कोरोना वायरस ने हम सभी को अच्छी सेहत की अहमियत के बारे में बहुत ही गहराई से समझा दिया है। आज के समय में हम सभी बस यही चाहते हैं कि किसी भी तरह के वायरस हम हमारी बॉडी पूरी तरह सुरक्षित रहे। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का भी पूरा ध्यान रखें। संतुलित आहार लेने से आप स्वस्थ रह सकती हैं, लेकिन अगर आप अपनी डाइट में कुछ विशेष फूड आइटम्स को शामिल करती हैं तो आप खुद को विभिन्न तरह के वायरस से सुरक्षित रख सकती हैं।

जी हां, ऐसे कई फूड्स होते हैं, जिन्हें एंटी-वायरल फूड के रूप में भी जाना जाता है। इन फूड्स की खासियत यह होती है कि यह आपकी बॉडी के इम्युन लेवल को बढ़ाते हैं, जिसके कारण आपका शरीर किसी भी तरह के वायरस से लड़ने में सक्षम होता है और फिर उन वायरस का प्रभाव हमारे शरीर पर नहीं होता। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो एक बेहतरीन एंटी-वायरल फूड्स साबित हो सकते हैं और इसलिए आपको इन फूड्स को अपनी डाइट में जगह जरूर देनी चाहिए-

सिट्ररस फ्रूट्स

citrus food

सिट्ररस फ्रूट्स की खासियत यह होती है कि इनमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी ना केवल आपके शरीर की इम्युनिटी को बूस्टअप करता है, बल्कि इसकी मदद से आपको किसी भी तरह के वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। ऐसे में आप मौसमी, संतरा व नींबू आदि का सेवन अवश्य करें। ध्यान रखें कि जो फल जितना अधिक खट्टा होता है, उसमें विटामिन सी की मात्रा उतनी ही अधिक होती है। खट्टे फलों के अलावा आप मौसमी फलों का भी सेवन अवश्य करें। अमरूद, अनार आदि भी आपकी बॉडी की वायरस से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। 

इसे भी पढ़ें:शरीर में है कफ दोष और बढ़ता है वजन तो ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

पुदीना

mint leaves

पुदीना भी एक बेहतरीन एंटी-वायरल फूड्स साबित हो सकता है। इसमें ना केवल विटामिन सी मौजूद होता है, इसके अलावा इसमें पोटेशियम से लेकर अन्य कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी बॉडी को ठंडा रखने और डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, पुदीना में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं। जिसके कारण आप अपना ख्याल रख सकते हैं। आप नींबू और पुदीने की ड्रिंक बनाकर उसका सेवन कर सकती हैं।

दूध

मिल्क ना केवल कैल्शियम रिच होता है, बल्कि इसमें प्रोटीन, फास्फोरस व विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जब इम्युनिटी की बात होती है तो ऐसे में प्रोटीन व विटामिन डी बेहद महत्त्वपूर्ण है। जब आपकी बॉडी किसी वायरस से लड़ती है तो इस दौरान टिश्यूज टूटते हैं। ऐसे में अगर प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे टिश्यू को दोबारा बिल्डअप करने में मदद मिलती है। इस लिहाज से आपकी बॉडी को चुस्त-तंदरूस्त बनाए रखने में दूध काफी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें:ये देसी ड्रिंक मोटापा कम करने और खून बढ़ाने में क्या सच में कर सकता है मदद? आप भी जानें

Recommended Video

अंडा

egg benefits

अंडे में भी प्रोटीन व विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में मैग्नीज और विटामिन बी 12 भी मौजूद होता है, जिसके कारण यह भी एक बेहतरीन एंटी-वायरल फूड की तरह काम कर सकता है। इसलिए, हर किसी को अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए।

दाल

हर इंसान को दिन में एक से दो कटोरी दाल का सेवन अवश्य करना चाहिए। खासतौर से, अगर आप वेजिटेरियन हैं और अंडा नहीं खाते हैं तो ऐसे में दाल का सेवन करना बेहद लाभकारी होगा। इसमें पोटेशियम, फास्फोरस, प्रोटीन आदि पाया जाता है। जो आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।