• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन हेल्दी फूड्स का कैलोरी काउंट होता है बहुत ज्यादा

ऐसे कई हेल्दी डाइट फूड्स होते हैं, जिनका कैलोरी काउंट काफी अधिक होता है। जानिए इस लेख में।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -22 Sep 2022, 18:00 ISTUpdated -22 Sep 2022, 18:06 IST
Next
Article
healthy foods that have high in calories

जब महिलाएं हेल्दी डाइट की तरफ बढ़ती हैं तो वह सबसे पहले अपने किसी भी फूड के कैलोरी काउंट पर ध्यान देती हैं। अमूमन यह माना जाता है कि हाई कैलोरी काउंट फूड हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होती हैं। इसलिए, अगर वह इनका सेवन करेंगी तो उनका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। 

जरूरी नहीं है कि हाई कैलोरी फूड अनहेल्दी हो। कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिनका कैलोरी काउंट अधिक होता है, लेकिन उनमें पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं। जिसके कारण वह आपको लंबे समय तक फुल रखते हैं और आप अनहेल्दी स्नैकिंग से बच सकते हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो यह हाई कैलोरी फूड्स आपके लिए लाभदायक है और यह हेल्दी वेट मेंटेन करने में मददगार है-

एवोकाडो

एवोकाडो एक ऐसा फल है, जिसका कैलोरी काउंट काफी अधिक होता है। एक मीडियम एवोकाडो में लगभग 250-300 कैलोरी होती है। लेकिन इसमें कैलोरी का मुख्य सोर्स हेल्दी फैट होता है। इसमें विटामिन सी, ई, के और बी -6 के साथ-साथ फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि मौजूद है। इसके अलावा, एवोकाडो में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। यह आपके वजन को कम करने के साथ-साथ दिल, आंखों और हड्डियों को मजबूत करने व अवसाद के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: एसिडिटी की समस्या को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

साल्मन

3 ऑउंस साल्मन में लगभग 177 कैलोरी और 11 ग्राम फैट होता है। हालांकि, इसमें कैलोरी अधिक होती है, लेकिन यह प्रोटीन का भी एक अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा, इसमें बी विटामिन, पोटेशियम, सेलेनियम और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। साथ ही, यह ओमेगा 3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह रक्तचाप को कम करने, कैंसर के जोखिम को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में मददगार है।

नट्स 

Healthy Food Calorie Count

नट्स में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं। इनमें कैलोरी काउंट भी काफी अधिक होता है। आप केवल एक मुट्ठी भर नट्स का सेवन करके 200 कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन वे वास्तव में आपको विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं जिसकी आपके शरीर को बहुत अधिक आवश्यकता होती है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो इसे घी में भुनकर या फिर फ्राई करके नहीं खाना चाहिए।

Recommended Video

अंडे

Healthy Food Calorie Count tips

अंडों को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जब लोग वेट लॉस डाइट पर होते हैं तो वह अंडे का सेवन अवश्य करते हैं। एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी मौजूद होती है।। हालांकि, एग हेल्दी फैट और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। इसके अलावा, इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जिसके कारण यह सेहत को कई रूपों में लाभ पहुंचाता है।

इसे भी पढ़ें: मुंहासों के पीछे का कारण हो सकती हैं खाने की ये चीजें

पीनट बटर

पीनट बटर को व्हाइट बटर की अपेक्षा अधिक हेल्दी माना जाता है और वेट लॉस डाइट में लोग इसे शामिल करना काफी पसंद करते हैं। लेकिन एक सच यह भी है कि इसमें कैलोरी काउंट काफी अधिक होता है। सिर्फ 2 बड़े चम्मच में लगभग 200 कैलोरी होती है। हालांकि, यह सेहत के लिए भी उतना ही लाभकारी है। इसलिए, जब आप इसका सेवन करें तो इसकी मात्रा पर भी ध्यान दें। आप चाहें तो इसे थोड़ा सा पिघलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आप इसे थोड़ा पिघलाती हैं तो आप उतनी ही मात्रा में ब्रेड को आधा पीनट बटर से कवर कर सकती हैं।

तो अब आप भी इन फूड्स को मॉडरेट तरीके से खाएं और अपनी हेल्थ का बेहतर तरीके से ख्याल रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।