स्वास्थ्य के लिए गाजर के अनगिनत फायदे होते हैं। मुख्य रूप से गाजर आंखों की दृष्टि के लिए अच्छी मानी जाती है। गाजर विटामिन ए, के, सी, बी 6, बी 1, बी 3, बी 2,फाइबर, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे कई तत्वों से भरपूर होती है, जो हमारी आंखों के साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक है। खासतौर पर  गाजर में मौजूद पोषक तत्व बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।आइए जानें गाजर का किस तरह से इस्तेमाल आपके बालों की ग्रोथ और खूबसूरती बढ़ा सकता है। 

गाजर के बालों के लिए फायदे 

carrot hair growth

गाजर बालों के विकास के लिए लाभकारी है। गाजर में विटामिन ए मौजूद होता है, ये एक ऐसा पोषक तत्व जो आपके बालों को कंडीशनिंग देता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है। गाजर आपके बालों की समग्र शक्ति में भी सुधार कर सकती है और बालों को घना और चमकदार बना सकती है। गाजर में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु करते हैं जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। गाजर के नियमित सेवन से आपके बालों का समय से पहले सफेद होना भी बंद हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें : पत्ता गोभी से बढ़ाएं त्वचा और बालों की खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

कैसे करें गाजर का इस्तेमाल 

गाजर, दही और केला का हेयर मास्क

carrot curd and banana hair mask

बालों को झड़ने से बचाने के लिए गाजर, दही और केले का हेयर मास्क इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके बालों को मुलायम और शाइनी बनाने में मदद करता है। 

आवश्यक सामग्री 

गाजर-1 

दही-2 बड़े चम्मच 

केला -1 

बनाने का तरीका 

एक गाजर और एक केले को छोटे टुकड़ों में काट लें। दही के दो बड़े चम्मच के साथ मिक्सी में इन सभी सामग्रियों का फाइन पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को एक बाउल में शिफ्ट कर लें।

Recommended Video

इस्तेमाल का तरीका 

तैयार हेयर मास्क को अपने पूरे बालों पर समान रूप से लगाएं। बालों को शॉवर कैप से ढक लें। मास्क को सूखने दें, लगभग 30 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस हेयर मास्क का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और शाइनी नज़र आने लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें :सर्दियों में डैमेज बालों को ठीक करने के लिए लगाएं सिर्फ 3 चीजों से बना ये हेयर मास्क

गाजर, प्याज, नींबू के रस और जैतून के तेल का हेयर मास्क 

carrot onion lemon juice mask

इस मास्क में मौजूद गाजर और जैतून का तेल क्रमशः आपके बालों के विकास को बढ़ाते हैं। दूसरी ओर प्याज का रस बालों की जड़ों को पोषण देता है। यह बालों का झड़ना कम करता है। नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कोलेजन को बढ़ाता है। कोलेजन बालों के विकास के लिए आवश्यक है। 

आवश्यक सामग्री 

गाजर-1 

जैतून का तेल- 2 बड़े चम्मच 

प्याज-1

नींबू का रस- 2 चम्मच 

बनाने का तरीका 

एक गाजर और एक प्याज को छोटे टुकड़ों में काटें और मिक्सी में उनका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में दो बड़े चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस मिलाएं। पूरी सामग्री को मिक्सी से निकालकर बाउल में रख लें। 

इस्तेमाल का तारीका 

बालों की जड़ों में समान रूप से इस हेयर मास्क को लगाएं। 15 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें। जब यह हेयर मास्क सूख जाए तब इसे माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। हफ्ते में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल आपके बालों को खूबसूरती को बढ़ा देगा। 

गाजर और नारियल तेल का हेयर मास्क

carrot coconut oil 

नारियल का तेल एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है जो आपकी स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है। स्कैल्प के अलावा ये आपके बालों को भी मॉइस्चराइज़ करता है जिससे बाल मुलायम हो जाते हैं। 

आवश्यक सामग्री 

गाजर-1 

नारियल तेल - 2 बड़े चम्मच

बनाने का तरीका 

एक गाजर को छोटे टुकड़ों में काटें और इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। गाजर के पेस्ट में नारियल का तेल मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें :अपने स्किन केयर रूटीन के बारे में ये 5 बातें हर टीनएज लड़की को जाननी चाहिए

इस्तेमाल का तरीका 

इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। 20 मिनट बाद इस हेयर मास्क को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हफ्ते में इसका एक बार इस्तेमाल करने से बालों के रूखेपन की समस्या दूर हो जाएगी। 

ये सभी हेयर मास्क पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका आपके बालों पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। इसलिए आप इनका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik