अगर आपको मीठा खाना पसंद है तो मिठाइयों की ढेरों वैरायटी बाज़ार में मौजूद है, लेकिन जब आप रसगुल्‍ला खाने के फायदें के बारे में जान जायेंगी तो कल से आप भी इसे ही खाना स्टार्ट कर देंगी। वैसे, रसगुल्ला एक बंगाली है मिठाई और इसे देश भर में काफी पसंद किया जाता है। ऐसे कई लोगों को ये नहीं मालूम की रसगुल्ला सिर्फ मिठाई ही नहीं बल्कि, इसे खाने से कई फायदे भी मिलते हैं। ऐसा बहुत बार सुनने में आता है कि रसगुल्ले का सेवन करने से शरीर की कई बीमारीयां दूर हो जाती है। तो आइए जानते हैं कि इसे खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं-

पीलिया बीमारी से रखता है दूर 

know why rasgulla is good for your health inside

ये बहुत कम लोगों को ही मालूम होगा कि रोजाना एक रसगुल्ला खाने से पीलिया जैसी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप पीलिया बीमारी से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकती हैं। रसगुल्ले में कार्बोहाइड्रेड और लैक्टोएसिड मौजूद रहता है जो सेहत के लिए सही माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: दुबलेपन की वजह से उड़ता है मजाक तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

आंखों के लिए भी है सही 

here is why rasgulla is good for your health inside

आंखों में अगर जलन या दर्द हो रहा हो तो इसका सेवन करने से काफी हद तक समस्या दूर हो जाती है। कई बार थकान को दूर करने के लिए भी रसगुल्ले को सेहत के लिए सही माना जाता है। 

Recommended Video

अगर रसगुल्ला पनीर से बना हो तो फिर और भी अच्छा है। पनीर से शरीर को कितना प्रोटीन मिलता है ये लगभग हम सभी जानते हैं, और प्रोटीन शरीर के लिए कितना ज़रूरी है ये भी बखूबी जानते हैं। प्रोटीन शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ फिट रखने में भी मदद करता है। (7 प्रोटीन फूड्स खाएं और वजन घटाएं)

why rasgulla is good for your health insidde

इसे भी पढ़ें: मानसून में रखें अपनी सेहत का ध्यान और किचन में इन फल और सब्जियों को करें शामिल


रसगुल्ले में कैल्शियम भी मौजूद रहता है जो शरीरी के हड्डियों की मजबूती के लिए सही माना जाता है। इसमें दूध की भी मात्रा रहती है जो शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाती है। यूरिन की समस्या को दूर करने के लिए भी इसे कारगर माना जाता है।

rasgulla is good for your health inside

नोट: इन  सब के अलावा हम आपको यही राय देंगे कि डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे खाना स्टार्ट करें। एक और बात इसमें एड करना चाहूंगा कि अगर आप डायबिटीज की मरीज है तो डॉक्टर की सलाह के बिना बिल्कुल भी इसे ना खाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@thespruceeats.com,stewshare.s3.amazonaws.com,yumcurry.com)