शादियों का सीजन आने वाला है और इस मौके पर होने वाली दुल्हनें अपने लिए न जाने कितने ब्यूटी ट्रीटमेंट करती हैं। पर एक बात जो जरूरी है वो ये है कि शादी से पहले दुल्हन के चेहरे पर नेचुरल ग्लो आना चाहिए। ये सीजन प्रदूषण वाला भी होता है और ठंड में त्वचा वैसे भी रूखी हो जाती है। ऐसे में नई दुल्हनों की स्किन डल लगने लगती हैं। इसके लिए जितने कॉस्मेटिक्स और स्किन केयर ट्रीटमेंट्स जरूरी हैं उतना ही ये भी जरूरी है कि नई दुल्हनें अपनी डाइट का भरपूर ख्याल रखें। 

शादियों के सीजन में चेहरे पर अच्छी तरह से ग्लो आए और स्किन और बालों पर खान-पान का असर हो इसके लिए सही डाइट लेना चाहिए। शादी से पहले स्किन में ग्लो लाने के लिए डाइट में क्या बदलाव करने चाहिए ये हमें बताया है न्यूट्रिशन और डाइट एक्सपर्ट स्वाति बथवाल ने। स्वाति जी ने हमसे खुलकर बात की है कि नई दुल्हनों को क्या खाना चाहिए। 

डाइट में चीनी को करें कम-

मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए ये थोड़ी निराशाजनक बात हो सकती है, लेकिन स्वाति जी के मुताबिक ये स्किन और बालों दोनों के लिए अच्छा हो सकता है। आपको चीनी का इस्तेमाल काफी कम करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि चीनी ज्यादा खाने से स्किन में कोलेजन कम होने लगता है और कोलेजन कम होते ही त्वचा बूढ़ी लगने लगती है। हमारी स्किन की एंटी-एजिंग केयर के लिए उसमें कोलेजन का होना बहुत जरूरी है। चीनी की जगह आप खजूर और गुड़ का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

swati bathwali skin quote

इसे जरूर पढ़ें- रुजुता दिवेकर ने बताए सर्दियों के लिए 10 सुपरफूड्स, बीमारियों से लेकर ब्यूटी तक सभी में आएंगे काम

विटामिन सी को डाइट में जरूर शामिल करें-

धनिया चटनी, पुदीना चटनी से लेकर आंवला और संतरा आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये स्किन और बालों दोनों के लिए अच्छा हो सकता है। स्किन और बालों पर आप विटामिन सी से जुड़े पैक्स आदि लगा सकती हैं और साथ ही साथ इन्हें जूस या फ्रूट्स के तौर पर अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकती हैं। 

swati bathwal vitamin c

हेयर फॉल कम करने के लिए ये नुस्खा- 

स्वाति बथवाल जी ने हमें हेयर लॉस कम करने के लिए भी एक नुस्खा बताया है। उन्होंने बताया कि फ्लैक्ससीड यानि अलसी के बीज का पाउडर दूध के साथ रात में सोते समय लेने से बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो सकता है। इसे आपको पाउडर फॉर्म में लेना है बीज के फॉर्म में नहीं और सिर्फ 1 चम्मच ही लेना है।  

Recommended Video

एलोवेरा का करें बालों में इस तरह इस्तेमाल- 

1 चम्मच फ्रेश एलोवेरा जैल को 1 ग्लास पानी में डालकर पीने से भी बालों का झड़ना कम होता है। आपको यहां ध्यान ये रखना है कि एलोवेरा जैल पूरी तरह से फ्रेश होना चाहिए। बाज़ार से लाया हुआ या पहले से निकाला गया एलोवेरा जैल काम नहीं आएगा।  

आयरन की कमी और बालों की सेहत के लिए ये नुस्खा आएगा काम- 

सबसे पहले तो आप करी पत्ते को किसी तरह करी पत्ते को अपनी डाइट में शामिल करें। 1 चम्मच सफेद तिल सुबह-सुबह हर रोज़ लें, इसके साथ फ्रेश आंवला जूस पिएं। अगर आप चाहें तो कद्दू के बीज भी सुबह-सुबह ले सकते हैं। ये तीनों चीज़ें जिंक और आयरन की कमी को दूर करता है।  

swati bathwal curry leaves

ग्लूटाथियॉन एंटी-एजिंग एंटीऑक्सिडेंट का इस्तेमाल- 

ये ग्लूटाथियॉन एंटीऑक्सिडेंट धूप से सबसे ज्यादा बनता है। सुबह 9 बजे से पहले की धूप में बैठना सही होता है, इससे बालों और स्किन को बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा, खाने की चीज़ें जिनमें सल्फर ज्यादा होता है उनमें भी ग्लूटाथियॉन सबसे ज्यादा होता है जैसे लहसुन, अंडा आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये एंटी-एजिंग ग्लो देगा आपकी स्किन को और अगर आपको ज्यादा बेहतर रिजल्ट चाहिए तो अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करके आप इसके सप्लिमेंट्स भी ले सकते हैं।  

स्किन के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है- 

स्किन के लिए हाइड्रेशन भी बहुत जरूरी है और आपको सिप्स में पानी पीना है पूरे दिन। अगर आपकी स्किन हाइड्रेटेड नहीं रहेगी तो उसमें ग्लो बिलकुल नहीं आएगा। पानी में तुलसी का पत्ता, खीरा आदि डालकर पिएं। ग्रीन टी आदि को भी अपनी डाइट में शामिल करें।  

इसे जरूर पढ़ें- खाने में ऐसे कम करें नमक का इस्तेमाल, जानें एक्सपर्ट कुकिंग हैक्स  

सोडा या फ्रिजी ड्रिंक्स से रहें दूर- 

आपके पेट का साफ रहना भी बहुत जरूरी है और ये ड्रिंक्स आपके पेट को खराब कर सकती हैं। ऐसे में इन्हें ठीक रखने के लिए आप सोडा या कोई फ्रिजी ड्रिंक न लें और उसकी जगह लस्सी, छाछ, दही आदि फरमेंटेड ड्रिंक्स को पिएं।  

इन सभी आदतों को बदलने से आपकी गट हेल्थ पर अच्छा खासा असर पड़ेगा और साथ ही साथ आपकी स्किन भी बहुत बेहतर होगी। अगर आपको ये टिप्स पसंद आई हैं तो इन्हें शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।