• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Good Cholesterol: बॉडी में गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने में मदद करते हैं ये स्‍पेशल फूड्स

एचडीएल या गुड कोलेस्ट्रॉल को शरीर में बढ़ाना चाहती हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। 
author-profile
Published -18 Aug 2022, 17:42 ISTUpdated -21 Aug 2022, 14:10 IST
Next
Article
increase good cholesterol hindi

हम सभी जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। हालांकि, इसे बुरा माना जाता है लेकिन कई कारणों से आवश्यक है। बदलते समय ने हमारी दैनिक जीवन शैली की आदतों को बाधित कर दिया है, जिससे लोग कम उम्र में एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) के लेवल से ग्रस्त हो जाते हैं। 

एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल, 20 की उम्र के बाद से ही लोगों को प्रभावित कर रहा है। इसके अलावा, एचडीएल ( हाई घनत्व वाले लिपोप्रोटीन), या गुड कोलेस्ट्रॉल, ज्यादातर मामलों में तेजी से घट रहा है।

यह बहुत ही असामान्य है क्योंकि यह उम्र से संबंधित कारक है। एलडीएल का लेवल स्वाभाविक रूप से हमारी उम्र के रूप में बढ़ता है। लेकिन, इन दिनों इसका उल्टा हो रहा है। यह प्रोसेस्‍ड फूड्स के ज्‍यादा सेवन, हाई फैट/ तेल / चीज़ी फूड्स और संपूर्ण नेचुरल फूड्स की खपत में कमी के कारण होता है। 

यही कारण है कि हमारे माता-पिता ने हमेशा हमें सिखाया है कि स्वस्थ भोजन खाना स्वस्थ जीवन जीने की कुंजी है।

यह केवल स्वस्थ खाने और 'खराब' फूड्स से बचने के बारे में नहीं है। डाइट और एक्‍सरसाइज साथ-साथ चलते हैं, यही कारण है कि एचडीएल बढ़ाने और एलडीएल को कम करने के लिए एक अच्छा वर्कआउट रूटीन आवश्यक है। क्योंकि यह अच्छे पोषण और एक्‍सरसाइज का आदर्श कॉम्बिनेशन है जो बेहतर रिजल्‍ट देगा!

increase cholesterol by expert food

यहां कुछ फूड्स की लिस्‍ट दी गई है जिन्हें आप अपने डाइट रूटीनमें शामिल कर सकते हैं जो आपको बेहतर विकल्प बनाने में मदद करेंगे और आपके एचडीएल लेवल को भी बढ़ाएंगे। इन फूड्स के बारे में हमें Toneop - Health & Nutrition Super App की न्यूट्रीशनिस्ट और डाइट एक्‍सपर्ट प्रीति सिंह जी बता रही हैं। 

आइए गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट द्वारा बताए गए यह टिप्स

साबुत अनाज

साबुत अनाज में हाई मात्रा में फाइबर होता है जो गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है जो हमारे शरीर में एलडीएल की वृद्धि को रोकने में मदद करता है। आप अपनी डाइट में बाजरा, ज्वार, रागी, साबुत गेहूं, जई, ब्राउन राइस आदि अनाज शामिल कर सकते हैं।

अखरोट

walnut to  increase good cholesterol

अखरोट आपकी हेल्‍थ के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। यह ओमेगा -3 से भरपूर होते हैं, जो ब्‍लड वेसल्‍स में एलडीएल जमाव को कम करने में मदद करता है और एचडीएल बढ़ाता है।

फैटी फिश

ओमेगा -3 फैटी फिश का एक समृद्ध स्रोत है वे हमारे लिए बहुत हेल्‍दी होता है और आपके शरीर में एचडीएल के लेवल को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एवोकाडो

यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए एक आदर्श साथी है। एवोकाडो गुड फैट का एक समृद्ध स्रोत है।

अलसी के बीज

flaxseeds to  increase good cholesterol

शाकाहारियों के लिए ओमेगा 3 का उत्तम स्रोत होने के कारण गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल के लिए प्रतिदिन अलसी का सेवन करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:  हाई कोलेस्ट्रॉल से रहती हैं परेशान तो अपने खानपान पर दें ध्यान

साबुत फल 

फल घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हमारे शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में मदद करते हैं।

इन फूड्स को अपने रूटीन में शामिल करना आसान है और यह आपके शरीर की उत्कृष्ट कोलेस्ट्रॉल जरूरतों को पूरा करने में आपकी मदद करेंगे। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image credit: Shutterstock & Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।