हमारी सेहत बहुत जरूरी है और कई बार ऐसी इमर्जेंसी सामने आ जाती है कि ये समझना मुश्किल हो जाता है कि आखिर हम क्या करें। ऐसा ही कुछ होता है बल्ड प्रेशर से अचानक बढ़ने या घटने पर। कई लोगों को इसकी समस्या होती है। लो बीपी के वक्त एकदम से क्या किया जाए इसकी जानकारी तो लोगों को होती है, लेकिन हाई बीपी कई बार परेशानी का सबब बन जाता है। हाई बीपी ज्यादा रिस्की भी होता है और अगर बार-बार बीपी बढ़ रहा है तो दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है।

ऐसे में हमने हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर के के अग्रवाल से बात की और ये जानने की कोशिश की कि अगर हाई बीपी अचानक हो रहा है तो उस स्तिथि में क्या किया जाए। उन्होंने हमें कई सुझाव दिए हैं जो यकीनन आपके काम आ सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों को ऐसे डालें मास्क पहनने की आदत, Covid 19 से सुरक्षा के लिए जरूरी है ये कदम

क्या है हाई ब्लड प्रेशर ?

किसी व्यक्ति के ब्लड प्रेशर की रीडिंग लगातार कई दिनों तक 140 से अधिक ऊपर जा रही है, तो इसका अर्थ है कि व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है।

expert advice for high bp

हाई ब्लड प्रेशर का प्रभाव ?

हाई ब्लड प्रेशर से दिल और दिमाग पर बहुत अधिक तनाव पड़ता है और यदि समय रहते ध्यान न दिया जाए तो व्यक्ति को हार्ट अटैक और स्ट्रोक भी हो सकता है। ये दोनों ही चीजें हाई ब्लड प्रेशर को और भी ज्यादा खतरनाक बना देती हैं। 

Recommended Video

अचानक बढ़ जाए ब्लड प्रेशर तो क्या करें?

अगर बार-बार बीपी बढ़ जाता है और आपको संभलने का मौका नहीं मिलता तो हमेशा इन सावधानियों को बर्तें-

1. अपने घर पर ब्लड प्रेशर की मशीन अवश्य रखें । जब भी आपको ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ने का आभास हो, आप फौरन इसकी जांच कर लें।
2. अगर ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो तुरंत खूब सारा पानी पीएं।
3. ब्लड प्रेशर बढ़ने का आभास होने पर फौरन रिलैक्स हो जाएं यानि जो काम आप कर रहे हैं, वैसे ही छोड़ दें ।
4. सांस बराबर लेते रहें, हो सकता है आपका सिर घूमे, चक्कर आए या फिर सिरदर्द हो परंतु लगातार सांस लेते रहें।
5. बहुत गर्मी या धूप में रहने से परहेज़ करें, उम्रदराज़ लोग खास ध्यान दें।
6. अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें और कंसल्ट करते रहें।

problems of high bp

तनाव लेने से बचें-

ऐसा कई केसेज में देखा गया है कि ज़्यादा तनाव या चिंता करने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और यदि आपका केस भी कुछ ऐसा ही है तो ऐसे में आप पहले आराम से लेट जाएं या बैठ जाएं। इसके बाद धीरे-धीरे शांत और गहरी सांसें लेते रहें। यह टेक्नीक हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। इस दौरान चिंता करना बहुत घातक साबित हो सकता है। 



इसे जरूर पढ़ें- कैसी चोट और दर्द के लिए करें बर्फ से सिकाई, एक्सपर्ट से जानें गरम और ठंडे के नियम

खान-पान का रखें विशेष ख्याल, नींबू पानी कर सकता है मदद-

खान-पान का भी खास ख्याल रखने की ज़रुरत है। सोडियम वाले भोजन के सेवन से बचें और ऐसे भोजन से दूर रहें जिसमें नमक का इस्तेमाल अधिक हुआ हो, क्योंकि सोडियम और नमक  ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। दिल की बीमारी के मरीजों के लिए भी ये अच्छा नहीं है।

नींबू पानी पीएं, नींबू को आधा काटकर एक हिस्से के रस का सेवन करें। इसके बाद चाहे तो आप केले, संतरे का रस, टमाटर सूप, बीन्स या फिर ब्रेड खा सकते हैं।

ये सभी तरीका आपका बीपी कम करने में मदद करेंगे। इस जानकारी को और लोगों के साथ भी शेयर करें जिससे उन्हें फायदा हो। सेहत से जुड़ी अन्य एक्सपर्ट स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।