अक्सर हम देखते हैं कि अदरक का इस्तेमाल सिर्फ खाने-पीने के लिए ही किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अदरक की मदद से हम बालों की ग्रोथ भी कर सकते हैं। कई लोगों को ये लगेगा कि अदरक का इस्तेमाल सिर्फ औषधीय गुणों के लिए किया जा सकता है या फिर उसे फ्लेवर के तौर पर ही खाया जा सकता है, लेकिन असल में ये ब्यूटी बढ़ाने और पतले होते बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक बहुत ही अच्छा मसाला है जो न सिर्फ हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है बल्कि पतले होते बालों को भी पोषण दे सकता है। 

अदरक एक आयुर्वेदिक मसाला है जिसे सही तरह से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। ये हेयर फॉलिकल्स को मजबूती दे सकता है जिससे बालों की ग्रोथ तीन तरह से होती है। स्कैल्प का सर्कुलेशन बढ़ाने, हेयर डैमेज को कम करने और बालों को पतला होने से बचाने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर इसे कैसे इस्तेमाल करना है ये हम आपको बताते हैं। 

1.  बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें अदरक-

अगर आपके स्कैल्प में गंजापन दिखने लगा है और बालों की ग्रोथ ठीक तरह से नहीं हो रही है तो अदरक का इस्तेमाल बालों को मोटा और मजबूत बनाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आप अदरक के जूस के साथ प्याज का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों इंग्रीडियंट्स मिलकर बहुत अच्छा हेयरपैक बना सकते हैं। 

ginger and hair care

इसे जरूर पढ़ें- आपकी ये गलतियां बन सकती हैं हेयर डैमेज का कारण 

इसके लिए आपको ये इंग्रीडियंट्स चाहिए होंगे-

  • 2 चम्मच अदरक का जूस
  • 1 चम्मच प्याज का जूस

देखिए मैं आपको पहले ही बता दूं कि ये पैक काफी ज्यादा महकता है, लेकिन एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर इस पैक की खासियत ये है कि इससे स्कैल्प को न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं और यही कारण है कि ये पैक गिरते बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इन दोनों चीज़ों को आप अपने स्कैल्प पर लगाने के बाद बालों की लेंथ पर लगाएं और 20 मिनट तक इसे ऐसे ही रखे रहें। अच्छे नतीजों के लिए इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं और आप देखेंगे कि किस तरह से आपके बालों में चमक भी आने लगी है और स्कैल्प से नए बाल उग रहे हैं। 

Recommended Video

2. बालों की मजबूती बढ़ाने के लिए इस तरह करें अदरक का इस्तेमाल- 

बाल अगर कमजोर हैं और जल्दी-जल्दी टूट जाते हैं तो उनकी मजबूती बढ़ाने के लिए भी आप अदरक का इस्तेमाल अच्छे से कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल, तुलसी का तेल, खीरे का रस और अदरक का इस्तेमाल कर बालों को मजबूती दे सकते हैं।  

  • 2 चम्मच नारियल का तेल
  • 1 चम्मच तुलसी का तेल
  • 2 चम्मच खीरे का रस
  • 2 चम्मच अदरक का रस 
hair pack and ginger

इसे जरूर पढ़ें- DIY: गर्मियों में बालों की चमक रखनी है बरकरार, तो आप भी ट्राई कर सकती हैं ये हेयर मास्क  

इन सभी चीज़ों को मिलाकर आप एक हेयर पैक बनाएं जिसका इस्तेमाल बालों में स्कैल्प से लेकर लेंथ तक करें। ये सभी चीज़ें न्यूट्रिएंट्स को बढ़ाने के लिए अच्छी हो सकती हैं और बालों को बहुत ही ज्यादा स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बना सकती हैं। ये पैक डैंड्रफ के लिए भी अच्छा हो सकता है। आपको इसे 30 मिनट तक अपने बालों में रखना है। अगर आपको मजबूत बाल चाहिए तो आप हफ्ते में 2 बार इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।  

अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से दिक्कत है और एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल न करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।