भारतीय किचन में चीजों के उपयोग पर वापस आते हुए, इसका उपयोग आमतौर पर हमारे विभिन्न भोजन तैयारियों में स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस चीज के हमारे स्वास्थ्य के लिए भी कुछ आश्चर्यजनक फायदे हैं? हींग डाइजेशन और वेट लॉस के लिए बहुत अच्छा है। हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

अपनी करी या सब्जियों में हींग जोड़ने के अलावा, इसका सेवन करने का एक अच्छा तरीका हींग का पानी है। जी हां, आप पानी के साथ एक चुटकी हींग ले सकते हैं और इसके कुछ आश्चर्यजनक फायदे हैं। इसके फायदों के बारे में जानने के लिए MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर प्रीति त्‍यागी से बात की, तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से जानें। 

प्रीति त्‍यागी का कहना है, ''हींग का पानी आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है, जो वेट लॉस में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। यह आपको जवां रहने में मदद करता है और शरीर में होने वाले किसी भी ज्ञात टूट-फूट के दुष्प्रभावों से शरीर को बचाता है।''

hing or asafoetida water benefits by expert

''इससे पेट में दर्द, सूजन आदि की अनुभूति से राहत देता है और डाइजेशन को आसान बनाता है। यह ब्‍लड शुगर लेवल को विनियमित करने में भी मदद करता है। हींग में coumarin होता है जो ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है।''  

''हींग का पानी ब्‍लड के थक्के बनने से रोकता है। यह कार्डियोवैस्कुलर के साथ-साथ श्वसन रोगों को रोकने में मदद करता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी है, इसलिए यह शरीर में दर्द को कम करने में मदद करता है। डाइजेशन में मदद करता है, इसलिए शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है और इसलिए मजबूत रहता है। आंत स्वास्थ्य का समर्थन करके इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।''

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में कैसे डाइट में शामिल करें हींग, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

हींग का पानी कैसे बनाएं?

एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग और चुटकी भर सेंधा नमक या काला नमक मिलाएं। अधिकतम लाभ के लिए इसे खाली पेट मिलाकर पिएं।

हींग के पानी के फायदे

वेट लॉस में मददगार

hing or asafoetida water weight loss 

हींग पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। एक हाई मेटाबॉलिक रेट का मतलब बेहतर वजन घटाने है। हींग का पानी पीने से आप जल्दी वजन कम कर सकती हैं। यह आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखता है और इसे आपके दिल पर असर नहीं करने देता।

डाइजेशन में सुधार

हींग आपको डाइजेशन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करता है। हींग का सेवन आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे अपच जैसी समस्याएं होती हैं। यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम को नियंत्रित करता है और पेट के पीएच लेवल को सामान्य करता है।

सर्दी-जुकाम से बचाता है

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें सर्दी के मौसम में बहुत जल्दी सर्दी लग जाती है तो हींग का पानी पिएं। यह श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है और आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है।

सिरदर्द होता है कम

hing or asafoetida water for headache

हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपको सिरदर्द से निपटने में मदद करते हैं। यह आपके सिर के ब्‍लड वेसल्‍स में सूजन को कम करता है। सिरदर्द से राहत पाने के लिए थोड़ा सा हींग का पानी पिएं।

पीरियड्स के दर्द से राहत

कई बार पीरियड्स के दर्द से निपटना वाकई मुश्किल हो जाता है। कमर और पेट के निचले हिस्से के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हींग एक बेहतरीन उपाय है। यह ब्‍लड को पतला करने का काम करता है और शरीर में ब्‍लड के फ्लो को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। इससे पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है। पीरियड्स के दौरान आराम पाने के लिए हींग का पानी पिएं।

Recommended Video

ब्लड शुगर लेवल को करता है कम

हींग का सेवन करने से आपको ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है। हींग अग्न्याशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जो तब अधिक इंसुलिन का स्राव करती हैं और इससे आपका ब्‍लड शुगर कम हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:मसाला ही नहीं औषधि भी है हींग, स्वाद और सेहत दोनों है संवारती

ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार

hing or asafoetida water for bp

हींग में ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्‍लड के थक्के जमने से रोकते हैं। यह शरीर में ब्‍लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आगे ब्‍लडप्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अब जब आप हींग के अद्भुत फायदों के बारे में जान गए हैं तो इसे अपने दैनिक आहार का हिस्सा जरूर बनाएं। लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। हेल्‍थ से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com