गर्मियों के मौसम में तेज धूप और लू के कारण चेहरा मुरझा जाता है। चेहरे की डलनेस को खत्म करने के लिए वैसे तो बाजार में बहुत सारे कौस्मैटिक प्रोडक्ट्स आते हैं मगर, आप अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान दें तो गर्मियों के मौसम में भी आपकी त्वचा पर ग्लो बना रहेगा। इसके लिए आपको अपने आहार में कुछ  ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मददगार हों। 

add  food items in your diet for glowing skin

ज्यादा पानी पीएं 

आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। कोशिश करें कि दिन में 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। पानी अपकी स्किन को नैचुरल तरीके सी डीटॉक्स करता है। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती हैं और चमकती रहती हैं। 

सीजनल फ्रूट्स और सब्जियां खाएं 

गर्मियों के मौसम में तरबूज, खीरा, संतरा, खरबूजा और ऐसे बहुत सारे फल और सब्जियां आती हैं, जो विटामिन सी से भरपूर होती हैं। इन सभी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती हैं। यह आपको एंटी-एजिंग से बचाएंगे और त्वचा में नेचुरल ग्लो लाएंगे। 

संतुलित आहार लें 

ध्यान रखें अपनी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें। डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। एंटीऑक्सीडेंट रिच वेजिटेबल्स आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ आपकी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेंगी। 

glowing skin add  food items in your diet

हर्बल टी लें 

दिन में 2 बार ग्रीन टी या हर्बल टी जरूर लें। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा में फ्री रेडिकल्स एक्टिविटी को रोकते हैं। इससे एजिंग, रिंकल्स और त्वचा की डलनेस खत्म होती है।  

कम शुगर वाला खाना खाएं 

आप अपने आहार में जितना कम शुगर को शामिल करेंगी उतना अच्छा होगा। अगर आप बहुत ज्यादा कोल्डड्रिंक या मिठा खाती हैं तो यह आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है। खासतौर पर आर्टीफीशियल स्वीटनर्स को कम से कम ही इस्तेमाल करें। 

हेल्दी फैट्स लें 

आपकी त्वचा फैट से ही बनी होती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में फैट को जरूर शामिल करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा की इलास्टीसिटी बनी रहे। मगर, फैट्स को डाइट में शामिल करते वक्त थोड़ा सावधान रहें और जंक फूड खाने से बचें। आपको अपनी डाइट में नट्स, एवोकाडो, ऑलिव ऑयल को शामिल करना चाहिए। यह आपकी त्वचा को यूथफुल और रिंकललेस बनाते हैं। 

 food items for glowing skin

मसालेदार भोजन से बचें 

अगर आप मसालेदार भोजन खाना पसंद करती हैं तो अब से इससे बचें। खासतौर पर नमक और फ्राइड फूड का सेवन कम ही करें। अगर, आप ऐसा करने में कामयाब हो जाती हैं तो आपकी त्वचा पर नैचुरल ग्लो बना रहेगा।