब्लड प्रेशर की समस्या को भी रेग्युलेट करने में सहायक है। आप मेथी के पानी को पीकर भी उच्च रक्तचाप को कम कर सकते हैं। दरअसल, मेथी के पानी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आप हाई बीपी से पीड़ित हैं, तो रात में मेथी को पानी में भिगो दें। अगली सुबह, आप खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।