पौष्टिक, शांत और बहुमुखी गुणों के कारण हरी मटर को सुपरफूड माना जाता है। ये छोटे गोलाकार बीज होते हैं जो फली में आते हैं। हमारे पसंदीदा आलू मटर, मटर पुलाव, मटर और प्याज़ की कचौरी, हरी मटर के परांठे, मटर पनीर कोरमा और बहुत सारी चीजों में इस्‍तेमाल होने वाला मटर कई रसोईघरों में सबसे अधिक पसंद किया जाता है।

हरी मटर एक ऐसा घटक है जो नेचुरली मीठा फल है जो हमारी दैनिक आहार आवश्यकताओं के पोषक तत्‍वों से भरपूर है। इस छोटे से अद्भुत घटक की संरचना फली और मटर के भीतर होती है। फली फाइबर से भरपूर होती हैं और कुछ नरम किस्मों की खपत होती है जैसे कि बर्फ मटर आदि।

इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह हमारे सिस्टम के लिए अच्छे होते हैं और काफी हद तक डाइजेशन को आसान बनाते हैं, 100 ग्राम हरी मटर में लगभग 81 कैलोरी होती हैं। सूप, सलाद, डिप्स, फ्राइज़ और करी के अलावा कई तरह की चीजों में इसका इस्‍तेमाल हरी मटर को हमारे आहार योजनाओं में शामिल करने के लिए और अधिक दिलचस्प बनाती हैं।

peas benefits by expert

हरी मटर के स्वास्थ्य लाभ

  • हरी मटर को हार्ट हेल्‍दी फूड माना जाता है और कई तरह से स्वस्थ भोजन में इनका सेवन हमारे सिस्टम के मूल्य को बढ़ा सकता है।
  • यह हमारी त्वचा के लिए अच्छा होता है, इनमें उचित मात्रा में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो कई तरह से हमारी रक्षा करते हैं।
  • मटर हमारे शरीर में जरूरी सभी विटामिन्‍स और मिनरल्‍स का एक अच्छा स्रोत है, जैसे फोलेट, आयरन, फॉस्फोरस और बहुत कुछ।
  • हरी मटर को पौधों पर आधारित प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है और यह हमारे शरीर में कुछ प्रोटीन के स्तर को बढ़ाते हैं जो एक दिन में भी कैलोरी की खपत को कम करते हैं।
  • वे ग्लाइसेमिक इंडेक्स में अपेक्षाकृत कम हैं जो यह जांचने के लिए जाना जाता है कि खाना खाने के बाद हमारा ब्लड शुगर कितनी जल्दी बढ़ जाता है।

रसोई में हरी मटर का इस्‍तेमाल

green peas benefits

  • हरे मटर के साथ मुझे सबसे ज्‍यादा भुना मटर और मक्के का शोरबा, मटर और कॉर्न भुना हुआ और फिर एक अच्छा हल्का सूप पसंद है। इसके अलावा पुदीना मटर शोरबा, हरी मटर सूप, मटर और मसूर की प्यूरी सूप की क्रीम भी पसंद है।
  • ग्रीन मटर भारतीय और पश्चिमी दोनों प्रकार के व्यंजनों के साथ-साथ तली हुई मछली से ताज़े मटर के दाने, धूप में सुखाए हुए टमाटर सॉस में मटर के दाने, मटर के पेस्टो और तुलसी के साथ पास्ता, बेकन और सूरजमुखी के बीज के साथ हरे मटर का सूप, मटर और आलू के क्रोकेट, स्मोक्ड मटर, मटर रोस्टी और हैश ब्राउन के साथ मसला हुआ आलू मटर के साथ भरवां मिश्रण के साथ लोकप्रिय हैं। 
  • भारतीय रेसिपी जैसे मटर को मशहूर कचौरी के अंदर भरकर, परांठे के अंदर पके हुए मसालेदार मटर के दानों को भरकर, प्यूरी के लिए आटे में भी मिलाएं, परांठे बनाने के लिए अपने आटे में निर्जलित मटर के आटे / पाउडर को मिला कर देखें, यह बहुत स्वादिष्ट होता है और जिस तरह से हम इस सब्‍जी को अपनी डिशेज में मिलाते हैं उसकी लिस्‍ट काफी लंबी हैं। 

Recommended Video

  • मटर पनीर, आलू मटर, गोभी मटर की सब्ज़ी, मखाना मटर कोरमा, मटर पुलाव, मटर के कोफ्ता को हल्के से मसालेदार भारतीय ग्रेवी में इस्‍तेमाल किया जाता है। जबकि हम में से अधिकांश सर्दियों के ताजा हरे मटर से प्यार करते हैं, उन्हें साफ करना मज़ेदार है और मटर को हाथ में रखने के लिए फ्रीज़र में स्‍टोर करके थोड़ा स्टॉक में रखते हैं, लेकिन हमारे पास हरी मटर को फ्रोजन करने का विकल्प भी हैं।
  • मैंने हरी मटर को प्यूरी के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश भी की, इसे ग्रेवी में बदलने के साथ-साथ थोड़ा-सा पालक प्यूरी और काजू का पेस्ट और नारियल के दूध के साथ, चिकन और चीज कोफ्ता के साथ और सोया चंक्स और मशरूम के साथ भी अच्छा लगता है।
  • चावल के साथ हरी मटर भी बेसिक लोगों से लेयर्ड लोगों के लिए एक बहुत बढ़ि‍या कनेक्ट है, दालचीनी के साथ फ्लेवर देने के लिए प्याज़ के रूप में ब्राउन राइस के साथ मटर आज़माएं और इसमें कुछ कटा हुआ खजूर डालें और इसे कुछ मिनटों के लिए डम करें।
  • फ्राई से बचने के लिए आप इसे डिप्‍स और स्‍प्रेड के रूप में इस्‍तेमाल कर सकती है। अगर आप चीजों में रंग, मूल्य और पौष्टिकता जोड़ना चाहती हैं तो हरी मटर को आप आसानी से लगभग हर पकवान में शामिल कर सकती हैं। 

डॉक्‍टर कविराज खियालानी एक सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, क्रेएटिव क्विज़ीन स्‍पेशलिस्‍ट, लेखक, फूड राइटर और कंसल्टेंट हैं। फूड और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री से जुड़े डॉक्‍टर कविराज खियालानी को 2 दशकोंं से भी अधिक समय हो चुका है और इस दौरान उन्होंने 33 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों में भी महारत हासिल की है, स्टार प्लस और कलर्स टीवी के लिए डॉक्‍टर कविराज खियालानी कई फूड शोज भी कर चुके हैं। शेफ कविराज को उनकी अनोखी पाक कला के लिए कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है । 

आपको यह आर्टिेकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।