सर्दियों की सुबह हो या गर्मियों की पर कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय का कॉफी पीकर ही करते हैं। ऐसे में कुछ लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं और कुछ को बिलकुल नहीं। सुबह खाली पेट कॉफी पीने को लेकर कई लोगों का मानना है कि ये सही नहीं है और ऐसा नहीं करना चाहिए, लेकिन वहीं अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत ऐसे ही करते हैं। अगर देखा जाए तो चाय और कॉफी एक हद से ज्यादा कभी भी अच्छी नहीं होती, लेकिन हद के अंदर अगर इसे लिया जाए तो ये बुरी भी नहीं होती है। 

पर सवाल अब भी यही है कि क्या खाली पेट चाय-कॉफी पीना सेहत के लिए अच्छा है या फिर नहीं है। इस मामले में कई रिसर्च हो चुकी हैं जहां कॉफी और जेस्टेशनल समस्याओं का सीधा कोई ताल्लुक नहीं देखा गया है। पर इस सवाल का सीधा जवाब पाने के लिए हमने एक्सपर्ट से बात करना ही बेहतर समझा। एक्सपर्ट स्वाति बथवाल कई सालों से न्यूट्रिशन के फील्ड में काम कर रही हैं और वो एक्सपर्ट डायटीशियन और डायबिटीज एजुकेटर भी हैं। स्वाति बथवाल ने हमें बताया कि किस तरह से कॉफी हमारे सिस्टम में काम करती है। 

black coffee in morning

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानती हैं कि कॉफी पीने का भी होता है एक समय

क्या सुबह खाली पेट कॉफी पीना है सही?

स्वाति बथवाल के मुताबिक सुबह खाली पेट अगर आप कॉफी पी रहे हैं तो आपको उस कॉफी में थोड़ा सा वर्जिन कोकोनट ऑयल मिला लेना चाहिए जो कई समस्याओं से राहत देता है। ऐसे में आपको दिन भर एनर्जी की कमी महसूस नहीं होती है और कॉफी आपका स्टैमिना भी बढ़ाती है। पर ये तभी है जब आपको कैफीन से समस्या न होती हो।  

swati bathwal black coffee

कैफीन अलग-अलग इंसानों पर अलग तरह से रिएक्ट कर सकता है। कई रिसर्च ये बताती हैं कि इसका असर बहुत भिन्न हो सकता है और ये कुछ मामलों में जेस्टेशनल समस्याओं का कारण बन सकता है, लेकिन कई मामलों में इसका असर बिलकुल नहीं होता है।  

यही कारण है कि कई लोगों के लिए कॉफी परफेक्ट प्री वर्कआउट ड्रिंक के तौर पर काम करती है और कई लोगों को इसे पीने से पैल्पिटेशन या गैस आदि हो जाती है।   

अगर दिन में पी रहे हैं 4 कप कॉफी तो क्या करें? 

स्वाति बथवाल का कहना है कि दिन में 4 कप तक कॉफी पीना सेहत के लिए ठीक हो सकता है, लेकिन आपको ये ध्यान रखना होगा कि 1 कप कॉफी अगर आप पीते हैं तो उसके लिए 2 ग्लास पानी जरूर पिएं। यानि अगर आप दिन में 4 कप कॉफी पी रहे हैं तो दिन भर में 8-10 ग्लास पानी आपके शरीर में जरूर जाना चाहिए। ये आपके शरीर को सही तरह से चलाने के लिए बहुत जरूरी टिप है।  

morning coffee effects

इसे जरूर पढ़ें- Coffee Benefits For Skin And Hair: त्‍वचा और बालों की नेचुरल ब्‍यूटी के लिए घर पर कॉफी से बनाऐं ये 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स  

Recommended Video

क्या है कॉफी पीने के फायदे? 

ब्लैक कॉफी ज्यादा पीने के नुकसान तो हैं, लेकिन इसे पीने के कुछ फायदे भी हैं। अगर आप दिन में दो कप तक ब्लैक कॉफी पीते हैं तो ये असर दिख सकते हैं- 

1. ये वर्कआउट के लिए अच्छी ड्रिंक है।

2. ये वेटलॉस के लिए अच्छी ड्रिंक साबित हो सकती है। 

3. ब्लैक कॉफी पीने से लिवर के आस-पास का इन्फ्लेमेशन कम कर सकती है। 

4. ब्लैक कॉफी आपके मूड को ठीक करने में भी मदद करती है।  

पर ध्यान रहे कि अगर आप ब्लैक कॉफी इससे ज्यादा पी रहे हैं तो शरीर के डिहाइड्रेट होने या पैल्पिटेशन्स बढ़ने की संभावनाएं भी होती हैं। अगर आपको कॉफी पीना अच्छा लगता है तो ध्यान से पिएं और अपनी सेहत का ख्याल रखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।