अब पाईये अपनी hair problems से छुटकारा और try कीजिए ये आयुर्वेदिक oils

By Sunil Kumar16 Dec 2017, 14:48 IST

 

आज के इस modern जमाने मे बालों की देखभाल करने के लिए हजारों product मौजूद हैं जिनसे ये दावा किया जाता है कि वो आपके बालों को healthy रखते हैं। लेकिन कई बार इनमे मौजूद chemicals बालों को बहुत ज्यादा damage करते हैं। इसके अलावा आज महिलाओं को कई सारी hair problems का सामना करना पड़ रहा है। जिनका इलाज वो इन chemicals से बने product मे ढूंढतीं हैं। लेकिन उन्हे ये नहीं पता होता कि हजारों साल पूराना आयुर्वेद में उनकी इन सभी समस्याओं का solution छिपा होता है।

ये आयुर्वेदिक oil जो आपके hair problems को fix करेंगे

भृंगराज रखेगा आपके scalp को healthy

आयुर्वेद के अनुसार, आपके hair fall के पीछे कई कारण होते हैं जिनमे से एक है आपकी body मे वात का बढ़ जाना। ये हमारी body मे मौजूद पित्त से जुड़ी होती है। जिसकी वजह से बालों का कमजोर होना और पतला होना जैसी समस्याएं आतीं हैं। इसके अलावा इसकी वजह से scalp dry हो जाता है। जिससे बालों को nourishment नहीं मिल पाता है। भृंगराज तेल ऐसे मे बहुत ही लाभकारी होता है। भृंगराज oil को रोजाना scalp पर लगाने से ये dry scalp को soft करता है। ये scalp मे blood flow को भी बढ़ाता है। जिससे बालों का झड़ना कम होता है। आर्युवेद मे भृंगराज oil को उसके गुणकारी लाभों के लिए जाना जाता है। भृंगराज winters मे होने वाली dandruff की problems को चुटकियों मे fix कर देता है। इसके लिए आपको इसे दिन मे कम से कम 2-3 बार अपने scalp मे अच्छे से rub करना होगा।

Read more: Omega-3 क्या सच मे आपके स्वास्थ्य का boost up है?

कैस्टर oil देगा आपके बालों को पोषण

कैस्टर oil को वैसे तो आम भाषा मे अंडी के तेल के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार ये बालों की देखभाल करने और बालों की समस्या से छुटकारा पाने में काफी helpful होता है। इसमे ant-bacteria और anti-fungal गुण पाये जाते हैं। जो हमारे बालों से bacteria को दूर रखते हैं। इसके साथ ही ये बालों को लंबा करता है। कई बार महिलाओं की शिकायत होती है कि उनके बाल पतले और कम घने होतें हैं। ऐसे मे अगर महिलाएं कैस्टर oil का इस्तेमाल करतीं हैं तो उनके बाल घने होने के साथ-साथ उनमे volume भी आता है। कई बार महिलाएं शिकायत करतीं हैं कि उनके बालों मे खुस्की और dullness आ जाती है जिसकी वजह से उनके बाल बेजान दिखने लगते हैं। इस hair problem को दूर करने के लिए कैस्टर oil आपके लिए एकदम perfect रहेगा। कैस्टर oil scalp की गहराई मे जाकर बालों की जड़ों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हे moisturized भी करता है। अगर आप भी अपनी hair problem से परेशान हैं तो कैस्टर oil को जरूर एक बार इस्तेमाल कीजिए।

जैतून रखेगा आपके बालों को fungal free

Anti-oxidant होने की वजह से जैतून आपके बालों को fit & Healthy भी रखता है। ये इसकी regular मालिश आपके बालों को soft & strong रखती है। जैतून chemicals hair products से बालों को होने वाले damage से भी बचाता है। इसमे मौजूद anti-fungal तत्व आपके बालों को fungal से बचाते हैं। इसके साथ-साथ ये आपके बालों की गहराई मे जाकर उन्हे संपूर्ण पोषण भी देता है। सर्दियों मे बालों मे होने वाली खुस्की और खुजली को भी जैतून oil fix कर देगा। जिससे आपके बाल black और shiny रहते हैं।



Credit

Producer - Prabhjot

Editor - Syed