वैसे तो कब्ज की समस्या एक आम समस्या है लेकिन यदि ये समस्या प्रेग्नेंसी के दौरान होती है तो ये अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। मुख्य रूप से प्रेग्नेंसी के दौरान इस तरह की समस्या होने से गर्भवती और उसके गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को ही नुकसान हो सकता है। मुख्य रूप से कब्ज की समस्या गर्भावस्था के दूसरे या तीसरे महीने के आसपास शुरू हो जाती है जब प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है। जैसे-जैसे गर्भावस्था बढ़ती है और गर्भाशय बढ़ता है, कब्ज की समस्या बढ़ सकती है। 

प्रोजेस्टेरोन के स्तर में वृद्धि के कारण आंत की मांसपेशियां आराम करती हैं। यह भोजन को पाचन तंत्र में थोड़ी देर तक रहने देता है। प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान उपायों को आजमा सकती हैं। आइए सी के बिड़ला अस्पताल, गुरुग्राम की वरिष्ठ स्त्री रोग और प्रसूति रोग विशेषज्ञ, डॉ अरुणा कालरा से जानें कि किन युक्तियों का पालन करके प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज से छुटकारा पाया जाता है। 

अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

fibrous food

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपके शरीर से पाचन और अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करते हैं। डॉक्टर अरुणा कालरा बताती हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान एक दिन में लगभग 25-35 ग्राम फाइबर का लक्ष्य रखें। साबुत अनाज, फलियां, फल, सब्जियां और सूखे मेवे खाएं, जिससे कब्ज से छुटकारा पाया जा सके। 

रिफाइंड खाद्य पदार्थों से बचें

प्रेग्नेंसी में जहां तक हो सके रिफाइंड खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें। इस तरह के खाद्य पदार्थ शरीर में कब्ज का कारण बन सकते हैं। इसलिए इस दौरान सफेद चावल, सफेद ब्रेड, पास्ता, परिष्कृत अनाज आदि जैसे परिष्कृत खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें:वायरल से लड़ने में मदद कर सकते हैं यह एंटी-वायरल फूड्स, एक्सपर्ट से जानिए

अधिक तरल पदार्थ पिएं

liquid diet during pregnancy

प्रेग्नेंसी में आप जितने ज्यादा लिक्विड का सेवन करती हैं आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। मुख्य रूप से कब्ज से बचने के लिए हर दिन 8 से 10 गिलास तरल पदार्थ जैसे पानी, सब्जियों का रस, फलों का रस, सूप, नारियल पानी आदि पीने से मल को नरम करने में मदद मिलेगी, जिससे मल त्याग करने में आसानी होगी और आप कब्ज से बची रहेंगी। 

नियमित अंतराल पर छोटे भोजन करें

प्रेग्नेंसीमें बड़े भोजन से पाचन तंत्र पर अधिक भार पड़ सकता है। इसलिए आप एक साथ ज्यादा मात्रा में भोजन करने से बचें। कोशिश करें कि दिनभर में 3 बड़े भोजन के बजाय एक दिन में लगभग 6 छोटे भोजन करें। ऐसा करने से आपको कम गैस और सूजन का अनुभव होगा और आप कब्ज से बची रहेंगी। 

how to cure constipation during pregnancy

मल को बहुत देर तक न रोकें 

प्रेग्नेंसी में कभी भी ज्यादा देर तक जबरन मल को रोकने की कोशिश न करें। ये कब्ज का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। कोशिश करें कि आप को जैसे ही मल त्याग की इच्छा हो तुरंत टॉयलेट जाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट से जानिए किन लोगों को नहीं करनी चाहिए इंटरमिंटेट फास्टिंग

नियमित रूप से व्यायाम करें

excercise during pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके मल त्याग को बढ़ावा मिल सकता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। लाइट एक्सरसाइज करने के साथ 10 मिनट का वॉक भी आपके लिए चमत्कार कर सकता है।

Recommended Video

डॉक्टर से बात करें

अगर आपको कब्ज की समस्या बहुत ज्यादा लगे और कोई उपाय काम न करे तो अपने डॉक्टर से बात करें।कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर आपको कुछ सुरक्षित दवाओं की सलाह दे सकता है।

उपर्युक्त सभी नुस्खों की अपनाकर आप प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या से छुटकारा भी पा सकती हैं और किसी अन्य समस्या से भी बच सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik