मौसमी फल और सब्जियां हेल्दी डाइट के लिए बहुत जरूरी है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग रखते हैं। वहीं कोरोना काल में इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है। अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी तो सर्दी-जुकाम की भी समस्या से भी निजात मिलेगी। वहीं इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कुछ और सब्जियों के जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

ये फल और सब्जियां सर्दियों में अक्सर सेवन करने की सलाह दी जाती है। सर्दियों में जूस ब्रेकफास्ट में इन जूस को शामिल करेंगी तो न सिर्फ हेल्दी रहेंगी बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग रहेगी। बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी हेल्दी ड्रिंक पिला सकती हैं, इससे वह हेल्दी रहेंगे।

चुकंदर, गाजर और सेब का जूस

beet juice

इन फलों को अच्छी तरह धो कर काट लें और इसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। आप चाहें तो इसमें अदरक का छोटा सा टुकड़ा भी शामिल कर सकती हैं। यह हेल्दी ड्रिंक आपके लिए काफी फायदेमंद है। यह न सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करेगा बल्कि इंफ्लामेटरी लक्षणों को भी कम करेगा। बता दें कि इंफ्लामेशन अक्सर वायरस या बैक्टीरिया से उत्पन्न होने वाले वायरसों के लिए इम्यूनिटी रिस्पांस होती है। इससे सर्दी जुकाम जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या है उन्हें यह जूस पीना चाहिए, क्योंकि अदरक एंटी-इंफ्लामेटरी होता है।

हरा सेब, सलाद पत्ता और काले का जूस

green apple juice

इन सभी चीजों को मिक्स कर आप इसे स्मूदी की तरह बना सकती हैं। सब्जियों और फल से बनी ये हल्दी ड्रिंक पोषक तत्वों से भरी है, इसे रोजाना पीने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए नमक या फिर नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी ये हेल्दी ड्रिंक पिला सकती हैं, इससे उन्हें काफी फायदा होगा।

स्ट्राबेरी और कीवी से बनी ड्रिंक

strawbeery smoothie

स्ट्राबेरी और कीवी दोनों ही विटामिन सी के मुख्य स्त्रोत है। इन दोनों को अच्छी तरह से धोने के बाद ब्लेंड कर स्मूदी तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें हेल्दी सीड्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्रेकफास्ट में आप इस हेल्दी ड्रिंक को पी सकती हैं। कई महिलाएं इस स्ट्राबेरी और कीवी की स्मूदी बनाने के लिए प्रोबायोटिक युक्त ग्रीक दही या फिर दूध का भी इस्तेमाल करती हैं। प्रोबायोटिक्स सेवन करने से आपकी सेल को एंटीमाइक्रोबायल बैरियर बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रोजाना गुड़ की चिक्‍की खाने से मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

Recommended Video

काले, टमाटर, और अजमोद से बना जूस

tomato juice

काले का इस्तेमाल कई हेल्दी ड्रिंक्स बनाने के दौरान किया जाता है। हालांकि यह कई हेल्दी ड्रिंक में स्वाद को काटता है, ऐसे में आप इसमें टमाटर को मिक्स कर सकती हैं। टमाटर न सिर्फ इस हेल्दी ड्रिंक का स्वाद बढ़ाएगा बल्कि यह सेहत के लिए फायदेमंद भी है। काले, टमाटर, और अजमोद के अलावा हॉर्सरैडिश को भी शामिल कर सकती हैं। वहीं टमाटर विटामिन बी -9 से भरपूर होते हैं, जिन्हें आमतौर पर फोलेट के रूप में जाना जाता है। यह संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: जानिए क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए शतावर जूस, वेट लॉस समेत मिलेंगे ये 7 फायदे

हरे पत्तेदार सब्जियों से बना जूस

green leafy juice

सर्दियों में हरी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है, ऐसे में आप सब्जी की जगह जूस का भी सेवन कर सकती हैं। जूस बनाने के लिए पालक, काले, अजमोद से बना जूस तैयार कर सकती हैं। यह हेल्दी ड्रिंक न सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर है बल्कि इससे इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग रहेगी। वहीं इन हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन बी 6 है जो एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी भी हेल्दी रहेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।