रसोई में खाना पकाते वक्‍त कई तरह के मसालों का प्रयोग किया जाता है ताकि खाना स्‍वादिष्‍ट बन सके। मगर खाने में आप कितने ही मसाले डाल लें अगर आप उसमें नमक डालना भूल जाते हैं या फिर अधिक नमक डाल देते हैं तो खाना बेस्‍वाद हो जाता है। ऐसा भी कई बार होता है कि लोग जानकर खाने में कम नमक या ज्‍यादा नमक डाल देते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को जल्‍दी सुधार लें क्‍योंकि ऐसा करने से आप सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से घिर सकते हैं। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि खाने में नमक का इस्‍तेमाल करते वक्‍त वह कौन सी 4 गलतियां हैं, जो नहीं करनी चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: बस 1 चुटकी नमक दिखाएगा ये 5 कमाल

How to avoid mistakes with salt new

खाने में कम नमक डालना 

अगर आप बहुत कम नमक खाते हैं और ऐसा करने के लिए आपको किसी चिकित्‍सक ने नहीं कहा है तो इस प्रैक्टिस को आज से ही बंद कर दीजिए। आपको बता दें कि ऐसा करने से न केवल आपको लो ब्‍लड प्रेशर हो सकता है बल्कि आप टाइप 2 डायबिटीज (टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज के बीच का अंतर जानें) के शिकार भी हो सकते हैं। साथ ही आपको थकावट और आलस जैसी परेशानियां भी घेर सकती हैं। इसलिए खाने में इतना नमक जरूर लें जितना आपके शरीर की जरूरत है। 

इसे जरूर पढ़ें: किचन में ये 5 तरह के नमक इस्तेमाल कर सकती हैं आप

ज्‍यादा नमक का इस्‍तेमाल 

कई लोगों की ज्‍यादा नमक खाने की आदत होती है, इसलिए वह भोजन पकाते वक्‍त (खाना बनाते समय इन 6 विचारों पर रखें नियंत्रण) ही उसमें नमक की मात्रा को अधिक रखते हैं। मगर ऐसा करने से कई बार खाने का स्‍वाद खराब हो जाता है, साथ ही आपको कई बीमारियां भी घेर लेती हैं। खासतौर पर हाइपरटेंशन, ब्‍लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियों और हड्डियों से जुड़ी समस्‍याओं का मुख्‍य कारण ही आहार में असंतुलित मात्रा में नमक का सेवन करना है। अगर आपको ऐसी कोई भी समस्‍या पहले से है तो आपको सोडियम की जगह पोटेशियम का इनटेक बढ़ाना चाहिए। 

Mistakes with salt in recipes

नमक की सही पहचान न होना 

जब बात नमक की आती है तो ज्‍यादातर लोग केवल सफेद और काले नमक को ही पहचान पाते हैं। मगर आपको बता दें कि नमक कई तरह के होते हैं। पिंक सॉल्‍ट, हिमालयन सॉल्‍ट और कोसर सॉल्‍ट आदि भी कुछ ऐसे नमक के प्रकार हैं, जिसे खाने में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। मगर इन सभी में हिमालयन सॉल्‍ट और सी सॉल्‍ट को सबसे ज्‍यादा हेल्‍दी माना जाता है। इन दोनों ही नमक में कई तरह के पोषक तत्‍व होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितनी मात्रा में चाहें उतना नमक खा सकते हैं। दरअसल, हर तरह के नमक में सोडियम होता है और शरीर में सोडियम की उचित मात्रा का होना ही सेहत के लिए अच्‍छा होता है। 

Recommended Video

खाने के ऊपर  से नमक डालना

कई बार खाना पकाते वक्‍त जल्‍दबाजी में लोग नमक डालना भूल जाते हैं, ऐसे में नमक की गैरमौजूदगी खाने को बेस्‍वाद बना देती है। इसलिए खाने का स्‍वाद ठीक करने के लिए लोग बाद में ऊपर से नमक डाल देते हैं। हो सकता है स्‍वाद के लिहाज से ऐसा करना आपको सही लगता हो, मगर सेहत के लिहाज से यह बहुत ही गलत प्रैक्टिस है। आपको बता दें कि जिस तरह बिना पका खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ठीक उसी तरह बिना पका नमक (कौन सा नमक हेल्‍थ के लिए है बेस्‍ट) भी आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता है। खासतौर पर यह आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में समस्‍याएं पैदा कर सकता है। इसलिए जब भी आपका खाना पूरी तरह से पक जाए तो एक बार उसे चख लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि खाने में नमक है या कम है और आप नमक की मात्रा को खाने में ठीक करके उसे कुछ देर और पका सकते हैं।  

खाने में नमक डालने से जुड़ी ये गलतियां अगर आप भी करते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें। सेहत से जुड़ी और भी फायदेमंद टिप्‍स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik