हमारे बाल हमारे लिए बहुत कीमती होते हैं और उन्हें कुछ भी होने लगे तो खराब लगता है। खासतौर पर अगर समय से पहले ये सफेद होने लगें और बालों की खूबसूरती भी जाने लगे तो और बुरा लगता है। अब बालों को बार-बार रंगना अच्छा नहीं लगता और अगर समय से पहले ये हो रहा है तो कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों की काया पलट सकते हैं। अगर देखा जाए तो समय से पहले सफेद होते बाल या तो डाइट की समस्या को दर्शाते हैं या फिर खराब हेयर-केयर रूटीन को। 

अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या हो रही है तो क्यों न आप बालों की केयर के रूटीन को थोड़ा सा बदलें जिससे ये समस्या कम हो। एक्सपर्ट आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इन टिप्स के बारे में बताया है जिनकी मदद से हम समय से पहले सफेद होते बालों की समस्या को कम कर सकते हैं। इनमें से अधिकतर डाइट की समस्याएं हैं। 

1. अपनी डाइट में जरूर शामिल करें आंवला-

डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक अगर आप अपनी डाइट में आंवला शामिल करती हैं तो ये सफेद होते बालों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। आंवले की गोली, आंवला जूस आदि के रूप में आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे सर्दियों के समय तो हमेशा डाइट में शामिल करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- बालों की सभी समस्याओं के लिए इन 2 तरह से बनाया जा सकता है प्याज का तेल

2. बालों को तेल लगाना कभी न भूलें-

बालों में आयुर्वेदिक तेल अगर लगाया जाएगा तो ये समय से पहले उनके सफेद होने को रोकेगा। बालों में शिकाकाई, आंवला, करी पत्ते आदि से बना तेल लगाना चाहिए जो बालों को सफेद होने से बचाता है। 

3. अपनी डाइट में शामिल करें ऐसा खाना-

आप अपनी डाइट में मीठे, खट्टे और कड़वे फूड आइटम्स शामिल कर सकते हैं जो विटामिन C और विटामिन A से भरपूर हों। ज्यादा तीखा, नमकीन, फ्राई, फीक और कैफीन वाला खाना खाने से बचें। साथ ही नॉन वेज भी थोड़ा कम खाएं। 

4. नाक में डालें गाय का घी-

ये एक बहुत पुराना आयुर्वेदिक नुस्खा है जो न सिर्फ सर्दी-जुकाम ठीक करता है बल्कि ये बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है। बेहतर होगा कि सोने से पहले आप दो बूंद गाय का घी नाक में डाल लें। 

5.  नींद में न पड़ने दें खलल-

देखिए नींद हमारे लिए बहुत जरूरी होती है और ये न सिर्फ कई बीमारियों के लिए अच्छी होती है बल्कि इससे बालों और स्किन को भी फायदा होता है। अगर आप रात में 10 बजे तक सो जाते हैं और सुबह 7 बजे उठकर सूरज की धूप लेते हैं तो ये बहुत ज्यादा अच्छा ऑप्शन हो सकता है।  

grey hair and issues for young

इसे जरूर पढ़ें- अदरक से करें बाल लंबे, ऐसे बनाएं DIY हेयर पैक 

6. बालों पर इन नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करें- 

बालों पर नारियल तेल का असर बहुत अच्छा होता है। ये स्कैल्प को ठंडा रखता है और साथ ही साथ इससे बालों को पोषण भी मिलता है। इसके अलावा- 

एलोवेरा जैल- नारियल के तेल के साथ एलोवेरा जैल मिलाकर आप अपने बालों में लगाएं। 

आंवला पाउडर- 3 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं। इसके साथ नारियल का तेल तब तक गर्म करें जब वो काला न पड़ जाए। ये मिक्सचर ठंडा कर अपने बालों में लगाएं जो बालों को नेचुरली काला कर सकता है। 

करी पत्ता-नारियल के तेल के साथ मुट्ठी भर करी पत्ते को उबालिए और इसे ठंडा कर अपने बालों में लगाइए। अपनी डाइट में भी आप करी पत्ते को शामिल करें। इसमें मौजूद मल्टीविटामिन्स और आयरन बालों के सफेद होने को रोकता है।  

7. गाय का घी और ये चीज़ें डाइट में जरूर शामिल करें- 

आप अपनी डाइट में करी पत्ता, तिल, आंवला, करेला और गाय का घी जरूर शामिल कर सकते हैं।  

8. गर्म पानी से बिलकुल बाल न धोएं- 

बालों के सफेद होने का एक कारण ये भी है कि गर्म पानी से हम बालों को धो लेते हैं। इससे बालों की नेचुरल शाइन और हेयर फॉलिकल्स पर असर पड़ता है और जल्दी बालों के सफेद होने का ये कारण भी हो सकता है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls)

 

तीन आयुर्वेदिक जड़ीबूटियां जो बालों का ग्रे होना रोकेंगी- 

बालों का ग्रे होना और समय से पहले खराब होना आयुर्वेद में मौजूद तीन जड़ीबूटियां रोक सकती हैं।  

1. आंवला-  

बालों को काला बनाए रखने के लिए आंवले का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जा सकता है। इसके लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें साथ ही साथ नारियल के तेल में फ्रेश आंवला जूस मिलाकर आप इससे अपने बालों में मसाज भी कर सकते हैं। 30 ml आंवला जूस हर रोज़ पीने से भी बालों का सफेद होना रुक जाता है। आंवला पाउडर हेर मास्क के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।  

2. करी पत्ते- 

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए करी पत्तों को भी अपनी डाइट में भी शामिल करना चाहिए और साथ ही साथ इन्हें आप तेल के साथ गर्म कर अपने बालों में सीधे लगा सकते हैं। ये स्कैल्प को बहुत सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्रदान करती है।  

Recommended Video

3. भृंगराज- 

सफेद होते बालों को रोकने के लिए तीसरी जड़ीबूटी जो अच्छी हो सकती है वो है भृंगराज। इसे आप हेयर पैक्स आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं। सीधे भृंगराज का पेस्ट स्कैल्प में लगाकर उसे फिर हेयर पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप बालों के स्कैल्प पर मसाज कर सकते हैं। तेल, शैम्पू आदि सभी में भृंगराज बहुत मदद कर सकता है।  

अगर आपको इसमें से किसी भी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो इसे इस्तेमाल न करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।